Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में द्वितीय चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न, 68.4 % मतदान

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने तीन दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के अंतर्गत द्वितीय चरण में शामिल विकासखंड नागौद, अमरपाटन और रामनगर के कुल 799 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न हो गया है। मतदान केंद्रों पर ही मतदान समाप्ति के पश्चात मतगणना का कार्य शुरू हुआ, जो कहीं-कहीं देर रात तक जारी रहा।

मतदान प्रारंभ होने के समय के पूर्व से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। ग्राम सरकार के चुनाव के लिए मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह रहा। जिन मतदान केंद्रों में अपरान्ह 3 बजे के बाद भी उपस्थित मतदाताओं को पर्ची बांट कर मतदान कराया गया, उन्हें छोड़कर जिनमें मतदान कार्य पूर्ण हो गया था, मतदान दल के अधिकारियों ने वहां मतगणना का कार्य तत्काल प्रारंभ किया। जिन मतदान केंद्रों में शाम 5-6 बजे तक मतदान जारी रहा, वहां रात तक मतगणना का कार्य पूर्ण किया गया।

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के द्वितीय चरण के मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव सुबह से ही अमरपाटन और रामनगर की ग्राम पंचायतों के भ्रमण पर रहे। तीनों अधिकारियों ने तीनों विकासखंड की लगभग 3 दर्जन से अधिक पंचायतों का भ्रमण कर मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ सबसे पहले रामनगर विकासखंड के अमुवा टोला के मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदाताओं को बढ़-चढ़ कर मतदान करने की समझाईस दी। इस मौके पर विशेष उपखंड कार्यपालिक मजिस्ट्रेट पीएस त्रिपाठी भी मौजूद रहे। इसके पश्चात कलेक्टर और एसपी ने शंकरगढ़, बड़वाह, ग्राम पंचायत टेगना, देवरी, गोरसरी मिरगौती के मड़वार के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर और एसपी ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान विकासखंड अमरपाटन अंतर्गत किरहाई के दो मतदान केन्द्र, इटमा कोठार के 5 मतदान केन्द्र, सरबका, मौहारी कटरा के 3 मतदान केन्द्र, खुटहा के 3, रुहिया के 1, मुकुन्दपुर के 5 एवं बेला के 6 मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया। सरबका के मतदान केन्द्र में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर और एसपी ने मतदान केन्द्र परिसर में प्रत्याशियों को एकसाथ इकट्ठा बैठे हुये देखने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की और उन्हें दोबारा ऐसी गतिविधि की पुनरावृति नहीं करने की सख्त हिदायत दी। उन्होने मतदान केन्द्र में मतदाताओं की लंबी कतारें और मतदान की धीमी गति पर पीठासीन अधिकारी के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये मतदान में तेजी लाने एवं समय-सीमा में मतदान पूर्ण कर शाम तक मतगणना संपन्न कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही एजेंटो को मतगणना के दौरान किसी प्रकार का न्यूसेंस नहीं करने की चेतावनी दी।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान केन्द्र में 100 मीटर के भीतर प्रांगण में खडे़ प्रत्याशियों को 100 मीटर दूर कैंपस से बाहर करायें। इसी प्रकार मौहारी कटरा के तीनों मतदान केन्द्र परिसर में मतदाताओं के अतिरिक्त बहुत अधिक संख्या में अवांछनीय लोंगो के उपस्थित रहने पर पुलिस अधिकारियों से भीड़ को परिसर से बाहर करने के लिये कहा। बेला के एक परिसर में स्थित 6 मतदान केन्द्रों के परिसर के बाहर सड़क पर इकट्ठा हुई भीड़ को घर जाने की हिदायत दी। दोनो अधिकारियों ने मुकुंदपुर के मतदान केन्द्र परिसर में उपस्थित प्रत्याशियों को परिसर के बाहर रहने की चेतावनी दी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी और एएसपी भी रहे मतदान केन्द्रों के भ्रमण पर

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक द्वितीय चरण के मतदान मे विकासखंड अमरपाटन और रामनगर के मतदान केंद्रों के सघन भ्रमण पर रहे। तो वही अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन ने नागौद विकासखंड के सुदूर और संवेदनशील इलाकों की कमान संभाली। दोनों अधिकारियों ने सितपुरा, बसुधा, कचनार, बरकोनिया, माफी, दुर्गापुर, मोरा, कुड़िया, नोनगरा एवं सिंहपुर सहित अनेक ग्राम पंचायत के विभिन्न मतदान केंद्र का निरीक्षण कर शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

द्वितीय चरण में 68.4 प्रतिशत प्रतिशत हुआ मतदान

जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के सेंटर में अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त की गई मतदान प्रतिशत की जानकारी में 68.4 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कर लिया था। अपराह्न 3 बजे के बाद भी मतदान केंद्रों में लंबी कतारें देखने को मिली। पीठासीन अधिकारियों द्वारा निर्धारित समय अपराह्न 3 बजे तक मतदान केंद्र परिसर में उपस्थित हो चुके मतदाताओं को पर्ची टोकन बांटकर उनका मतदान देर शाम तक संपन्न कराया।

पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला केंद्र में अपरान्ह 3 बजे तक की संकलित जानकारी के अनुसार कुल 799 मतदान केंद्रों में 68.4 प्रतिशत मतदाता अपने वोट डाल चुके थे। इनमें विकासखंड नागौद के 69.5 प्रतिशत, अमरपाटन के 66.2 प्रतिशत और रामनगर के मतदान का प्रतिशत 70.2 रहा। कुल मतदान प्रतिशत 68.4 में महिलाओं का वोट प्रतिशत 73.2 और पुरुषों का 64 प्रतिशत रहा। अपरान्ह 3 बजे के बाद भी कई मतदान केन्द्रों मतदान जारी रहा।

ई-दक्ष केन्द्र में बैठकर पोल-डे कम्युनिकेशन की ली जानकारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने एसपी आशुतोष गुप्ता के साथ त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के द्वितीय चरण में मतदान का समय समाप्त होने के पश्चात क्षेत्र भ्रमण से लौटकर मतदान की पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला सेंटर ई-दक्ष में बैठकर सभी मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर नजर बनाए रखी। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों के मतदान प्रतिशत, कुल मतदान, मतदान के लिए बाहर कतारों वाले मतदान केंद्र, मतगणना प्रक्रिया प्रारंभ की स्थिति एवं मतदान संपन्न होने की स्थिति सहित कानून और व्यवस्था के बारे में पल-पल संग्रहित की जा रही जानकारी ली। सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव के नोडल पर्यवेक्षण में तीन चरण के कम्युनिकेशन प्लान बनाए गए थे। जिसमें बूथ लेवल, रिटर्निंग ऑफिसर लेवल और डिस्ट्रिक लेवल की कम्युनिकेशन टीम द्वारा जानकारी संग्रहीत की गई।

प्रेक्षक श्री गंगेले निकले मतदान केन्द्रों के भ्रमण पर

पंचायत आम निर्वाचन और नगरीय निकाय निर्वाचन के पर्यवेक्षण कार्य हेतु नियुक्त प्रेक्षक भारत भूषण गंगेले शुक्रवार को दूसरे चरण के निर्वाचन में शामिल विकासखंडों के मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुये निर्वाचन प्रक्रिया का जायजा किया। भ्रमण के दौरान प्रेक्षक श्री गंगेले ने नागौद विकासखंड के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुये निर्वाचन प्रक्रिया का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने डाम्हा, कोलाड, माड़ा टोला, अकौना, रमपुरा के मतदान केन्द्र क्रमांक 170, 171, 172, जसो के मतदान केन्द्रों सहित विकासखंड के अन्य केंद्रो का भी निरीक्षण किया। रमपुरा के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान प्रेक्षक श्री गंगेले को यहां की मतदाता सूची में मृत व्यक्तियों नाम सूची में शामिल होने की जानकारी मिलने पर इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जबकि प्रेक्षक ने जसों के मतदान केन्द्र क्रमांक 274 के निरीक्षण के दौरान पाया कि मतपेटी सही ढंग से नहीं रखी होने के कारण मतपत्र अव्यस्थित हैं। जिस पर उन्होने स्वयं स्केल लेकर इस अव्यवस्था को सही कराया। उन्होने पीठासीन अधिकारियों को आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरुप निर्वाचन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिये।

कमिश्नर और आईजी ने अमरपाटन के मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी और आईजी केपी व्यंकटेश्वर राव ने द्वितीय चरण के मतदान के दृष्टिगत शुक्रवार को विकासखंड अमरपाटन के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। कमिश्नर और आईजी ने अमरपाटन के रुहिया के मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने मतदान केन्द्र पीठासीन अधिकारियों से चर्चा करते हुये मतदान संबंधी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। कमिश्नर और आईजी ने मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया पूरी हो जाने तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध बनाये रखने के निर्देश दिये। जिससे क्षेत्र में किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था बिगड़ने नहीं पाये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *