Thursday , May 2 2024
Breaking News

Thyroid : खाली पेट लें थाइराइड की दवाई, लेने के बाद एक घंटे तक कुछ न खाएं

Health alert, thyroid medicine on an empty stomach do not eat anything for an hour after taking it: digi desk/BHN/इंदौर/अगर आपको थकान, कमजोरी, सुस्ती, कब्ज आदि है तो आपको थाइराइड की समस्या हो सकती है। आपको जांच करवाना चाहिए। ये जांच बहुत आसान होती है। गले में थाइराइड नामक ग्रंथी होती है जो तीतली के आकार की होती है। इस ग्रंथी से टी-थ्री और टी-फोर नामक हार्मोंस निकलते हैं जो रक्त में घुलनशील होते हैं। ये हार्मोंस ही शरीर की आंतरिक गतिविधि को संचालित करते हैं।

यह बात थाइराइड विशेषज्ञ डा. राजेश वर्मा ने नईदुनिया से चर्चा में कही। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को थाइराइड है तो उसे नियमित रोजाना सुबह खाली पेट गोली लेना होती है। थाइराइड की गोलियां आसानी से किसी भी दवाई की दुकान पर उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन बगैर विशेषज्ञ डाक्टर की सलाह से इन्हें न लें। विशेषज्ञ मरीज की जांच के बाद तय करते हैं कि उन्हें कितने पावर की गोली की आवश्यकता है। यह भी देखने में आता है कि कई लोग सुबह चायपान के बाद थाइराइड की गोली लेते हैं। यह ठीक नहीं है। यह गोली खाली पेट ही लेना चाहिए। अगर आप कुछ खानेपीने के बाद दवाई लेंगे तो दवाई की शक्ति (पावर) कम हो जाएगा। इसी तरह से दवाई लेने के एक घंटे बाद तक कुछ भी खाना नहीं चाहिए। अगर आप दवाई लेने के तुरंत बाद कुछ खाएंगे तो भी दवाई का असर कम हो जाएगा।

नियमित जांच जरूरी

डा. वर्मा ने बताया कि थाइराइड के मरीजों को नियमित अंतराल से अपनी जांच करवाते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दवाईयों का डोज निर्धारित किया जा सके। थाइराइड के मरीजों के लिए सामान्यत: खानपान का कोई परहेज नहीं होता है। लेकिन अगर जांच में थाइराइड ग्रंथी में सूजन मिली है तो आपको पत्ता गोबी, सोयाबीन से परहेज करना चाहिए। कई बार थाइराइड की अनदेखी महंगी पड़ जाती है। जरूरी है कि लक्षण नजर आते ही जांच करवाएं और नियमित दवाई लें।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *