Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: निर्वाचन और मतदान प्रक्रिया में सेक्टर अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका


सात विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि आगामी विधानसभा आम चुनाव 2023 की तैयारियां प्रारंभ हो गई है। सेक्टर अधिकारियों की भूमिका किसी भी निर्वाचन और मतदान प्रक्रिया में अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। सभी सेक्टर अधिकारी प्रथम प्रशिक्षण के बाद अगले दो-तीन दिनों में अपने आवंटित सेक्टर के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मूलभूत सुविधायें, पहुंच मार्ग, मोबाइल कनेक्टिविटी एवं निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देशित सभी औपचारिकताओं का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिला निर्वाचन अधिकारी शुक्रवार को दो चरणों में आयोजित जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त सेक्टर अधिकारियों के प्रथम प्रशिक्षण को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, मास्टर ट्रेनर डॉ. वीके गुप्ता, ईवीएम मास्टर ट्रेनर श्री बागरी भी उपस्थित थे।
     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि निर्वाचन कार्य संचालन में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक सेक्टर अधिकारी को 10-12 मतदान केन्द्रों का आवंटन किया गया है। बीएलओ को सूचना देकर अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों की सुविधाओं, रूट चार्ट, वर्नरेबिलीटी मैपिंग आदि का आंकलन अभी से प्रारंभ कर दे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 3 से 10 अगस्त के बीच सेक्टर अधिकारियों को अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों की मतदाता सूची का वाचन भी करना होगा। दिये जा रहे प्रशिक्षण में अपने कर्तव्य और निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में गंभीरता से अवगत हो। उन्होंने कहा कि द्वितीय भ्रमण के दौरान सेक्टर अधिकारी प्रथम भ्रमण में पाई गई कमियों का सुधार भी देखेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में  50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जायेगी और निर्वाचन आयोग मतदान केन्द्रों की गतिविधियों पर सतत नजर रखेगा। सेक्टर अधिकारी निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने से लेकर मतदान समाप्ति तक निष्पक्ष, स्वतंत्र, भय मुक्त वातावरण में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी उठायेंगे।
       सभी सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र का भ्रमण कर प्रपत्र एक में मतदान केन्द्र संबंधी जानकारी 20 जुलाई तक उपलब्ध करायेंगे। सेक्टर अधिकारी के लिए मतदान के पूर्व मतदान दिवस की पूर्व संध्या और मतदान दिवस के दिन महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां रहेगी। कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी सेक्टर आफीसरों को मतदान के 7 दिवस पूर्व विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट की शक्तियां प्रदान की जायेगी।
       जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि इस बार निःशक्त जन शिथिलांग और 80 वर्ष की अधिक आयु के मतदाताओं को उनके चाहने पर घर पहुंच मतदान की सुविधा भी दी जायेगी। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को कहा है कि मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण में वे अपना और अपने परिवार के व्यस्क सदस्यों का नाम मतदाता सूची में जुड़वा लेवें।
    मास्टर ट्रेनर डॉ. वीके गुप्ता और ईवीएम मास्टर ट्रेनर श्री बागरी ने सेक्टर अधिकारी के कार्य दायित्वों, निर्वाचन प्रक्रिया, निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश, मतदान प्रक्रिया, आदर्श आचरण संहिता, सीयू, वीयू और वीवीपैट मशीनों के संचालन, सावधानियों एवं प्रपत्रों की जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी सतना द्वारा शुक्रवार को प्रथम पाली में प्रातः 11 बजे से विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट, रैगांव, नागौद, सतना के सेक्टर अधिकारी और द्वितीय पाली में अपरान्ह 3 बजे से 5 बजे तक विधानसभा क्षेत्र मैहर, रामपुर बघेलान और अमरपाटन के सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्दों्र में 411 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरूवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 411 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 85, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 23, तहसील मझगवां कार्यालय में 113, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 57, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 78, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 61 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 72 सहित कुल 411 लोगों ने माकपोल किया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने अपने-अपने प्रदर्शन केन्द्रों का निरीक्षण किया।

जिले में अब तक 157 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 14 जुलाई 2023 तक 157 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 197.3 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 130.9 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 172.9 मि.मी., बिरसिंहपुर में 134 मि.मी., रामपुर बघेलान में 127.8 मि.मी., नागौद में 280.7 मि.मी., जसो (नागौद) में 88.5 मि.मी., उचेहरा में 178 मि.मी., मैहर में 47.3 मि.मी., अमरपाटन में 227.5 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 142 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 131.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

गौरव सम्मान के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि

मध्यप्रदेश गौरव सम्मान-2023 के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन माँगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट  www.awards.mp.gov.in  पर भरे जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर इस सम्मान के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।
      महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के मूल निवासी निर्धारित श्रेणियों में इस पुरस्कार के लिये आवेदन कर सकते हैं। साथ ही सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थायें भी आवेदन कर सकती हैं। महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा के क्षेत्र में वीरतापूर्ण, साहसिक एवं सामाजिक कार्य करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को यह सम्मान प्रदान किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *