Sunday , May 19 2024
Breaking News

Chhattisgarh Swine flu: छत्‍तीसगढ़ में अब जानलेवा हुआ स्वाइन फ्लू, एक और मरीज की मौत, चार नए केस

Chhattisgarh swine flu one more patient dead due swine flu four new cases found in last 24hours: digi desk/BHN/रायपुर/ स्वाइन फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। रायपुर में स्वाइन फ्लू के नए चार केस सामने आए हैं। वहीं एक हृदय रोगी महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। महिला की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। इसकी जानकारी सीएमएचओ डाक्टर मीरा बघेल ने दी है।

स्वाइन फ्लू के 100 मामले सामने आए

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 20 अगस्त तक की स्थिति में स्वाइन फ्लू के 100 मामले आ चुके हैं। इसमें से 54 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू की जांच के लिए आंबेडकर अस्पताल को सेंटर बनाया है लेकिन रिएजेंट किट के अभाव की वजह से लैब में जांच बंद है। दवाओं और जांच के लिए किट की किल्लत की वजह से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले की जानकारी प्रबंधन से लेकर शासन तक को दी गई है। बावजूद, अभी तक समस्याओं को दूर करने कोई पहल नही की जा है।

अलर्ट जारी

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के साथ अब स्वाइन फ्लू के लिए भी अलर्ट जारी किया है। वहीं जिला स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए कहा गया है। चिकित्सकों का कहना है कि स्वाइन फ्लू के संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार के साथ खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर व बदन में दर्द, थकावट, उल्टी-दस्त, छाती में दर्द, रक्तचाप में गिरावट, खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना आदि लक्षण नजर आते हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि रायपुर, जगदलपुर, बिलासपुर मेडिकल कालेज व एम्स में स्वाइन फ्लू के सैंपल जांचे जा रहे हैं। अस्पतालों में भी इलाज की पूरी सुविधा उपलब्ध है।

बचाव के लिए यह उपाय

डाक्टरों ने बचाव के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों में नहीं जाने, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से दूर रहने तथा नियमित रूप से हाथ साबुन से धोने की सलाह दी है। साथ ही सर्दी-खांसी एवं जुकाम वाले व्यक्तियों के द्वारा उपयोग में लाए गए रूमाल और कपड़ों का उपयोग नहीं करना चाहिए। स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर पीड़ित को 24 से 48 घंटों के भीतर जांच अवश्य कराना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

CG: होटल का कमरा बुक कर युवक ने लगाई फांसी, दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी पुलिस तो पंखे पर लटकी मिली लाश

Chhattisgarh raipur youth committed suicide by hanging himself after booking a hotel room dead body …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *