Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Dry fruits For Kids: कब्ज से परेशान है बच्चा तो रोज खिलाएं 2 मुनक्का

Health tips, dry fruits for kids if the child is troubled by constipation then feed 2 raisins daily know other benefits: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कई बार बच्चों में कब्ज की शिकायत के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों को इस समस्या से निजात पाने के लिए ड्राई फ्रूट्स दे सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के नाम पर हमारे दिमाग में सबसे पहले ख्याल काजू, बादाम, किशमिश आदि का आता है। लेकिन यदि आप बच्चों की डाइट में मुनक्के को जोड़ देते हैं तो कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी।

पोषक तत्वों से भरपूर है मुनक्का

मुनक्का में विटामिन E, मैग्नीशियम, सोडियम और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के पोषण के लिए बेहद जरूरी है। मुनक्का में पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। बढ़ते बच्चों के समुचित विकास में ये अहम भूमिका निभाते हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

इन बीमारियों से भी बचाव

मुनक्का के सेवन से बच्चे को सर्दी-जुकाम, बुखार, मौसमी एलर्जी और वायरल संक्रमण आदि से बताया जा सकता है। इसे खाने से इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। इसमें डाइट्री फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में आपके बेहद काम आ सकता है।

सख्त मल को निकालने में सहायक

मुनक्का में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो मल को सख्त और स्मूद बनाने में सहायक है। पेट में गैस की समस्या, ब्लोटिंग की समस्या, अपच की समस्या, उल्टी दस्त की समस्या से भी राहत देता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *