Monday , May 6 2024
Breaking News

Good News: MP में भोपाल, इंदौर सहित 15 स्थानों पर बनेंगे रोप-वे, केंद्र सरकार उठाएगी खर्च

MP, ropeways will be built at 15 places including bhopal and indore in madhya pradesh central government will bear the expenses: digi desk/BHN/भोपाल/ यातायात को सुगम बनाने और औद्योगिक विकास के लिए मध्य प्रदेश में अधोसंरचना विकास के काम तेजी के साथ किए जा रहे हैं। भोपाल, इंदौर सहित 15 स्थानों पर रोप-वे बनाए जाएंगे। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग लाजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी और लोक निर्माण विभाग के बीच अनुबंध हो चुका है। अब सर्वे कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। वहीं, ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में विकास की गति बढ़ाने के लिए अटल प्रगति पथ को निर्माण किया जाना है। इसके लिए पर्यावरण संबंधी सभी आपत्तियां दूर कर ली गई हैं। इसी तरह नर्मदा प्रगति पथ के लिए प्रारंभिक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अधोसंरचना विकास के लिए सरकार दीर्घकालिक कार्ययोजना बनाकर काम कर रही है। अटल प्रगति पथ और नर्मदा प्रगति पथ विकास की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। अटल प्रगति पथ के जंगल और बीहड़ का अधिकांश हिस्सा बाहर हो गया है। केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत भी मिल गई है। अब भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द प्रारंभ होगा। वहीं, नर्मदा प्रगति पथ के लिए भी सभी तैयारियां हो गई हैं। शहर और पर्यटन क्षेत्रों में यातायात को सुगम बनाने के लिए रोप-वे बनाने की स्वीकृति दी है। इसके लिए 15 स्थान चिह्नित किए गए हैं।

निर्माण के लिए सर्वे की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है। इससे आमजन को सुविधाजनक परिवहन सुविधा होगी। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई का कहना है कि रोप-वे के साथ-साथ सेतुबंधन योजना में इंदौर में पांच, भोपाल और सागर में तीन-तीन, ग्वालियर और जबलपुर में दो-दो, रतलाम, खंडवा, धार, छतरपुर और विदिशा में एक-एक फ्लाई ओवर बनाया जाएगा। केंद्रीय सड़क अधोसंरचना निधि से यह निर्माण होगा। इसकी स्वीकृति भी केंद्र सरकार ने दी है।

इंदौर और भोपाल के बीच बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री ने बताया कि इंदौर और भोपाल के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इसके लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है और केंद्रीय विमानन मंत्रालय से प्रारंभिक स्वीकृति भी मिल गई है। एयरपोर्ट के पास मेगा निवेश क्षेत्र विकसित किया जाएगा। निवेशकों को यहां हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इससे प्रदेश के आर्थिक विकास में गति आएगी और बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और मेगा निवेश क्षेत्र विकसित करने की दिशा में तेजी के साथ काम किया जा रहा है। जल्द ही इसके परिणाम भी सामने आएंगे।

यहां बनेंगे रोप-वे

– रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर, उज्जैन

– रीगल से राजवाड़ा, इंदौर

– रहली पाटन मार्ग से टिकीटोरिया माता मंदिर, रहली

– रायसेन पार्किंग से रायसेन किला, रायसेन

– ग्वालियर किला से फूलबाग, ग्वालियर

– कोलार रो से न्यूमार्केट, भोपाल

– कोकता से नादरा बस स्टैंड, भोपाल

– सिद्धवरकट जैन मंदिर से राजेश्वर आश्रम, ओंकरेश्वर

– नर्मदा नदी तट से सेलानी टापू, ओंकारेश्वर

– रामराजा मंदिर, ओरछा

– शिव मंदिर पार्किंग से चैरागढ़ शिव मंदिर, पचमढ़ी

– पातालकोट, तामिया

– दूध धारा से कपिलधारा, अमरकंटक

– रनेहफाल से केन नदी तट, खजुराहो

– मांड प्रवेश द्वार से रूपमति महल, मांडू

About rishi pandit

Check Also

कोटेश्वर महादेव धाम बन सकता है धार्मिक पर्यटन केंद्र

धार. लेबड़-नयागांव फोरलेन पर कानवन से 12 किमी दूर विध्याचंल की सुरम्य पहाड़ियों में स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *