Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: दिव्यांग विद्यार्थियों से जीवन निर्वाह भत्ता एवं परिवहन भत्ता के लिए आवेदन आमंत्रित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय महाविद्यालयों में दिव्यांग विद्यार्थियों को सत्र 2021-22 में कम्प्यूटर और प्रबंधन में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जीवन निर्वाह भत्ता और परिवहन भत्ता राशि के भुगतान के लिए 30 जनवरी 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। मध्यप्रदेश के शासकीय और अनुदान प्राप्त महाविद्यालय में एकीकृत और संस्कृत छात्रवृत्तियों के लिए भी 30 जनवरी 2022 तक आवेदन किये जा सकेंगे। आवेदन संस्था प्रमुख से अग्रेषित कराकर उच्च शिक्षा सतपुड़ा भवन भोपाल भेजना होगा। योजना में पात्रता संबंधी विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.highereducation.mp.gov.in पर देखी जा सकती है।

‘राष्ट्रीय मेंटरिंग ब्ल्यू बुक’ के निर्माण पर कार्यशाला

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शिक्षकों के सहयोगी मार्गदर्शन (मेंटरिंग) हेतु नेशनल मेंटरिंग मिशन द्वारा तैयार की जा रही ‘मेंटरिंग ब्ल्यू बुक’ के प्रारूप पर विमर्श के लिये 17 जनवरी को प्रातः 11 बजे वर्चुअल कार्यशाला होगी।
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस विषय प्रस्तावना की जानकारी देंगे। कार्यशाला में प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य, शिक्षक, विकासखंड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक, चयनित जनशिक्षक और प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षकों के द्वारा सहभागिता की जायेगी। कार्यशाला के निष्कर्षों के आधार पर नेशनल मेंटरिंग मिशन के द्वारा तैयार की जा रही ‘मेंटरिंग ब्ल्यू बुक’ के प्रारूप को फाइनल किया जायेगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से मजदूरों को मिलेगा लाभ

भारत सरकार के केन्द्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना आरंभ की गई है। सहायक श्रमायुक्त ने बताया कि यह योजना अक्टूबर 2020 से आरंभ की गई है। इस योजना के तहत ईपीएफओ के साथ पंजीकृत संस्थान को कोविड अवधि के दौरान 15 हजार रुपए से कम मासिक मजदूरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को टेक होम वेतन में सुधार के लिए बजटीय सहयोग दिया जा रहा है। जिन संस्थानों में एक हजार या उससे अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं उनमें कर्मचारियों का हिस्सा 12 प्रतिशत तथा जिनमें एक हजार से कम कर्मचारी हैं उनमें 24 प्रतिशत का बजटीय सहयोग दिया जाएगा। यह योजना 30 जून 2021 तक लागू थी। इस अवधि में जिन कर्मचारियों ने पंजीयन करा लिया है उन्हें 30 जून 2023 तक इसका लाभ मिलेगा। कोविड के प्रकोप के कारण योजना में मजदूरों के पंजीयन की अवधि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई है।

टीएल मीटिंग सोमवार को  10ः30 बजे से

कलेक्टर अनुराग वर्मा सोमवार 17 जनवरी को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में टीएल पत्रों की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में प्रातः 10ः30 बजे आरंभ होगी। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों, कोविड वैक्सीनेशन, धारणाधिकार, आपकी सरकार-आपके साथ (शहरी), भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा, धान उपार्जन, यूरिया और खाद की उपलब्धता, पीएम स्वनिधि, कोर्ट केसेस, लोकसेवा, जल जीवन मिशन, सीएम कॉन्फ्रेंसिंग, अंकुर अभियान, समाधान ऑनलाईन एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों की भी समीक्षा की जाएगी। बैठक में जिला विभागीय अधिकारियों सहित सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

मार्च 2022 तक कैदियों से मुलाकात करने पर प्रतिबंध

प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जेल विभाग द्वारा संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयास के तहत 15 जनवरी से 31 मार्च 2022 तक जेल में बंदियों से बाहरी लोगों के मिलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश में कहा गया है कि जेल में कैदियों से मध्यप्रदेश एवं प्रदेश के बाहर से मुलाकात करने परिजन आते रहते हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी मुलाकाती से कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण महामारी की स्थिति निर्मित हो सकती है।
जेल अधीक्षक सतना अखिलेश तोमर ने बताया कि केन्द्रीय जेल सतना एवं सब जेल मैहर, नागौद में कोविड-19 की तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुये मुलाकात को प्रतिबंधित किया गया है। उन्होने बताया कि इस अवधि में कैदी ई-मुलाकात और फोन से बातचीत की सुविधा का उपयोग कर सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *