Wednesday , May 15 2024
Breaking News

MP: सभी कालेजों में आनलाइन पोर्टल से ही होंगे प्रवेश, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

Madhya pradesh bhopal admission in all colleges of mp will be done through online portal only higher education department issued order: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश के सभी कालेजों में अब आनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही प्रवेश दिया जाएगा। अल्पसंख्यक सहित सभी निजी कालेज इस प्रक्रिया में शामिल रहेंगे। यह प्रवेश की प्रक्रिया पूर्णत: आनलाइन माध्यम से संचालित की जाएगी। यहां तक कि दस्तावेजों का सत्यापन भी अब आनलाइन ही किया जाएगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने गुरुवार को एक आदेश जारी किया है। इसके तहत निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी कालेज में आफलाइन प्रवेश नहीं दिया जाए।

बता दें कि अल्पसंख्यक सहित सभी कालेजों द्वारा आफलाइन माध्यम से प्रवेश दिए जाने का कोई प्रविधान नहीं है, लेकिन सत्र 2022-23 में इंदौर इंस्टीट्यूट आफ ला द्वारा बीबीए, एलएलबी आनर्स एवं बीए एलएलबी आनर्स के पाठयक्रमों में ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से प्रवेश न देकर आफलाइन माध्यम से प्रवेश दिया था।

सत्र 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया 31 अगस्त को समाप्त हो चुकी थी। इंदौर के इस कालेज द्वारा लगभग 69 विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया समाप्ति के बाद प्रवेश दिया गया। इस कारण विद्यार्थियों को नामांकन, परीक्षा फार्म आदि भरने में कठिनाई का सामना करना पड़ा था। इस कारण विद्यार्थियों ने उच्च न्यायालय की शरण ली।

अब उच्च न्यायालय द्वारा इसे गलत ठहराया गया एवं पारित निर्णय में निर्देशित किया गया कि कालेज के विद्यार्थियों के भविष्य को ताक पर रखते हुए गलत ढंग से प्रवेश दिया गया है। प्रवेश को अमान्य घोषित किया जाता है एवं पिटीशन में प्रवेश की गलत प्रक्रिया को अपनाने के कारण कालेज पर पांच लाख रुपये का जुर्माना निर्धारित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

MP: 29 सीटों पर 66.87% मतदान, पिछली बार से 4.29% कम, आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े

Madhya pradesh bhopal mp news 66-87 voting on 29 seats in mp 4-29 less than …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *