Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: तेंदूपत्ता संग्रहण दर अब 3 हजार रूपये प्रति मानक बोरा,  वन विभाग ने जारी किये आदेश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के 45 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए वर्ष 2022 संग्रहण काल के लिए तेंदूपत्ता संग्रहण दर 3 हजार रुपये प्रति मानक बोरा निर्धारित कर दी गई है। वन विभाग ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि 22 अप्रैल, 2022 को वन समितियों के सम्मेलन में केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह की उपस्थिति में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्रहण दर बढ़ाए जाने की घोषणा की थी। वर्ष 2021 तक संग्रहण दर 2500 रूपये प्रति मानक बोरा थी। इस वर्ष 16.29 लाख मानक बोरा का लक्ष्य रखा गया है।

म.प्र. राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक ने बताया कि तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा किया जाता है। प्रदेश में 60 जिला वनोपज सहकारी यूनियनों और 1066 प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के माध्यम से संग्रहीत किया जाता है। वर्तमान में प्रदेश में 45 लाख तेंदूपत्ता संग्राहक हैं। इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा 23 लाख संग्राहक जनजाति वर्ग के हैं। इसी तरह 40 फीसदी महिला संग्राहक भी हैं।

इस वर्ष 500 करोड़ रूपये का पारिश्रमिक मिलेगा

इस वर्ष तेंदूपत्ता संग्रहण की दर में बढ़ोत्तरी से संग्रहण कार्य में संलग्न संग्राहकों को 500 करोड़ रूपये का संग्रहण पारिश्रमिक मिलेगा। यह पिछले वर्ष की तुलना में 81 करोड़ रूपये का अतिरिक्त पारिश्रमिक होगा, जिससे ग्रीष्म ऋतु में रोजगार के अतिरिक्त साधन के रूप में उपलब्ध कराने में सहायक होगा।

लाभांश भी मिलता है तेंदूपत्ता संग्राहकों को

प्रबंध संचालक श्री सिंह ने बताया कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभांश की राशि भी वितरित की जाती है। इस वर्ष से लाभांश के शुद्ध लाभ का 70 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत सीधे तेंदूपत्ता संग्राहकों को वितरित किए जाने का निर्णय पूर्व में लिया जा चुका है।

संभागीय पर्यवेक्षक ने व्यंकट-1 में आयोजित राज्य मुख्य सेवा परीक्षा का लिया जायजा

म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2020 के लिये जिला सतना में संभागीय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त  कृष्ण मोहन गौतम (सेवानिवृत्त आई.ए.एस) ने गुरुवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में बनाये गये परीक्षा केन्द्र पहुंचकर पांचवे दिवस आयोजित परीक्षा का निरीक्षण किया। पर्यवेक्षक श्री गौतम ने परीक्षा कक्ष में बैठे परीक्षार्थियों के लिये परीक्षा केन्द्र में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का भी निरीक्षण किया और उस पर संतोष व्यक्त किया। उन्होनें परीक्षा को सुचारु रूप से संचालित कराये जाने के सम्बन्ध में परीक्षा दल में शामिल कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पर्यवेक्षक श्री गौतम एवं प्राचार्य सुनील श्रीवास्तव ने स्कूल परिसर में स्थित पेड़ों पर बैठने वाले पक्षियों के पानी पीने की व्यवस्था के लिये सकोरा बांधे। निरीक्षण के दौरान केन्द्र पर्यवेक्षक डॉ रावेन्द्र कुमार साहू, डॉ रावेन्द्र सिंह एवं लायजनिंग अधिकारी आशुतोष मिश्रा भी साथ रहे।

संभागीय पर्यवेक्षक श्री गौतम को निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी एवं अव्यवस्था नहीं मिली। इसके साथ ही परीक्षार्थियों द्वारा भी पर्यवेक्षक को शिकायत प्राप्त नहीं हुई। उन्होनें परीक्षा केंद्र में आयोग के निर्देशो के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा का संचालन निर्विवाद और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने पर ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की प्रशंसा की। गुरुवार को आयोजित राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में 326 परीक्षार्थियों के विरुद्ध 298 परीक्षार्थी उपस्थित एवं 28 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप भू-माफियाओं और आपराधिक तत्वों के रसूख को ध्वस्त करने के साथ-साथ शासकीय भूमि को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराने के लिये प्रदेश के जिलो में अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में अभियान के तहत गुरुवार को ग्राम कोलाड में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नागौद धीरेन्द्र सिंह, तहसीलदार की उपस्थिति में एवं पुलिस बल के सहयोग से पटवारी हल्का नंगर 31 आराजी नंबर 342/1, 343, 347, 339 कुल किता 4 कुल रकबा 7.061 हेक्टेयर पर कब्जा किये गए भू-माफियो से म.प्र. शासन की भूमि को मुक्त कराया गया।
इसी प्रकार एसडीएम मझगवां पीएस त्रिपाठी ने ग्राम हरिहरपुर में जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना की पाइपलाईन बिछाने में अवरोध कर रहे व्यक्तियों पर कार्यवाही करते हुये कार्य प्रारंभ कराया और दबंगो के अतिक्रमण में लिये गये हैंडपंप को भी अतिक्रमण से मुक्त कराया।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *