Monday , July 1 2024
Breaking News

Fake Customer Care: गूगल सर्च से कस्टमर केयर के फर्जी नंबर हटाने के लिए दुर्ग IG ने भेजा नोटिस

  1. धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने एवं आवश्यक कार्रवाई करने के कहा है
  2. गूगल सर्च पेजों पर प्रदर्शित फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के कारण हो रही धोखाधड़ी
  3. अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है

Chhattisgarh bhilai durg ig sent notice to remove fake number of customer care from google search: digi desk/BHN/भिलाई/ दुर्ग आइजी रामगोपाल गर्ग ने गूगल के नोडल अधिकारी को नोटिस भेजा है। उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 79 का पालन करने के लिए कहा है। साथ ही गूगल सर्च पेज से कस्टमर केयर के फर्जी नंबर को हटाने के लिए कहा है। वहीं उन्होंने आम जनता से सायबर प्रहरी अभियान से जुड़ने की अपील की है।

आइजी ने कहा कि गूगल सर्च पेजों पर प्रदर्शित फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के कारण हो रही धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने एवं आवश्यक कार्रवाई करने के कहा है। आइजी ने पत्र के माध्यम से कहा कि विभिन्न प्रकार के सायबर अपराध करने वाले साइबर ठग गूगल प्लेटफार्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वालेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं।

अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है, ताकि गूगल सर्च परिणामों में फर्जी नंबर सबसे ऊपर दिखे। उपयोगकर्ता गूगल सर्च परिणामों पर भरोसा करते हैं, वे इन फर्जी नंबरों को असली कस्टमर केयर नंबर मान लेते हैं।

परिणाम स्वरूप अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी देकर ठगी करने वालों के जाल में फंसते चले जाते हैं। आइजी ने गूगल को आइटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के हवाले से कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधियों से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए, गूगल के लिए आवश्यक सभी कदम उठाना महत्वपूर्ण है, ताकि नागरिकों को धोखाधड़ी से बचाया जा सके।

About rishi pandit

Check Also

नारायण सेवा संस्थान द्वारा आयोजित विशाल नि:शुल्क नारायण लिम्ब एवं कैलिपर्स फिटमेंट शिविर में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय

रायपुर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय आज यहां जैन दादा बाडी एमजी रोड में नारायण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *