Monday , February 26 2024
Breaking News

Chhattisgarh 12th Board Exams: 12वीं बोर्ड के बच्चों की घर बैठे परीक्षा आज से शुरू, परीक्षा केंद्रों से मिलेगा प्रश्न पत्र

Chhattisgarh 12th Board Exams:digi desk/BHN/ रायपुर/छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर (माशिमं) की ओर से 12वीं बोर्ड की परीक्षा एक जून से शुरू हो रही। प्रदेशभर से दो लाख 83 हजार परीक्षार्थी अपने घर से पर्चा हल करेंगे। प्रश्नपत्र एवं उत्तर-पुस्तिका का वितरण स्कूल में होगा। कोरोना संक्रमित छात्र अपनी जगह प्रतिनिधि यानी स्वजनों को केंद्र भेजकर परीक्षा सामग्री मंगवा सकते हैं।

बशर्तें उन्हें प्रवेश पत्र, संक्रमित होने का प्रमाण पत्र और आधार कार्ड या अन्य फोटो वाले पहचान पत्र की छायाप्रति दिखानी होगी। 10 जून तक स्कूलों में उत्तर-पुस्तिका जमा कर सकेंगे।

वेबसाइट से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

माशिमं ने 12वीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट, cgbse.nic.in पर जारी किए हैं। जिन छात्र-छात्राओं ने छत्तीसगढ़ बोर्ड से हायर सेकेंडरी मुख्य या व्यावसायिक परीक्षाओं के लिए फार्म भरे हैं, वे बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए लिंक या नीचे दिये गए डायरेक्ट लिंक से अपना सीजीबीएसई 12वीं एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।

डिग्री गर्ल्स में स्नातकोत्तर की परीक्षा, छात्राओं ने भेंजी ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका

शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय (डिग्री गर्ल्स) में स्नातकोत्तर के सभी संकायों की ऑनलाइन परीक्षाएं 27 से शुरू होकर 31 मई तक चलीं। प्राचार्य डॉ. श्रद्धा गिरोलकर ने सभी छात्राओं को अपने-अपने स्थान से बिना किसी व्यवधान के सफलतापूर्वक अपनी उत्तर पुस्तिकाएं नियमानुसार अपलोड करने पर बधाई दी।

स्वायत्तशासी प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ. अभया जोगलेकर ने बताया कि सभी छात्राओं ने ऑनलाइन प्रश्न पत्र डाउनलोड किए और फिर नियमतः उत्तर लिखकर अपलोड किए। इस बार किसी प्रकार का कोई तकनीकी व्यवधान नहीं आया और स्नातकोत्तर की सभी परीक्षाएं हुईं।

छात्राओं ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा की प्रक्रिया सरल सहज और तकनीकी रूप से उत्कृष्ट रही। उन्होंने आगे बताया कि बीएससी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की छात्राओं को ऑनलाइन फीस पेमेंट की सूचना शीघ्र ही महाविद्यालय की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

भव्य गंगा आरती के साथ राजिम कुंभ कल्प 2024 का हुआ शुभारंभ

रायपुर. जीवन दायिनी महानदी, पैरी नदी और सोंढूर नदी के त्रिवेणी संगम छत्तीसगढ़ का प्रयाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *