Friday , May 17 2024
Breaking News

MP: दंडी आश्रम यौन शोषण मामला: माता-पिता ने FIR में लिखवाया- आचार्य राहुल बच्चों से कहता था मुझसे शादी कर लो..!

Madhya pradesh ujjain dandi ashram sexual abuse case parents wrote in the fir acharya rahul used to tell children to marry him: digi desk/BHN/उज्जैन/ उज्जैन के बड़नगर रोड स्थित दंडी आश्रम में बच्चों के साथ हुए दुष्कर्म मामले में पीड़ित बच्चों ने पुलिस को बताया कि आश्रम का आचार्य राहुल शर्मा उनसे कहता था कि मुझसे शादी कर लो। पुलिस ने यह बात अपनी एफआईआर में भी दर्ज की है।

महाकाल थाना प्रभारी अजय वर्मा ने बताया कि बयान लेने पहुंची पुलिस को पढ़ाई करने वाले बच्चों ने आचार्य राहुल शर्मा की करतूत बताते हुए कहा था कि ‘मैं मंदसौर जिले में रहता हूं। दंडी आश्रम में रहकर करीब एक साल से पंडिताई की शिक्षा ग्रहण कर रहा हूं। राहुल आचार्य ने बोला, शाम को भोजन करवाने रूम में आ जाना। मैं दो दिन तक कमरे में गया। इसके बाद सात अप्रैल को उन्होंने शाम पांच बजे फिर बुलाया। मैं वहां पहुंचा तो राहुल आचार्य ने बोला, तू मुझसे शादी करेगा, तो मैंने मना कर दिया। बोला, अब मुझसे बात मत करना फिर मैं बाहर आ गया था। नौ अप्रैल को फिर राहुल आचार्य ने बुलाया। मैं रात आठ बजे गया। उन्होंने कहा, थाली धोने के लिए रखकर वापस रूम में आना। मैं थाली बाहर रखकर वापस गया, तो राहुल आचार्य ने दरवाजे की कुंडी अंदर से लगा ली। उन्होंने मेरे साथ गलत काम किया। थोड़ी देर बाद अन्य बच्चे आ गए। आचार्य ने मुझे धमकी दी कि किसी को बताया, तो जान से मार दूंगा।

धमकी के कारण मैं डर गया था। 19 अप्रैल को मेरी ममेरी बहन की शादी थी। इसलिए 10 अप्रैल को पिता और अंकल मुझे लेने आए। मैं उनके साथ चला गया। मैंने अपनी मां को घटना के बारे में बताया, लेकिन वह समझ नहीं पाईं। बहन की शादी के बाद 21 अप्रैल को मैं अपने घर आ गया। एक मई को हमारी परीक्षा थी। 26 अप्रैल को पिताजी वापस दंडी आश्रम छोड़ गए थे। आश्रम में सहपाठी के माता-पिता आए थे। उन्हें पूरी बात बताई, पीड़ित ने महाकाल थाने में FIR में बताया। आश्रम में वर्तमान में 5वीं से लेकर 12वीं तक के करीब 140 बच्चे अध्ययनरत हैं। पेरेंट ने वॉट्सऐप ग्रुप बनाया, तब मामला सामने आया।

एक और पीड़ित बच्चे के पिता ने बताया कि 15 अप्रैल को बच्चे से मिलने आश्रम पहुंचा था। यहां बेटे ने बताया कि आश्रम का सेवादार अजय ठाकुर गंदी बात करता है। इस दौरान कुछ और बच्चे मेरे पास बाहर आकर रोने लगे। उन्होंने भी अजय ठाकुर की करतूतों के बारे में बताया। सभी ने आश्रम संचालक से बात करने का मन बनाया, तो 30 अप्रैल को मिलना तय हुआ। बच्चों के पिता ने बताया कि सभी अभिभावक आश्रम पहुंचे। यहां गजानंद सरस्वती, आचार्य राहुल शर्मा समेत अन्य आचार्य भी शामिल थे। सेवादार अजय ठाकुर की बात चल रही थी। इस दौरान एक बच्चा दौड़ता हुआ आया। बोला, आचार्य राहुल शर्मा ने भी मेरे साथ गलत काम किया। राहुल शर्मा की छवि अभिभावकों के बीच अच्छी थी। इसके बाद रात में ही महाकाल थाना पुलिस को बुलाकर राहुल को पुलिस के हवाले कर दिया। एक बच्चे के माता-पिता ने बताया कि राहुल शर्मा ने दंडी आश्रम से ही पढ़ाई की है। बचपन से ही वह आश्रम में रहने लगा था। आचार्य का पद संभालने के बाद से बच्चों को पढ़ाने लगा।

इंदौर से बच्चे को लेने आए उसके माता-पिता ने कहा, ‘बेटे ने मुझे बताया था कि सेवक अजय ठाकुर अच्छा नहीं है, इसलिए मैंने उसकी पिटाई कर दी। उन्होंने बताया कि अप्रैल महीने में ही अजय ने बेटे को आश्रम के कमरे में बुलाया। यौन शोषण करने लगा, लेकिन मेरे बेटे ने विरोध करते हुए सेवादार अजय ने उसे चांटे मारे थे। इसके बाद दो बार अलग-अलग कारणों से बेटे को पाइप से पीटा गया, जिससे उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया था। मुझे पता चला, तो मैं उसे ले गया था।’ पीड़ित छात्रों के परिजनों ने बताया कि पहले लगा कि पढ़ाई से बचने के लिए आरोप लगा रहे हैं, लेकिन जब सभी बच्चों ने आरोप लगाए, तो 15 दिन पहले आश्रम आए। घटना सच होने पर डायल 100 को काॅल किया, लेकिन पुलिस नहीं आई। 

1993 को हुई थी आश्रम की स्थापना
1993 में दंडी आश्रम की स्थापना स्वामी मोहनानंद सरस्वती महाराज ने बड़नगर रोड पर की थी। ट्रस्ट के माध्यम से यहां कर्मकांड, ज्योतिष, संगीत, वेद और संस्कृत की शिक्षा दी जाती है। प्रदेश के अलग-अलग शहरों से यहां बड़ी संख्या में छात्र 5वीं से 12वीं तक का अध्ययन करने आने लगे। वर्तमान में यहां करीब 140 बच्चे अध्ययनरत हैं। उज्जैन के आश्रम में लगभग 19 बच्चों के साथ हुए दुष्कर्म मामले की गूंज पूरे मध्यप्रदेश में हुई है। इस मामले में एसआईटी गठित कर दी गई है, जो अब बच्चों के बयान दर्ज करेगी। इस मामले में आश्रम के प्रभारी सहित अन्य लोगों पर भी मामला दर्ज होगा।

पिछले साल रेप पीड़िता की मदद कर हीरो बना था आचार्य राहुल
सितंबर 2023 में खून से लथपथ और आंशिक रूप से कपड़े पहने हुए नाबालिग लड़की का सीसीटीवी फुटेज सामने आया। एक ऑटो ड्राइवर ने उस बच्ची के साथ दुष्कर्म किया और फिर उसे लावारिस छोड़ दिया। फुटेज में दिखा कि वह मदद मांग रही थी, लेकिन कोई भी उसकी मदद के लिए आगे नहीं आया, जबकि उसकी मदद दंडी आश्रम के आचार्य राहुल शर्मा ने की थी। अब उसी राहुल शर्मा पर आश्रम में लगभग तीन नाबालिग लड़कों के यौन शोषण का आरोप लगा है। इस मामले में 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने 21 वर्षीय आचार्य राहुल शर्मा और आश्रम के कार्यवाहक अजय ठाकुर के खिलाफ तीन एफआईआर दर्ज की हैं। इन पर आईपीसी के साथ-साथ पास्को अधिनियम की कई धाराएं लगाई गई हैं। पुलिस ने कहा कि दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

खरगोन में कुएं में संदिग्ध अवस्था में मिला महिला का शव… सीमेंट के पोल से बंधे मिले हाथ-पैर, हत्या की आशंका

खरगोन खरगोन (khargone) में सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां 45 वर्षीय महिला का संदिग्ध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *