Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: वैद्य आपके द्वार योजना का लाभ लेने की अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आयुष विभाग के टेलीमेडिसिन एप ‘‘आयुष क्योर” को दिन-प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है। ‘‘वैद्य आपके द्वार” योजना में विकसित आयुष क्योर एप को प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में विषय-विशेषज्ञों तथा प्रबंधन विशेषज्ञों द्वारा सराहा गया। इसे जन-सामान्य में अधिक से अधिक प्रचारित करने का सुझाव भी दिया गया है।
आयुष विभाग का यह एप गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से नागरिक घर बैठे ही आयुष डॉक्टरों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। एप के द्वारा ही रिपोर्ट भेजने तथा उपचार संबंधी दिशा-निर्देश प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई ‘‘वैद्य आपके द्वार‘‘ योजना के जरिये घर बैठे आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियो कॉल द्वारा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श लिया जा रहा है। नागरिकों से आग्रह किया है कि आयुष चिकित्सा सुविधा का लाभ लेने के लिये इस एप को अधिक से अधिक डाउनलोड किया जाये।

जल, जंगल और जीवन विषय पर फोटो ऑफ द मंथ प्रतियोगिता

वन विभाग के अंतर्गत मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जल, जंगल और जीवन विषय पर केन्द्रित फोटो ऑफ द मंथ प्रतियोगिता आयोजित की है। फाउंडेशन सोसायटी के सचिव और प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री जसबीर सिंह चौहान ने बताया कि चयनित फोटोग्राफ्स को सोसायटी के सालाना ग्रीन कैलेण्डर में जगह दी जाएगी। फोटो ग्राफ भेजने की अंतिम तिथि 27 मार्च और फोटोग्राफ पर वोटिंग 1 अप्रैल से शुरू होगी।

गूगल फार्म के जरिए मिलेगा प्रवेश

प्रतियोगिता को गूगल फार्म के माध्यम से प्रवेश मिलेगा। प्रवेश के लिए अधिकतम 3 फोटो भेजी जा सकती है। प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश में ही ली गई तस्वीरें मान्य होगी। उत्कृष्ट 5 फोटो चयनित होंगी। इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक- @mpts.official और http://bit.ly/mptscontest है।

शासकीय कार्यालयों में फाइव-डे वीक व्यवस्था 30 जून तक

शासकीय कार्यालयों के कार्य-दिवस सप्ताह में 5 दिवस (सोमवार से शुक्रवार) की व्यवस्था 30 जून 2022 तक प्रभावशील रहेगी। सचिव सामान्य प्रशासन विभाग डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने बताया कि राज्य शासन द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में सम्पूर्ण प्रदेश के शासकीय कार्यालयों के कार्य-दिवस सप्ताह में 5 दिवस (सोमवार से शुक्रवार) निर्धारित किए गये थे। यह आदेश 31 मार्च 2022 तक प्रभावशील था, जिसे 30 जून 2022 तक बढ़ाया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

कॉलेज और आई.टी.आई के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल प्रारम्भ

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए शासकीय महाविद्यालयों, शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के नवीन छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदनों के लिये पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल प्रारम्भ किया गया है। समस्त शासकीय शैक्षणिक संस्थाएं वर्ष 2021-22 में पिछड़ा वर्ग के नवीन प्रवेशित छात्रों के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के नवीन आवेदन उक्त पोर्टल पर ही दर्ज करवायें।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *