Friday , May 17 2024
Breaking News

MP: CM शिवराज की प्रवासी भारतीयों से चर्चा : पर्यटन विकास से स्थानीय निवासियों को मिलेगा रोजगार

Pravasi bharatiya sammelan 2023 cm interacts with nris tourism development will also provide employment to local residents: digi desk/BHN/इंदौर/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश अब चीता राज्य भी है। पालपुर कुनो में अफ्रीका से चीते लाकर बसाए गए हैं। वाईल्ड लाईफ टूरिज्म के क्षेत्र में स्थानीय निवासियों को विभिन्न कार्यों से रोजगार मिले, यह सुनिश्चित किया जाएगा। पालपुर कुनो में विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया के निर्धन भाईयों-बहनों को पर्यटन से रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीय दिवस के प्रथम दिन द्वितीय सत्र में प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों से चर्चा करते हुए ये बात कही। उन्‍होंने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएं हैं। इंदौर और भोपाल के अलावा अन्य नगर भी होटल उद्योग के विकास, पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और वन्य प्राणी दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाने का केन्द्र बन रहे हैं।

सीएम ने बताया कि फरवरी माह से पालपुर कुनो में पर्यटकों को चीता देखने की सुविधा मिलने लगेगी। इस क्षेत्र की जलवायु और वातावरण चीतों को रास आ गया है। चीतों की संख्या में भी वृद्धि होगी और पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इस क्षेत्र के पर्यटन महत्व को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ओयो रूम्स के रितेश अग्रवाल से चर्चा के दौरान कहा कि कम्पनी द्वारा बड़े निवेश की दशा में कस्टमाइज्ड पैकेज की सुविधा और होम स्टे एवं वैलनेस टूरिज्म के लिए नीति के अनुसार बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। कम्पनी द्वारा शिवगंगा परियोजना में भी भागीदारी की जा रही है। मध्यप्रदेश में ओयो रूम्स को बजट एवं बुटीक होटल स्थापित करने और कम प्रसिद्ध गंतव्य स्थलों में ग्रामीण होम स्टे की प्रस्तावों पर पूरा सहयोग किया जाएगा।

खाद्य प्रसंस्करण और भंडारण क्षेत्र की खूबियां बताईं

चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में वे प्रति सप्ताह उद्योगपतियों से मिलते हैं। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में भी निवेश के लिए उद्योगपति आगे आ रहे हैं। मध्यप्रदेश के मिलेट ज्वार, बाजरा के अलावा अनेक आर्गेनिक उत्पाद सरसों, लहसुन, संतरा, अदरक, टमाटर बाजार में अलग पहचान रखते हैं। मालवा क्षेत्र का एक कली वाला लहसुन लोकप्रिय रहा है। मध्यप्रदेश से शरबती गेहूं के निर्यात में वृद्धि हो रही है। लॉजिस्टिक क्षेत्र में मध्यप्रदेश हब बन रहा है। इन सेक्टर्स में नवीन निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सिंगापुर के सहयोग से हेल्थ केयर इनोवेशन कॉरीडोर की पहल

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से स्वीकृतियां प्रदान की जाती हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से सिंगापुर के गोविंदा होल्डिंग्स के अध्यक्ष डॉ. आनंद गोविंदलुरी, कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष श्री निवास रागवान , कैलिफोर्निया यूएसए के उद्यमी संजय गोयल, मॉस्को से पधारे स्टार ओवरसीज पीटीई लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अतुल उपाध्याय आदि ने भेंट की।

दोनों सत्रों में मंत्रीगण भी उपस्थित थे। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव मनीष सिंह, राज्य औद्योगिक विकास के प्रबंध संचालक मनीष सिंह, उद्योग आयुक्त पी. नरहरि और अन्य अधिकारी चर्चा के दौरान उपस्थित थे।

 हर कोई कर रहा इंदौरी खाने की तारीफ, मंत्री बोले- सराफा और 56 दुकान जरूर जाना, पीएम मोदी ने किया ट्वीट

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये… से हुई है। विशेष यह कि जी-20 समूह के 20 देशों के कलाकारों द्वारा यह भजन अपनी-अपनी भाषा में प्रस्तुत किया गया। देश के युवा और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवा प्रवासियों का स्वागत करते हुए कहा कि पासपोर्ट का रंग कोई भी हो हमारा खून एक ही है।

उन्होंने युवा प्रवासियों को सराफा चौपाटी जाने का आग्रह भी किया। अमृतकाल में देश की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए प्रवासियों को निवेश, आयडिया एक्सचेंज के लिए आमंत्रित किया। इंदौर आने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट किया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा आप हमारे दिल के टुकड़े हैं। शिवराज सिंह ने नवाचार के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया। न्यूटन का उदाहरण और सेब के पेड़ का किस्सा सुनाकर कहा कि जो दिमाग में विचार आये उसे जमीन पर उतरना ही नवाचार है। उन्होंने कहा कि सराफा के साथ 56 दुकान भी जरूर जाएं। गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली भी लालबाग में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। उन्‍होंने प्रदर्शनी के साथ सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया।

About rishi pandit

Check Also

खरगोन में कुएं में संदिग्ध अवस्था में मिला महिला का शव… सीमेंट के पोल से बंधे मिले हाथ-पैर, हत्या की आशंका

खरगोन खरगोन (khargone) में सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां 45 वर्षीय महिला का संदिग्ध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *