Thursday , May 16 2024
Breaking News

Pele Dies: महान फुटबालर पेले का निधन, लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे, ले रहे थे कीमोथेरेपी

Football pele passes away legendary footballer pele passed away battling cancer for a long time: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ फुटबॉल के सर्वकालिक महानतम दिग्गज खिलाड़ियों में से एक पेले का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वे कुछ समय से कोलोन कैंसर से जूझ रहे थे। जिसके लिए उनकी कीमोथेरेपी चल रही थी। आज उन्‍होंने आखिरी सांस ली। उनके निधन की खबर आते ही दुनिया भर के खेलप्रेमियों में शोक की लहर छा गई है। सोशल मीडिया पर विभिन्‍न क्षेत्रों की कई जानी मानी हस्तियों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। पेले को 29 नवंबर को सांस की समस्या के लिए एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्‍हें 2021 में अपने कोलन से ट्यूमर निकाला गया था और तब से वह कीमोथेरेपी ले रहे थे। उनकी बेटी केली नेसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “हम जो कुछ भी हैं, उनकी बदौलत हैं। हम आपसे असीम प्यार करते हैं। शांति से रहें।”

उनका पूरा नाम एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो पेले था। वे तीन बार फीफा विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में जन्मे, दिग्गज फुटबॉलर अभी भी सेलेकाओ के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 95 खेलों में 77 गोल किए हैं।

एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में पेले ने कुल 3 बार फीफा विश्व कप जीता जो अभी भी एक व्यक्तिगत फुटबॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है। एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो या लोकप्रिय रूप से पेले के नाम से जाने जाते हैं और उनका जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ट्रेस कोराकोएस ब्राजील में हुआ था। ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी, जिसे फीफा द्वारा ‘द ग्रेटेस्ट’ भी कहा जाता है। उन्‍होंने तीन बार शादी की थी। उनके कुल 7 बच्चे थे।

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान को भी नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिले, बोले PAK मूल के अमेरिकी कारोबारी

वाशिंगटन पाकिस्तानी मूल के एक प्रमुख अमेरिकी बिजनेसमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मजबूत नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *