Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का उपार्जन किया जा रहा है। समर्थन मूल्य में गेंहू उपार्जन के लिए अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित की गई थी। बड़ी संख्या में पंजीकृत किसानों के शेष रहने के कारण शासन ने गेंहू खरीद की अंतिम तिथि में वृद्धि की है। अब निर्धारित खरीदी केन्द्रों में 31 मई तक गेंहू की खरीद की जाएगी। शेष बचे पंजीकृत किसान अपनी सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक करके समर्थन मूल्य में गेंहू उपार्जन का लाभ उठा सकते हैं।

रामवन में चित्रकला छाया प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन
संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय म.प्र. भोपाल के तत्वाधान में कार्यालय संग्रहाध्यक्ष शासकीय तुलसी संग्रहालय रामवन जिला सतना में आयोजित विश्व संग्रहालय दिवस के उपलक्ष्य में राग रागिनी चित्रकला छायाचित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन शनिवार को संकुल प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सज्जनपुर श्री रवीन्द्र श्रीवास्तव के द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस मौके पर छायाचित्र प्रदर्शनी में लगभग 200-250 छात्र-छात्राओं एवं दर्शकों द्वारा अवलोकन किया गया। प्रदर्शनी आम नागरिकों के लिए 18 मई से 22 मई 2024 तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक निःशुल्क खुली रहेगी।

नरवाई जलाने की 46 घटनायें सैटेलाईट मैपिंग में आई सामने
उप संचालक किसान कल्याण तथा कृशि विभाग मनोज कश्यप ने बताया कि ग्रीन ट्रीब्यूनल के निर्देशानुसार पर्यावरण सुरक्षा के लिए Air (Prevention & control of Pollution) Act 1981 अंतर्गत प्रदेश में धान एवं गेहूं की फसलों की कटाई उपरांत फसल के अवशेषों को खेतों में जलाये जाने को प्रतिबंधित किया गया है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को समय-समय पर निर्देश जारी कर नरवाई से होने वाली आगजनित घटनाओं को रोकने के लिए नरवाई जलाने को प्रतिबंधित करने के लिए निर्देश दिये है। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृशि विकास ने कलेक्टर के निर्देशानुसार संबंधित अनुविभागीय अधिकारी को अपने स्तर से पटवारियों के माध्यम से आगजनित घटनाओं का तत्काल सर्वे कराकर आग लगाने वाले अवांछित तत्वों पर पृथक से दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। सेटेलाइट मानीटरिंग रिपोर्ट सिस्टम ने पूरे प्रदेश में नरवाई से लगने वाली आग की रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाती है। सतना जिले से सेटेलाइट मानीटरिंग रिपोर्ट संबंधित एसडीएम को भेजते हुए कार्यवाही की अपेक्षा की गई है।
उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास ने बताया कि कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय भोपाल से प्राप्त सैटेलाइट मॉनीटरिंग की रिपोर्ट अनुसार जिले जिले के अलग-अलग अनुविभागों में 9 मई को 36, 10 मई को 4 और 14 मई को 6 स्थानों पर नरवाई जलाने की घटनायें रिकॉर्ड की गई हैं। उप संचालक कृषि ने संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारियों को सैटेलाइट मॉनीटरिंग की रिपोर्ट से अवगत कराते हुये जिला दंडाधिकारी के निर्देशों के अनुरुप कार्यवाही करने का अनुरोध किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *