Saturday , September 28 2024
Breaking News

Lok Sabha Phase 4 Election: 6 बजे तक 71.72% मतदान, सैलाना विधानसभा में सबसे अधिक तो इंदौर-3 में कम

Madhya pradesh mp lok sabha election 2024 phase 4 voting live polling on 8 seats dewas ujjain ratlam indore news in hindi: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश में लोकसभा के चौथे चरण में आठ सीटों पर मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचर अधिकार अनुपम राजन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी शाम 6 बजे तक के आंकड़े में प्रदेश में 71.72 प्रतिशत मतदान हुआ है। हालांकि आंकड़े और बढ़ने की संभावना है। 6 बजे बाद भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाता कतार में लगे थे। 

कहां-कितना रहा मतदान

देवास74.86 
उज्जैन73.03
मंदसौर74.50
रतलाम72.86
धार71.50
इंदौर60.53
खरगौन75.79
खंडवा70.72
सबसे ज्यादा मतदानसैलाना84.51%
सबसे कम मतदानइंदौर 356.54%
पुरुष मतदाता75.01%
महिला मतदाता68.45%

दूल्हे ने पहले वोट डाला, इसके बाद बारारियों के साथ निकला दुल्हनिया लेने
सीहोर जिले में चौथे चरण में आज देवास लोकसभा में आने वाले आष्टा ब्लॉक में वोट डाले गए। मतदान को लेकर आष्टा के लोगों में अति उत्साह देखने को मिला। इसकी वानगी आष्टा ब्लॉक में आने वाले गांव मोलूखेड़ी में देखने को मिली। सोमवार को मोलूखेड़ी से शाजापुर के फतेहपुर में बारात जानी थी, लेकिन दूल्हे को वोट डालना याद रहा। दूल्हा सबसे पहले मतदान केन्द्र पर वोट डालने गया। इसके बाद बारातियों के साथ दुल्हनिया लेने रवाना हुआ। पूरा मामला ये है कि आष्टा के मोलूखेड़ी निवासी हेमंत मेवाड़ा की सोमवार सुबह शाजापुर के फतेहपुर में बारात जानी थी। बारात को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं, लेकिन दूल्हे और बारातियों को सोमवार को लोकसभा के वोट डालना याद था। इसके चलते दूल्हा और बाराती सुबह से ही मतदान केन्द्र पहुंच गए और दूल्हे ने बारातियों संग मतदान रूपी यज्ञ में भाग लिया। दूल्हे हेमंत मेवाड़ा ने बताया कि समाजसेवी एमएस मेवाड़ा ने देश की तरक्की के लिए उनके सहित पूरे गांव के लोगों को अपने मत का उपयोग करने की शपथ दिलाई थी। इसके चलते पूरे गांव के लोगों ने अपने मत का उपयोग किया। 

आश्वासन के बाद भी नहीं बनी रोड, पूरे गांव ने किया मतदान का बहिष्कार
इधर आष्टा विधानसभा के मरदाखेड़ी में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। गांव के लोगों का कहना था कि विधानसभा चुनाव में भी ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया था, तब अधिकारियों और नेताओं नेआश्वासन दिया था, लेकिन फिर भी आज तक रोड़ नहीं बन सका। गांव के लोग अभी भी रोड के बिना काफी परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में 413 वोट हैं। रोड नहीं तो वोट नहीं की तर्ज पर गांव में किसी ने वोट नहीं दिया। 

उज्जैन में मुख्यमंत्री की विधानसभा में हुआ सबसे कम मतदान
उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र की बात की जाए तो पता चलेगा कि शाम 6 बजे तक हुए कुल 73.58% मतदान में घटिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान हुआ तो वही मुख्यमंत्री के विधानसभा उज्जैन दक्षिण में सबसे कम मतदान हुआ है। उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र में आठ विधानसभा आती है जिसमें उज्जैन उत्तर और दक्षिण को शहरी क्षेत्र माना जाता है। शाम 6 बजे तक उज्जैन उत्तर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 216 में 68.11% और उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्रमांक 217 मे 67.22% ही मतदान हुआ जबकि घटिया विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 215 में 77.68%, तराना विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 214 में 76.15%, महिदपुर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 213 में 76.24%, आलोट विधानसभा क्रमांक 223 में 75.97% और बड़नगर विधानसभा क्रमांक 218 में 75.59 व नागदा खाचरोद विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 212 में 73.78% प्रतिशत मतदान हुआ।

ढाई फीट के रोहित ने निभाया कर्तव्य
उज्जैन निवासी 32 वर्षीय रोहित नागमोतिया की हाइट भले ही ढाई फीट की है, लेकिन हौंसले इससे कई गुना ज्यादा बड़े हैं, जहां रोहित ने परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया है। रोहित नागमोतिया ने विकलांगता के बावजूद अपने परिवार के साथ लोकतंत्र के महायज्ञ में अपनी वोट रूपी आहुति डाली, रोहित ने शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय कक्ष क्र.2 नलिया बाखल पहुंचकर मतदान किया है।

मतदान का निशान बताकर महाकाल के भक्तों ने प्राप्त किया भोजन
श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा 2004 से निशुल्क अन्नक्षेत्र का संचालन किया जाता है। मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन हेतु आने वाले भक्तों को निशुल्क भोजन प्रसादी की व्यवस्था की गई है। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर नीरज कुमार सिंह की मंशानुसार श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की ओर से सभी मतदाताओं से मतदान का निशान बताकर भोजन प्रसादी की व्यवस्था की गई थी। मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक मृणाल मीना ने बताया कि,  निशुल्क अन्नक्षेत्र में मतदाताओ के  लिए निशुल्क भोजन प्रसाद की व्यवस्था की गई है | श्रद्धालु विजय कुमार वरचे मूल निवासी उज्जैन के है, अभी परिवार सहित पुणे में निवासरत हैं। श्री वरचे पुणे से वोट डालने के लिए उज्जैन आए उन्होंने सबसे पहले वोट डाला उसके बाद उन्होंने भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन करें और श्री महाकालेश्वर अन्नक्षेत्र  में भोजन प्रसादी ग्रहण की। मंदिर प्रबंध समिति की व्यवस्था से वह प्रसन्न थे वे सायं पुनः पुणे के लिए रवाना हो गए उनके परिवार के कुल 5 लोग आए थे।

कांग्रेस नेता के मकान पर पथराव
इंदौर में कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष विनोद यादव के मकान पर कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। वे भाजपा के कार्यकर्ता बताए जा रहे हैं। विनोद का दिन में नंदा नगर बूथ पर विवाद हुआ था। शाम को उनके घर पर 15-20 लोग आए। उन्होंने पथराव कर दिया। बाहर खड़ी कार के शीशे फोड़ दिए। दरवाजे व खिड़की पर भी पथराव हुआ। यादव ने कहा कि भाजपा के गुंडों ने घर आकर मारपीट की।

बीएलओ से विवाद किया तो पार्षद को पहुंचाया मतदान केंद्र के बाहर
आज मतदान के दौरान वार्ड क्रमांक 2 के पार्षद हेमंत गेहलोत ने पिपलीनाका क्षेत्र के मतदान केंद्र 12 में निर्वाचन कार्यालय द्वारा तैनात महिला बीएलओ के मतदान कक्ष के द्वार पर बैठने को लेकर आपत्ति ली और महिला बीएलओ से अभद्रता भी शुरू कर दी। पार्षद चाहते थे कि महिला बीएलओ मतदान केंद्र के बाहर बैठें। जबकि महिला बीएलओ का कहना था कि वे अपने निर्धारित स्थान पर ही बैठी हुई हैं। इस बात को लेकर बहस शुरू हो गई और पुलिकर्मियों के हस्तक्षेप के बाद भी जब पार्षद ने अनावश्यक शब्दों को उपयोग करते हुए बीएलओ को धमकाने का प्रयास किया तो मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने पार्षद को पहले समझाया ओर बाद में मतदान केंद्र से बाहर कर दिया। 

मध्य प्रदेश में पांच बजे तक 68.01 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मंदसौर लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ है। वहीं इंदौर में सबसे कम मतदान हुआ है। 

कहां कितने फीसदी मतदान?
देवास: 71.53
धार: 67.55
इंदौर: 56.53
खंडवा: 68.21
खरगोन: 70.80
मंदसौर: 71.76
रतलाम: 70.61
उज्जैन: 70.64

दीदी,  मां माटी मानुष की नहीं बल्कि मनी, माफिया और मर्डर की सरकार चला रही है
शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि  दीदी, मां माटी मानुष की नहीं बल्कि मनी, माफिया और मर्डर की सरकार चला रही है। बंगाल का पवित्र त्योहार है सिंदूर खेला, लेकिन ममता दीदी ने अपनी क्रूरता से बंगाल की महिलाओं का सिंदूर तक छीन लिया। टीएमसी के गुंडों के आतंक ने कई महिलाओं का सुहाग उजाड़ दिया है। महिलाओं को सशक्त करने हम लखपति दीदी बना रहे है, लेकिन ममता दीदी खुद घोटाला दीदी बन गई है। दीदी कहती थी करबो लड़बो जीतवो लेकिन सरकार में कर रही है काटबो, लड़ाबो और मारबो। पूर्व सीएम ने कहा कि बंगाल में दीदी ने गणतंत्र को गुंडातंत्र में बदल दिया है।  

निकाह के बाद निभाया कर्तव्य
खंडवा में वोटिंग के लिए दूल्हा-दुल्हन निकाह के बाद सीधे पोलिंग बूथ पहुंचे। दूल्हे समीर आजाद ने बताया कि वो कुंडलेश्वर वार्ड के है। बारात लेकर राजस्थान के ब्यावर गए हुए थे। 13 मई को निकाह होना था लेकिन मतदान को लेकर एक दिन पहले ही 12 मई को ही निकाह करवाया गया। 

87 साल की उषा पंडित निवासी न्यू बीजलपुर, इंदौर ने देवास जाकर मतदान किया। उनका मतदान केंद्र देवास में है। कुछ समय पहले वे इंदौर में रहने चली गई थीं। उनका नाम देवास में है। 

About rishi pandit

Check Also

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में एक कार फिसलकर चिनाब नदी में गिरी, दो की मौत एक घायल

जम्मू जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को एक कार फिसलकर चिनाब नदी में गिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *