Thursday , May 16 2024
Breaking News

पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टा 4 दिन में स्वीकृत करें- कलेक्टर

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वनाधिकार पट्टों के मामले में यदि कोई पात्र हितग्राही राजस्व,वन भूमि पर काबिज है, तो उसे पात्रतानुसार वनाधिकार अथवा राजस्व भूमि का पट्टा स्वीकृत कर दिए जाने की कार्यवाही 4 दिवस में पूर्ण करें। उन्होने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही वनाधिकार पट्टा पाने से वंचित न रहे। बैठक में वनमंडलाधिकारी राजेश राय ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व से कहा कि वन भूमि के वनाधिकार पट्टा स्वीकृत,वितरण में आने वाली समस्याओं से व्यक्तिगत चर्चा कर समस्या का निराकरण कर सकते हैं। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी वन से भी चर्चा एवं समन्वय कर समस्या का निराकरण कर सकते हैं। बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती साधना परस्ते सहित समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

लोकसेवा केन्द्र सभी रिकार्ड आनलाइन भेजें, सोमवार व गुरूवार को हल्के में रहें पटवारी वर्ना…

कलेक्टर की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व न्यायालयवार लंबित प्रकरणों, खसरा सुधार, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, सामान्य प्रशासन की शिकायत, निर्वाचन, भू-अर्जन एवं सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा की। कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान जिन तहसीलों एवं राजस्व न्यायालयों में प्रकरण अधिक संख्या में लंबित हैं, उनका निराकरण तीव्र गति से करने के निर्देश संबंधित राजस्व अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, एसडीएम नागौद दिव्यांक सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती साधना परस्ते, एसडीएम राजेश शाही, सुरेश अग्रवाल, पीएस त्रिपाठी, एचके धुर्वे, केके पाण्डेय, धीरेन्द्र सिंह, सुश्री संस्कृति शर्मा सहित तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज और निराकृत राजस्व प्रकरणों की राजस्व न्यायालयवार समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व का कोई भी प्रकरएा समय-सीमा बाह्य नही होना चाहिए। राजस्व प्रकरणों का निराकरण तय समय-सीमा में सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने अनुविभाग नागौद की सभी नायब सर्किल में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में अच्छी उपलब्धि के लिए सराहना की। इसी प्रकार वनाधिकार के मामले में रामपुर बघेलान अनुभाग स्तरीय समिति द्वारा बेहतर कार्यवाही किए जाने पर सराहना की। सीमाकंन एवं अन्य राजस्व के मामलों के निरारकण के लिए योग्य पटवारी से राजस्व निरीक्षक का काम लिए जाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए। खसरा, खतौनी सुधार के मामलों में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को रिकार्ड सुधार करते समय उस भूमि की वर्ष 1958-59 की खतौनी में भी यथास्थिति का परीक्षण अवश्य करने के निर्देश दिए। लोकसेवा केन्द्रों में पंजीयन के पूरे अभिलेख आॅनलाईन राजस्व अधिकारियों को नहीं भेजने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि लोकसेवा केन्द्र प्रभारी को नोटिस जारी करें और विक्रय-पत्र सहित भूमि पंजीयन के सभी प्रपत्र आनलाईन अपलोड कराएं। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि एक पटवारी के पास दो से अधिक हल्का नहीं होना चाहिए। पटवारी सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरूवार को अपने निर्धारित हल्के में रहेंगे अन्यथा संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *