Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: लापरवाह शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कार्यालय कलेक्टर जनजातीय कार्य विभाग सतना द्वारा आदिवासी बालक आश्रम शाला अजवाईन जिला मैहर के उच्च श्रेणी शिक्षक जितेंद्र सिंह और आदिवासी बालक आश्रम शाला बरौंधा के सहायक शिक्षक मणिराज सिंह को कर्तव्य पर बिना सूचना अनुपस्थित रहने और कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
इसके अनुसार आदिवासी आश्रम शाला बरौंधा के सहायक शिक्षक मणिराज सिंह 17 मई 2022 से बिना सूचना अनुपस्थित हैं। इसके पूर्व इनके खिलाफ दो विभागीय जांच उपरांत दो वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से और तीन वेतनवृद्धि संचयी प्रभाव से रोकी जा चुकी थीं। संबंधित को तीन दिवस के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया है। अन्यथा की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही एकपक्षीय की जायेगी।
आदिवासी बालक आश्रम शाला अजमाईन के उच्च श्रेणी शिक्षक जितेंद्र सिंह को आश्रम शाला से लगातार दो माह से अनुपस्थित होने पर नोटिस जारी की गई है। इसके पूर्व भी शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर निलंबित किया गया था। संबंधित के खिलाफ विभागीय जांच भी चल रही है। उच्च श्रेणी शिक्षक को नोटिस जारी कर 3 दिवस में समक्ष में उपस्थित होकर जवाब मांगा गया है। अन्यथा की स्थिति में एकपक्षीय कार्यवाही कर सेवा से पृथक करने की कार्यवाही की जायेगी।

इमलिया खदान से 2 किलोमीटर दूर फिल्टर प्लांट में पहुंचा पानी
मैहर नगर की पेयजल समस्या का हुआ समाधान
जिले में अल्पवर्षा होने से ग्रीष्मकाल में जलस्तर नीचे जाने पर नगरीय निकायों में भी पेयजल की आपूर्ति में कठिनाई होने लगी है। मैहर नगरपालिका क्षेत्र में पेयजल की सुगम आपूर्ति और उपलब्धता के लिये कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने नगर पालिका अधिकारी मैहर को वैकल्पिक जलस्त्रोत चिन्हांकित कर पेयजल आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिये थे।
नगर पालिका मैहर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी लालजी ताम्रकार ने बताया कि अल्पवर्षा और गिरते जलस्तर के दौरान नगर में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो रही थी। नगरपालिका क्षेत्र में एक दिन छोड़कर और कुछ वार्डों में टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही थी। कलेक्टर मैहर के निर्देशानुसार जलभंडार के वैकल्पिक स्त्रोत के रुप में केजेएस सीमेंट की इमलियां खदान का चिन्हांकन कर एकत्र पानी की गुणवत्ता जांच की गई।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि खदान के समीप 25 हार्सपावर की मोटर लगाकर लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैहर नगर पालिका के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक पानी लाया गया है। लगभग 2 किलोमीटर की दूरी से पानी लाने 110 सेंटीमीटर डाया की पाइनलाइन बिछाई गई है। सीएमओ ने बताया कि मैहर नगर पालिका क्षेत्र के लिये लगभग 40 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है। फिल्टर प्लांट की क्षमता 20 लाख लीटर पानी की है। जिसके लिये इमलिया खदान से आपूर्ति होगी। शेष मैहर नगर पालिका क्षेत्र के अन्य जलस्त्रोतों से 10 लाख लीटर पानी की आपूर्ति हो रही है। इस प्रकार ग्रीष्मकाल में मैहर नगर पालिका क्षेत्र में जलसंकट और पेयजल की समस्या की समाधान संभव हुआ है।

पोस्टल बैलेट के क्यूआर कोड रीड करने काउंटिंग सुपरवाइजर नियुक्त
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये जारी कार्यक्रमानुसार संसदीय क्षेत्र सतना की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से की जायेगी। मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट की गणना से होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पोस्टल बैलेट की गणना के लिये क्यूकार कोड रीड करने अधिकारियों को काउंटिंग सुपरवाइजर नियुक्त किया है। जारी आदेशानुसार कृषि यंत्री शरद कुमार नर्वे, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी कमलेश्वर सिंह, सहायक संचालक केके शुक्ला, सीईओ जनपद सोहावल प्रतिपाल बागरी को काउंटिंग सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है। नियुक्त सभी अधिकारियों को मतगणना दिनांक 4 जून को प्रातः 6 बजे मतगणना कक्ष में उपस्थित रहकर सेवा निर्वाचकों द्वारा इलेक्ट्रानिक रुप से प्रेषित किये गये पोस्टल बैलेट (ईटीपीबी) की क्यूआर कोड रीडिंग का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। संबंधितों को मतगणना प्रवेश के लिये परिचय पत्र प्राप्त करने 31 मई तक आवश्यक दस्तावेज कलेक्ट्रेट सतना के एफ-2-10 कक्ष में जमा करने को कहा गया है।

कृषि उत्पादन आयुक्त 16 मई को करेंगे खरीफ फसल तैयारी की समीक्षा
खरीफ फसल तैयारी की संभागीय समीक्षा बैठक 16 मई को आयोजित की जा रही है। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त खरीफ फसल तैयारी की जिलेवार समीक्षा करेंगे। बैठक में रबी फसल कार्यक्रम की प्रगति, कृषि की प्रगति के लिए कार्ययोजना निर्माण तथा कृषि विविधीकरण के प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक कृषि विभाग तथा सहकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। बैठक में भोजन अवकाश के बाद शाम 6 बजे तक उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण, पशुपालन, डेयरी विकास, मछली पालन विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों की समीक्षा की जाएगी। सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय में बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर मैहर ने की ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा, मनरेगा लेबर बजट बनाने के दिए निर्देश
जिला पंचायत और जनपद पंचायत के अधिकारियो की बैठक लेकर समीक्षा की

कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत और जनपद पंचायत के अधिकारियों की बैठक लेकर मैहर जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने मैहर जिले के सभी जनपद पंचायत मैहर, अमरपाटन और रामनगर की समीक्षा बैठक में ग्राम पंचायतवार मनरेगा के तहत पुराने अपूर्ण लंबित कार्यों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में मनरेगा के तहत हितग्राहियों के मैहर में 42 हजार, रामनगर में 16 हजार, अमरपाटन में 14 हजार जॉब कार्ड बनाये गये हैं। जिसमे से मैहर में 24 हजार, रामनगर में 10 हजार और अमरपाटन में 11 हजार 600 कार्ड सक्रिय हैं। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण विकास के कार्यों और रोजगार योजनाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के हितग्राहियों को प्राथमिकता से काम दिया जाये। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगों तथा महिला और दिव्यांगों के सक्रिय जॉब कार्ड की सूची बनाकर लेबर बजट बनाने के निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, सीईओ जनपद पंचायत एवं पंचायत विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
समीक्षा बैठक में पाया गया कि मनरेगा में सौ दिन पूरे करने वाले हितग्राहियों की संख्या काफी कम है। कलेक्टर ने कहा सभी ब्लाक में सौ दिन रोजगार प्राप्त करने वाले हितग्राहियों की संख्या कम से कम एक हजार से अधिक होनी चाहिए। कलेक्टर ने कहा की जिले में मनरेगा के तहत होने वाले तालाब, आंगनवाड़ी, सीसी रोड, नाली, वृक्षारोपण के कार्य, जो कि पिछले 5 सालों से अधूरे पड़े हुए है उन्हें पुनः पूर्ण करने या फिर नहीं हो सकने वाले कार्यों को बंद करने के लिये विभागीय अधिकारी आवश्यक कार्यवाही करें। बैठक में पीओ मनरेगा को पुराने अधूरे पड़े कार्यों के लिए एजेंसी के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए कहा कि पौधारोपण का कार्य मनरेगा में बड़ा लक्ष्य होता है। मगर जिले में खासतौर पर रामनगर ब्लाक में कही भी पौधा रोपण के कार्य नहीं किया गया है। रामनगर ब्लाक में पानी की समस्या को देखते हुए अधिक से अधिक पौधा रोपण करने की आवश्यकता है। कलेक्टर ने स्कूल, ग्राम पंचायतों, आंगनवाड़ी में पौधारोपड़ करने के निर्देश दिये। इसके अलावा पौधारोपण और नंदन फल उद्यान पर फोकस करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने तीनों ब्लाक के सीईओ को ग्राम पंचायत के निर्माण कार्य जो बंद या अधूरे पड़े हुए है, उन्हें पूर्ण कराने और जो किसी स्थिति में पूरे नहीं किए जा सकते हैं, उन्हें सूची से हटाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि अधूरे पड़े कार्यों की जांच रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। जिन ग्राम पंचायतों में कई सालो से कार्य अधूरे पड़े हुये हैं। ऐसी पंचायतों को काम पूरा होने के बाद ही नए काम आवंटित किये जाये। जिले के सभी पीसीओ पंचायतों का निरीक्षण कर जिला पंचायत को सूचित करें एवं संबल योजना, समग्र, पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन, पंचायत द्वारा की जाने वाली टैक्स वसूली सभी की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी जनपद को ग्रामीण विकास के अपने कार्यों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जनपद सीईओ और उपयंत्री को ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में प्रत्येक सप्ताह समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिये गये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *