Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Passport: पोस्ट ऑफिस से भी कर सकते हैं PAN card और Passport के लिए अप्लाई, जानिये आवेदन का तरीका

Post Offices: PAN Card, passport : digi desk/BHN/जैसे कई उपयोगी बातों के लिए आवेदन करने के लिए अब लोगों को अलग-अलग जगह भटकना नहीं पड़ेगा, उन्हें यह सारी सुविधाएं एक जगह ही उपलब्ध मिलेंगी। PAN Card की सुविधा देश के कई पोस्ट ऑफिस में शुरू हो चुकी है, जबकि अन्य सुविधाएं शुरू होने जा रही हैं। पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से जनसेवा केंद्रों और साइबर कैफे वालों द्वारा ऐसी सुविधाओं के लिए अप्लाई करते वक्त ली जाने वाली मनमानी फीस पर रोक लगेगी। पोस्ट ऑफिसों में Aadhaar Card संबंधी सुविधा पहले से ही मौजूद है और इसके लिए भारी भीड़ देखी जा सकती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा लोगों को टोकन सिस्टम शुरू किया गया है ताकि वे इसे लेकर अपने तय समय पर आकर आवेदन कर सकें।

आवेदन की एक तयशुदा फीस

PAN Card, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन की एक तयशुदा फीस रहेगी। अभी कुछ शहरों के पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में करने की योजना है। शहरी क्षेत्रों में इसे शुरू करने के बाद इसका विस्तार ग्रामीण पोस्ट ऑफिसों में भी किया जाएगा। लोग अब इसके जरिए ट्रेन के टिकट भी बुक कर सकेंगे। PAN Card बहुत आवश्यक दस्तावेज है और इसके बिना कई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन प्रभावित हो सकते हैं। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी होता है और यह जीवनभर के लिए वैध होता है। 10 अंकों वाले PAN Card नंबर में आपकी कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं।

मोबाइल, इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने के अलावा कई सुविधाएं

PAN Card की सुविधा पोस्ट ऑफिस में शुरू हो गई है जबकि पासपोर्ट और FASTag की सुविधा शुरू होगी। पोस्ट ऑफिस में फीस लेकर पासपोर्ट के लिए appointments ली जाएगी, इसके बाद इसे आगे की प्रोसेस के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र भेजा जाएगा। इसके अलावा मोबाइल के बिल, इलेक्ट्रिसिटी के बिल भरने के अलावा भी कई तरह की सुविधाएं यहां मौजूद रहेंगी।

About rishi pandit

Check Also

सैमसंग गैलेक्सी एफ55 5जी: 5जी तकनीक के साथ अगला बड़ा उत्सव

Samsung ने Galaxy F55 5G को 17 मई को भारत में लॉन्च करने की तैयारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *