Thursday , May 16 2024
Breaking News

Maghi Purnima: संगम तट पर 33 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

Maghi purnima 2023 more than 33 lakh devotees took a dip in ganga river at sangam as crowds thronged tto magh mela: digi desk/BHN/प्रयागराज/ माघी पूर्णिमा के मौके पर रविवार को 33 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम तट पर और गंगा के घाटों पर डुबकी लगाई। अपर मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि सुबह चार बजे से ही लोगों की भीड़ संगम क्षेत्र में आती रही और रविवार को शाम तक करीब 33 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम और गंगा में डुबकी लगाई।

इस पावन पर्व के मौके पर डुबकी लगाने के लिए शनिवार रात से ही लोग संगम पर पहुंच गए थे। लोगों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी।

त्म हुआ कल्पवास

माघी पूर्णिमा शनिवार की रात साढ़े नौ बजे ही लग गई थी, लेकिन उदया तिथि में रविवार को ही माघी पूर्णिमा स्नान किया गया। मान्यता है कि माघी पूर्णिमा पर अन्न, वस्त्र के साथ ही खीर का दान करने से हर तरह की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। माघी पूर्णिमा स्नान के साथ मेला क्षेत्र में महीने भर से कल्पवास कर रहे करीब 20 लाख कल्पवासी अब विदा लेने लगे हैं।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

स्थानीय पुलिस अधिकारियों के मुताबिक माघ मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 5000 से अधिक लोग तैनात किए गए थे, जिनमें महिला पुलिस, घुड़सवार पुलिस, फिया विभाग के अधिकारी, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, जल पुलिस आदि शामिल हैं। मेले में रीवर एंबुलेंस और फ्लोटिंग पुलिस चौकी की भी व्यवस्था की गई थी। सीसीटीवी, ड्रोन कैमरों से लोगों पर नजर रखी गई। माघ मेले का अगला और अंतिम स्नान पर्व 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर है, जिसके साथ माघ मेला संपन्न हो जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

जयशंकर ने अमेरिका को चाबहार डील पर बैन वाली धमकी देने पर खूब सुनाया

नईदिल्ली विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा चुनाव को 'नकारात्मक ढंग' से दिखाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *