Friday , May 24 2024
Breaking News

Health Tips: रात में अच्छी नींद चाहते हैं तो इस रूटीन की आदत डालें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Sehat night routine for better sleep at night in hindi know how to sleep better at night naturally: digi desk/BHN/इंदौर/ स्वस्थ रहने के लिए अच्छे से सोना जरूरी है। अगर रात में नींद पूरी नहीं हो पाती है, तो इससे कई परेशानियां हो सकती है। इस कारण थकावट, सुस्ती और कमजोरी महसूस होती है। साथ ही स्ट्रेस और एग्जायटी जैसे हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकते हैं। ऐसे में रोज पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। अच्छी नींद के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। इससे सूकून और शांत भरी नींद मिलती है। नाइट रूटीन के बारे में योगा इंस्ट्रक्टर काम्या ने इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट किया है।

बेहतर नींद के लिए इन नाइट रुटीन को फॉलो करें

डिनर समय पर करें

रात को सोने से करीब 3 घंटे पहले खाना खा लें। इससे भोजन पच जाएगा और सोते समय कोई परेशानी नहीं होगा। अगर देर से डिनर कर रहे हैं तो हल्का खाना खाएं। दाल खिचड़ी, सूप, रोटी के साथ दाल या सब्जी और दलिया खा सकते हैं।

पैर धोकर सोएं

सोने से पहले पैरों को धोएं और मसाज करें। इससे पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा। साथ ही थकावट दूर होगी और मूड बेहतर होगा।

फेस मसाज करें

सोने से पहले फेस मसाज करें। ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और मेंटल हेल्थ को फायदा होगा। ऐसे में रात को चैन की नींद सो पाएंगे।

लेटकर गहरी सांस लें

बिस्तर पर लेटकर कम से कम 10 मिनट गहरी सांसे लें। इससे स्ट्रेस लेवल कम होगा। साथी ही सूकून भी नींद आएगी।

About rishi pandit

Check Also

चारधाम यात्रा मार्ग पर भारी भीड़ के कई चौंकाने वाले वीडियो सामने आए, अब केंद्र सरकार ने इसका संज्ञान लिया, दिए निर्देश

नई दिल्ली दस मई को चारधाम यात्रा की शुरूआत होने के बाद से अब तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *