Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Miss World 2023: भारत करेगा मिस वर्ल्ड 2023 की मेजबानी, 27 साल बाद मिला मौका

India is set to host 71st edition of miss world this year and got this opportunity after a gap of 27 years: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत मिस वर्ल्ड के 71वें संस्करण की मेजबानी करेगा। यानी इस साल मिस वर्ल्ड 2023 सौंदर्य प्रतियोगिता भारत में आयोजित होने जा रही है। बता दें कि इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी 27 साल बाद भारत में की जाएगी। आखिरी बार ये 1996 में भारत में आयोजित हुई थी। मिस वर्ल्ड संगठन के अध्यक्ष और सीईओ जूलिया मॉर्ले ने नई दिल्ली में गुरुवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि यह आयोजन के जरिए हम भारत की अनूठी और विविध संस्कृति, विश्व स्तर के आकर्षण और लुभावनी जगहों को बाकी दुनिया के साथ साझा कर सकेंगे। इस मौके पर साल 2022 की मिस वर्ल्ड करोलिना बेलवास्का भी मौजूद थीं।

भारत को लेकर उत्साह

जूलिया मॉर्ले ने भारत के मिस वर्ल्ड 2023 का स्थान बनने को लेकर भी अपना उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा,

“मुझे 71वें मिस वर्ल्ड फाइनल के नए डेस्टिनेशन के रूप में भारत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। 30 साल से अधिक समय पहले जब मैंने इस अविश्वसनीय देश का दौरा किया था, तब से मुझे भारत से बहुत लगाव है। हम आपके अद्वितीय और विविध को साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।” इस सौंदर्य प्रतियोगिता में 130 से अधिक देशों से प्रतिनिधि शामिल होंगे। मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ने घोषणा करते हुए बताया कि नवंबर- दिसंबर 2023 में होने वाले ग्रैंड फिनाले से एक महीने पहले प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कई राउंड होंगे।

भारत का प्रदर्शन

भारत ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता छह बार जीती है – पहली बार 1966 में, जब रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था, वहीं ऐश्वर्या राय बच्चन को 1994 में ताज पहनाया गया था। डायना हेडन ने 1997 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। 1999 में युक्ता मुखी ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था और वर्ष 2000 में मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज प्रियंका चोपड़ा से सिर सजा। इसके बाद मानुषी छिल्लर छठी मिस इंडिया वर्ल्ड बनीं।

About rishi pandit

Check Also

National: दिल्ली शराब नीति मामले में AAP को आरोपी बनाएगी ED, हाईकोर्ट को बताया अगली चार्जशीट में होगा नाम

ईडी ने हाईकोर्ट को बताया आप को अगली चार्जशीट में आरोपी बनाया जाएगाईडी ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *