Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: खरीदे गये गेहूं का परिवहन बढ़ायें, डेली दें रिपोर्ट- कलेक्टर

गेहूं उपार्जन एवं पीडीएस वितरण की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गेहूं उपार्जन की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान खरीदी केंद्रों से परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला प्रबंधक नान को प्रतिदिन की खरीदी और परिवहन की मात्रा की डेली रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर ने खाद्य, नागरिक आपूर्ति, केंद्रीय सहकारी बैंक, सहकारिता, वेयरहाउस के जिला अधिकारियों की बैठक लेकर गेहूं उपार्जन और पीडीएस राशन वितरण की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि खरीदी केंद्रों में कांटा, बांट, छन्ना, पंखा सहित सभी आवश्यक संसाधन और किसानों की सुविधा के लिए पेयजल, छाया, तिरपाल आदि की परिपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने अब तक की गई गेहूं खरीदी और परिवहन की मात्रा की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केंद्रों से गेहूं के परिवहन का प्रतिशत 90 प्रतिशत न्यूनतम होना चाहिए। परिवहन की गति बढ़ायें और डेली रिपोर्ट शाम को प्रस्तुत करें।

बैठक में जिला प्रबंधक दिलीप सक्सेना ने बताया कि गेहूं खरीदी के लिए जिले में 82 हजार 876 किसान पंजीकृत हैं। जिनमें 118 खरीदी केंद्रों के माध्यम से 17 हजार 916 किसानों से 1 लाख 35 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की गई है। जिसका परिवहन 80 प्रतिशत है। प्रतिदिन 10-12 हजार एमटी गेहूं की खरीदी की जा रही है। जिसमें 9 हजार एमटी डेली परिवहन किया जा रहा है।
लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों से कहा कि मझगवां की 28 ग्राम पंचायतों के 70 ग्रामों को 6 माह में कुपोषण से मुक्त करने का संकल्प लिया गया है। सुनिश्चित करें कि शत-प्रतिशत आदिवासी बाहुल्य ग्रामों के उपभोक्ता खाद्यान्न वितरण प्रणाली का लाभ उठाएं और उन्हें समय पर राशन का वितरण हो।

खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में गेहूं और चावल का डिस्पैच 92 प्रतिशत और वितरण 83 प्रतिशत तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में डिस्पैच 93 प्रतिशत और वितरण 82 प्रतिशत पाया गया। रामपुर बघेलान में मात्र 40 प्रतिशत वितरण पाए जाने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। बताया गया कि जिले में 3 लाख 86 हजार 255 परिवारों के 2 लाख 62 हजार 795 कार्डधारियों को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ मिल रहा हैं। जिले में 41 हजार 573 नई पात्रता पर्ची जनरेट की गई है।

बारिश के पहले 15 जून तक अनिवार्य रुप से पूरे करें अमृत सरोवर के तालाब- कलेक्टर

ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जलाभिषेक अभियान के तहत जिले में बनाए जा रहे 112 अमृत सरोवर के तालाबों का निर्माण कार्य हर हाल में 15 जून तक बरसात के पहले पूर्ण कर लिए जाएं। इस आशय के निर्देश कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को ग्रामीण विकास कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, सभी जनपद पंचायत के सीईओ, सहायक यंत्री, सहायक परियोजना अधिकारी, विकासखंड समन्वयक और उपयंत्री उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने जिले में बनाए जा रहे 112 अमृत सरोवर के निर्माण की समीक्षा में 15 जून की डेडलाइन निर्धारित करते हुए कहा कि बरसात के पहले प्रत्येक सरोवर का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। इसके लिए और दूसरा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी स्वीकृत अमृत सरोवरों के निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किए जाएं और यथासंभव जन सहभागिता भी प्राप्त की जाए। कलेक्टर ने कहा कि अमृत सरोवर की संरचनाओं के एस्टीमेट, टीएस और एएस की कार्यवाही तत्काल होनी चाहिए। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री के आह्वान पर जिले में 112 सरोवर और जल संरचनाओं को बनाने का काम लिया गया है। इनमें मझगवां विकासखंड में सबसे अधिक 29 सरोवर स्वीकृत किए गए हैं। कलेक्टर ने मैहर विकासखंड में स्वीकृत 8 अमृत सरोवरों का कार्य जन सहभागिता से 30 मई तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

आयुष्मान कार्ड की समीक्षा में बताया गया कि जिले की 692 ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड की पात्रता वाले 13 लाख 4 हजार 423 लक्षित सदस्य हैं। जिनमें अब तक 9 लाख 84 हजार 747 सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 3 लाख 19 हजार 676 पात्र सदस्यों के कार्ड बनाने शेष हैं। इस तरह जिले में 75 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाकर जिले का स्थान ऊपर की पंक्ति में लाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में मार्च 2022 तक और अप्रैल 2022 के आवास निर्माण के लक्ष्यों एवं उपलब्धि की उपयंत्री वार समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि रामपुर बघेलान में आवास निर्माण में अच्छा काम हुआ है। जबकि मझगवां और नागौद का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। उन्होंने उचेहरा के उपयंत्री दीपक सिंह के बिना सूचना अवकाश पर जाने पर एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। इसी प्रकार रामपुर बघेलान में गौहारी और गुड़हरु पंचायत में सचिव के पदस्थ नहीं होने से प्रभावित हो रही प्रगति को सुधारने अन्य पंचायत से प्रभार दिलाने के निर्देश दिए। आवास प्लस की समीक्षा में कलेक्टर ने सभी जनपदों को पंजीयन एवं अन्य प्रक्रिया रविवार तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

जिले में नवाचार के रूप में पौधा बैंक स्थापित करने की विकासखंड वार जानकारी लेते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि पौधों की नर्सरी लगाने सुरक्षित स्थान चिन्हित कर रखें और बरसात में बीज रोपण कर पौधे तैयार किए जाएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि पौधा बैंक बनाने किसी भी प्रकार की शासकीय धनराशि खर्च नहीं की जाए। जनपद पंचायत के सीईओ ने रामपुर बघेलान में 62, मैहर में 65, नागौद में 55, उचेहरा में 35, अमरपाटन में 66, रामनगर में 18, मझगवां में 66 और सोहावल में 64 ग्राम पंचायतों में पौधा बैंक बनाने की जानकारी दी।

कलेक्टर ने सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी स्वीकृत 200 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का कार्य 30 मई तक शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। समीक्षा में बताया गया कि जिले में वर्ष 2021-22 में कुल 200 सामुदायिक स्वच्छता परिसर स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें अब तक 48 स्वच्छता परिसर का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। 152 परिसर का निर्माण कार्य जारी है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *