Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 17 जुलाई से 22 जुलाई तक


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 17 जुलाई से 22 जुलाई 2023 तक किया जा रहा है। सतना जिला मुख्यालय में एक परीक्षा केन्द्र शासकीय व्यंकट उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी विद्यालय क्रमांक एक सतना को बनाया गया है।
       कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने परीक्षा केन्द्र में आयोजित परीक्षाओं को शांतिपूर्ण, निर्विघ्न एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये हैं।

पीएससी टापर अजय गुप्ता का सम्मान आज

म.प्र. सिविल सेवा परीक्षा के घोषित परिणाम में सतना जिले में उप पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थ श्री अजय गुप्ता का स्थान पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। इसी प्रकार श्री गुप्ता ने अखिल भारतीय स्तर की यूपीएससी की आईएफएस परीक्षा में भी पांचवां स्थान हासिल किया है।
      सतना जिले की इस उपलब्धि पर 15 जुलाई को जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा उनका सम्मान किया जायेगा। कलेक्टर की विशेष पहल पर जिले के प्रतिभावन युवाओं को निःशुल्क कोचिंग देकर यूपीएससी और पीएससी जैसी ख्यातिलब्ध परीक्षाओं के लिए तैयार कर रही संस्था आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के कोचिंग संस्थान के युवा छात्र-छात्राओं के बीच अजय गुप्ता को सम्मानित किया जायेगा। ताकि सिविल सर्विसेस परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा श्री गुप्ता से रूबरू चर्चा कर उनकी तैयारियों एवं अनुभवों को साझा कर सके और उनसे प्रेरणा प्राप्त कर सके। यह कार्यक्रम 15 जुलाई को प्रातः 8 बजे से कोचिंग संस्था के क्लासेस इन्क्यूबेसन सेंटर, कलेक्ट्रेट के पीछे धवारी चौराहा सतना में आयोजित किया जा रहा है।

प्रतिभा चयन कार्यक्रम आज रीवा में

वर्ष 2023-24 में म०प्र० राज्य बाक्सिंग अकादमी, भोपाल के खिलाड़ियों के चयन हेतु 15 जुलाई 2023 को प्रातः 9.00 बजे से नवनिर्मित जिला खेल परिसर आईटीआई के पास रीवा में प्रतिभा चयन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रतिभा चयन कार्यक्रम में 12 से 16 वर्ष के मध्य नवीन बालक/बालिका तथा 12 से 18 वर्ष के मध्य राज्य व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भाग ले सकते है। आयु की गणना 31 मई 2023 की स्थिति में की जावेगी। जिले के इच्छुक खिलाड़ी चयन ट्रायल हेतु 15 जुलाई 2023 को प्रातः 9.00 बजे नवनिर्मित जिला खेल परिसर आईटीआई के पास रीवा में अपनी उपस्थिति देवें।

गौरव सम्मान के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि

मध्यप्रदेश गौरव सम्मान-2023 के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन माँगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट  www.awards.mp.gov.in  पर भरे जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर इस सम्मान के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।
      महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के मूल निवासी निर्धारित श्रेणियों में इस पुरस्कार के लिये आवेदन कर सकते हैं। साथ ही सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थायें भी आवेदन कर सकती हैं। महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा के क्षेत्र में वीरतापूर्ण, साहसिक एवं सामाजिक कार्य करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को यह सम्मान प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना बैच 2 के साक्षात्कार अब 17 जुलाई से होंगे

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना बैच 2 के साक्षात्कार दिनांक 15 से 18 जुलाई 2023 तक प्रस्तावित थे। अपरिहार्य कारणों से साक्षात्कार की तिथि में परिवर्तन किया गया है। अतः साक्षात्कार की प्रक्रिया दिनांक 17 जुलाई से 20 जुलाई 2023 के बीच संपन्न होगी । स्थान वेंकट क्रमांक 1 स्कूल ही रहेगा।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए सितम्बर तक लक्ष्य निर्धारित

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के घटक सामाजिक एकजुटता एवं संस्थागत विकास और स्वरोजगार कार्यक्रम व्यक्तिगत एवं समूह के अन्तर्गत संचालित विभिन्न गतिविधियों के माह सितम्बर 2023 तक के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री भरत यादव ने निर्देशित किया है कि निर्धारित लक्ष्य का 30 प्रतिशत महिला वर्ग, 15 प्रतिशत अल्पसंख्यक वर्ग, 5 प्रतिशत दिव्यांग वर्ग तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग को स्थानीय जनसंख्या के अनुपात अनुसार लाभांवित किया जाये। योजनांतर्गत विभिन्न घटकों की प्रगति और कार्यवाही की जानकारी एमआईएस पोर्टल पर भी अद्यतन की जाये। योजना के तहत घटकवार व्यय सुनिश्चित करते हुए अंतिम उपयोगिता प्रमाण-पत्र मुख्यालय भेजें। योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए भी संबंधितों को निर्देशित किया गया है।
      उल्लेखनीय है कि इस वर्ष सितम्बर तक 4520 व्यक्तिगत हितग्राहियों को 2 लाख रूपये तक ऋण स्वीकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं 151 लघु समूह और 2625 स्वसहायता समूहों को ऋण स्वीकृत करने का लक्ष्य निर्धारित है। सितम्बर तक 3440 स्वसहायता समूह भी गठित किए जाना लक्षित है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *