Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: प्रकरणों के निराकरण की गुणवत्ता कायम रखें- रानी बाटड


कलेक्टर मैहर ने की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में 10 हजार से अधिक प्रकरण लंबित हैं। सभी विभाग प्रमुख तेजी से संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें, सीएम हेल्पलाइन का कोई भी प्रकरण नॉट-अटेंड नहीं रहना चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि प्रकरणों के निराकरण में भविष्यात्मक टीप अंकित नहीं करें और प्रकरणों के निराकरण की गुणवत्ता बनाये रखें। कलेक्ट्रेट मैहर के सभाकक्ष में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, आरती यादव, डॉ आरती सिंह सहित सतना और मैहर जिले के विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर रानी बाटड ने सभी विभागों में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा विभागवार की। समीक्षा के दौरान पिछले हफ्ते की तुलना में 99 शिकायतें कम होना पाई गई। जिनमें 10 हजार 344 शिकायतें अभी भी लंबित हैं। इन शिकायतों में एल-वन स्तर पर 2501, एल-टू पर 852, एल-थ्री पर 6486 और एल-फोर पर 505 शिकायतें लंबित पाई गई। कलेक्टर ने कहा कि मैहर जैसे जिले में 10 हजार से अधिक शिकायतें लंबित रहना चिंताजनक है। सभी विभाग तेजी से निराकरण कर उन्हें सामान्य स्तर पर लायें। कलेक्टर ने कहा कि अधिकांश शिकायतें विभागों के आपसी समन्वय और संवाद नहीं होने से लंबित हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहना ग्रामीण क्षेत्र की 1357 शिकायतें महिला बाल विकास और सीईओ जनपद की संवादहीनता के फलस्वरुप लंबित रहने पर प्रभारी डीपीओ राजेंद्र बांगरे और जनपद सीईओ अमरपाटन के प्रति गहरी नाराजगी जाहिर की।
सीएम हेल्पलाइन की सबसे ज्यादा लंबित शिकायतों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की 1426, राजस्व 1358, महिला बाल विकास 976, नगरीय विकास 483, स्वास्थ्य विभाग 162, खाद्य विभाग 449, ऊर्जा विभाग 382, पंचायती राज 344 एवं प्रसूति सहायता की 744 शिकायतें लंबित रहने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की और प्रत्येक सप्ताह कम से कम 100 शिकायतें कम कर निराकरण की दैनिक रिपोर्ट प्रतिदिन ग्रुप में पोस्ट करने के निर्देश दिये। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में जल संसाधन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्त जनकल्याण, श्रम विभाग से किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं रहने पर संबंधित विभाग के जिला प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। खाद्य सुरक्षा प्रशासन के निरीक्षक को वेतन रोकने की नोटिस जारी करने के बावजूद टीएल बैठक में उपस्थित नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी प्रकट करते हुए पुनः नोटिस देने के निर्देश दिये।
जनपद सीईओ अमरपाटन ने बताया कि सीएम लाडली बहना की लंबित 1357 शिकायतों में 576 शिकायतें अकेले जनपद अमरपाटन की भुगतान से संबंधित हैं। जिनका निराकरण जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास (एल-टू अधिकारी) द्वारा किया जाना है। कलेक्टर ने प्रभारी डीपीओ के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि डीपीओ और तीनों जनपद के सीईओ साथ बैठकर कल तक शिकायतों का निराकरण करायें, अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारियों के परस्पर संवाद और सामंजस्य से नहीं होने से अधिकतर शिकायतें लंबित हैं। सीएम एलबीवाय की एल-फोर स्तर पर लंबित शिकायतों को एल-वन पर लाकर स्थानांतरित करने या निराकरण करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। कलेक्टर मैहर ने जिले की स्कूलों की मरम्मत एवं उन्नयन कार्य की कार्य योजना का भी अवलोकन किया। डीपीसी ने बताया कि मैहर जिले में कुल शाला भवनों के 1805 कार्यों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। लोकसेवा गारंटी के 29 प्रकरण समय बाह्य होने पर कलेक्टर ने कहा कि प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें, अन्यथा जुर्माना अधिरोपित किया जायेगा। बैठक में एसडीम रामनगर डॉ आरती सिंह ने कहा की मनकीसर सोसायटी के निरीक्षण के दौरान लगभग 4 हजार क्विंटल गेहूं परिवहन के लिए खुले में पड़ा पाया गया है। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक नान को सभी खरीदी केंद्रों से गेहूं का परिवहन, भंडारण कराने के निर्देश दिए।
सभी पात्र श्रमिकों का करें संबल में रजिस्ट्रेशन
कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने कहा कि नगरीय निकाय और जनपद के सीईओ सुनिश्चित करें कि श्रमिक कल्याण की योजनाओं में सभी पात्र श्रमिकों का पंजीयन रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि आमतौर पर दुर्घटनाओं के प्रकरणों में हताहत व्यक्तियों को आर्थिक सहायता की जरूरत होती है और दुर्घटना में प्रभावित व्यक्ति श्रम कल्याण योजनाओं में बहुधा पात्र भी होते हैं। लेकिन पंजीयन नहीं होने से लाभ से वंचित रह जाते हैं। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के सचिव सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र के सभी योजनाओं के पात्र श्रमिक वर्ग के लोग संबल योजना में पंजीकृत होने चाहिये, अन्यथा उनके खिलाफ जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी। कलेक्टर मैहर ने सभी जनपद पंचायत के सीईओ और नगर पंचायतों के सीएमओ से 15 दिवस में इस आशय का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने को कहा है कि, उनके क्षेत्र में श्रमिक कल्याण की योजनाओं में कोई भी पात्र व्यक्ति या श्रमिक पंजीयन से शेष नहीं है।
गलत जानकारी देने पर जल निगम के प्रबंधक के प्रति अप्रसन्नता
कलेक्टर मैहर ने जल निगम के प्रबंधक नीरव अग्रवाल को टीएल बैठक में गलत जानकारी प्रस्तुत करने पर गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की। विगत टीएल बैठक में प्रबंधक ने बताया था कि रामनगर क्षेत्र में बड़ा इटमा, नादो गांव में योजना की पेयजल सप्लाई के पाइप में किसानों द्वारा पानी मोटर लगाकर खींच लेने से आगे के गांव में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीम रामनगर डॉ आरती सिंह ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया, वहां ऐसी कोई बात नहीं पाई गई। जलापूर्ति लाइन में पेयजल सप्लाई ही नहीं पाई गई। कलेक्टर ने जल निगम के प्रबंधक द्वारा समीक्षा बैठक में गलत जानकारी प्रस्तुत करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की।

दैनिक समाचार पत्रों की वार्षिक पुनरीक्षण प्रक्रिया 22 मई तक

जनसंपर्क संचालनालय की विज्ञापन अनुमोदित सूची में शामिल प्रदेश के दैनिक समाचार पत्रों का वर्ष 2023-24 के लिये वार्षिक पुनरीक्षण प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसके तहत वार्षिक पुनरीक्षण 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक की जानकारी शासकीय कार्य दिवसों में 8 मई से 22 मई तक निर्धारित प्रपत्रों में भरकर जनसंपर्क संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल के विज्ञापन प्रभाग में जमा कराई जा सकती है। सतना और मैहर जिले के अनुमोदित सूची में शामिल दैनिक समाचार पत्रों से वार्षिक पुनरीक्षण विवरणिका 22 मई तक संचालनालय भोपाल में जमा करने का अनुरोध किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *