Sunday , June 2 2024
Breaking News

Katni: हड्डी जोड़ हनुमान के ट्रस्ट में पहुंचा 62 लाख का खजाना, 50 से अधिक अधिकारियों ने 11 घंटे गिने पैसे

कटनी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ हड्डी जोड़ हनुमान के ट्रस्ट में 62 लाख का खजाना पहुंचा है। 50 से अधिक अधिकारियों ने 11 घंटे में पैसे गिने। सिक्के और 10 के नोट देख सब हैरान हो गए। देश भर में प्रसिद्ध मुहंस के हड्डी जोड़ भगवान हनुमान के भक्तों ने दिल खोलकर बाला जी सरकार के चरणों में दान किया है, जिसे गिनने में शासकीय कर्मियों के भी पसीने छूट गए। आलम ये रहा कि श्री हनुमान मंदिर में दर्शन करने पहुंचे भक्तगणों को एसडीएम ने काउंटिंग में लगा दिया था। बावजूद इसके सभी को पैसे गिनने में 11 घंटे से अधिक का वक्त लग गया है।

कटनी जिले से 35 किमी दूर विराजे हड्डी-जोड़ डॉक्टर के नाम से मशहूर भगवान हनुमान के दरबार में यूं तो हर रोज प्रभु के दर्शन करने और बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। लेकिन शनिवार और मंगलवार को बड़ी संख्या में सभी धर्म के लोग हड्डी और नसों से जुड़ी समस्याओं को लेकर आते हैं। जहां मंदिर के पुजारी अवधेश दुबे सभी को सीताराम नाम का जप करवाते हुए उन्हें पंडा सरमन महाराज के पास भेजकर जड़ी-बूटी से बना प्रसाद देकर उन्हें हनुमान मंदिर की ग्यारह परिक्रमा करवाते हैं, वहीं जिन्हें आराम लगता है वह 25 दिन में वापस मंदिर आते हैं और भगवान के चरणों में पैसे, अनाज, घी सहित अन्य चीजों का दान करता है।

पांच साल बाद खुली दान पेटी गिनने में लगा समय
एसडीएम प्रदीप मिश्रा बताते हैं कि मुहांस स्थित श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट की दान पेटी करीब पांच साल बाद खुली है। इसलिए इसे गिनने में ज्यादा समय लगा है। करीब 11 घंटे से अधिक समय तक चली गिनती में 34 लाख 52 हजार  से अधिक रुपये निकले हैं। वहीं, इसके छह माह पहले भी दान पेटी के पैसों की गिनती की गई थी, तब वो रकम 27 लाख से अधिक निकली थी। दोनों को मिलाकर मंदिर के करीब 62 लाख रुपये भगवान हनुमान के खजाने में जमा हुए थे, जिन्हें जिला कोषालय में जमा कराया गया है। अब इन रुपयों से मंदिर का निर्माण कार्य कराया जाएगा। मंदिर के निर्माण को लेकर प्लानिंग कर ली गई है, जो आने वाले वक्त में भव्य रूप लेगा।

सिक्के और 10 के नोट गिनने में छूटे पसीने
सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रहे पैसों की गिनती में उस वक्त सभी के पसीने छूटने लगे, जब 10 और 5 सिक्के के साथ 10 के नोट निकलने शुरू हो गए। बताया जा रहा है कि पैसों की काउंटिंग में 20 पटवारी, 10 शिक्षक की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा आरआई और अन्य 25 लोगों को इसमें शामिल किया गया था, जो देर रात तक गणना पूरी करते हुए 9 पेटियों से 5 व 10 के सिक्कों के रूप में 5 लाख 71 हजार रुपये का दान निकला।

वहीं, 10 के नोटों की संख्या भी सबसे अधिक रही। जो करीब 20 लाख से अधिक एकत्रित हुए थे। जिन्हें मिलाकर कुल 34 लाख 52 हजार रुपये दान में मिले थे, जिनका प्रयोग श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए किया जाएगा। एसडीएम के मुताबिक, हनुमान मंदिर में दर्शन करने पहुंचे लोगों के लिए सर्व सुविधायुक्त प्रतीक्षालय, दिव्यांगों के लिए रैप, नवीन कुर्सियां सहित जीर्णोद्धार के कार्य कराए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

टोल टैक्स हुआ खत्म, अब ट्रैफिक मेें बाधक बना नाका तोड़ने का काम भी शुरू

इंदौर  इंदौर के एमआर-10 ब्रिज के टोल टैक्स से 18 साल बाद वाहन चालकों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *