Thursday , May 2 2024
Breaking News

Liver Disease: शराब पीने से नहीं होता फैटी लीवर, इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Fatty liver disease symptoms and causes fatty liver not caused by drinking alcohol do not ignore these 5 symptoms: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कुछ बीमारियों का हाल के दिनों में काफी इजाफा हुआ है। जिनमें से एक फैटी लीवर की समस्या है। कई लोगों को यह प्रॉबल्म होती है। सामान्य तौर पर लीवर की एक समस्या है, जो शराब से जुड़ी होती है। लेकिन सिर्फ शराबियों को ही लीवर की समस्या नहीं होती है। खराब जीवनशैली, खान-पान का भी लीवर पर असर पड़ता है। नॉन एल्कोहलिक लीवर डिजिज भी बीमारी है। यह रोग उन लोगों को हो सकता है, जो शराब नहीं पीते हैं। यह बीमारी तब होती है, जब लीवर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। अगर फैटी लीवर का सही समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह खतरनाक हो सकता है। इसलिए फैटी लीवर के शुरुआती लक्षणों से अवगत होना जरूरी है।

फैटी लीवर से जुड़े इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

1. भूख में कमी

अक्सर भूख न लगना और खाने की इच्छा न होना। इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि ऐसा लंबे समय तक न हो और अचानक जी मिचलाना, सिर दर्द और उल्टी जैसा महसूस हो तो स्थिति गंभीर हो सकती है। भूख न लगना फैटी लीवर का सामान्य लक्षण है। यदि लंबे वक्त से भूख की कमी हो रही है तो लीवर की जांच कराएं।

2. कमजोरी

लगातार कमजोरी महसूस होना लीवर की बीमारी का लक्षण हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार ऐसा मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर में बदलाव के कारण हो सकता है। अगर आपको बार-बार थकान महसूस हो रही है, तो लीवर की जांच कराएं।

3. शुष्क त्वचा

लीवर की प्रॉब्लम आपकी त्वचा को प्रभावित करती है। लीवर की सेहत का पता आपकी त्वचा से लगाया जा सकता है। शोध से पता चला है कि लीवर की समस्या में त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है।

4. आंखों और त्वचा का पीला पड़ना

लीवर की समस्या त्वचा और आंखों को प्रभावित करती है। इससे पीलापन आ जाता है। इसे पीलिया कहते हैं। यह बहुत गंभीर बीमारी है।

5. वजन कम होना

लीवर की समस्या होने पर वजन कम होने लगता है। अगर आपका वेट अचानक से कम होने लगे तो यह गंभीर बीमारी की ओर इशारा करता है। यह इस बात का संकेत है कि आपका लीवर स्वस्थ नहीं है। यह लीवर सिरोसिस और हेपेटाइटिस-सी जैसे वायरल संक्रमण का संकेत हो सकता है। इस बीमारी में लीवर में सूजन और दर्द होने लगता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *