Sunday , May 19 2024
Breaking News

COVID-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,47,417 नए मामले, 13.11% हुई संक्रमण दर

India COVID-19 Update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/   देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा डरा रहा है। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,47,417 नए मामले सामने आए जबकि 84,825 रिकवरी हुईं। सक्रिय मामलों की संख्या 11,17,531 है। दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब 13.11 प्रतिशत है। वहीं ओमिक्रोन के कुल 5,488 केस हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 380 मरीजों की मौत हुई है। इससे मरने वालों की संख्या 4,85,035 हो गई।

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे मुख्यमंत्रियों संग बैठक

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। यह मीटिंग दोपहर 4.30 बजे होगी। कहा जा रहा है कि इस बैठक में कोविड-19 के प्रसार और वैक्सीनेशन संबंध रणनीति पर चर्चा होगी।

ओमिक्रोन पर मंत्रालय ने चेताया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ओमिक्रोन जुकाम नहीं है। इसे हल्के में न लें। इस वैरिएंट की पहचान के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाना चाहिए। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, नई गाइडलाइन के तहत मामूली लक्षण वाले मरीजों को पॉजिटिव आने के 7 दिन बाद छुट्टी दी जा सकती है। जिन रोगियों में बिना ऑक्सीजन सपोर्ट तीन दिन ऑक्सीजन स्तर 93 प्रतिशत रहे। उन्हें भी छुट्टी दी जा सकती है।

महाराष्ट्र में 256 पुलिस कर्मियों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर ताड़व मचा रहा है। राज्य में अब तक 265 पुलिस कर्मियों की मौत कोविड-19 से हुई है। जिसमें सबसे अधिक 126 मौतें मुंबई पुलिस में हुईं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि प्रदेश में कोवैक्सिन की कमी है। हमें इस संबंध में जिला अधिकारियों से फोन आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ वीसी में हमने कोविशील्ड की 50 लाख और कोवैक्सिन की 40 लाख डोज की मांग की है। इधर पुणे जिला प्रशासन ने शिवनेरी जंबो कोविड केयर सेंटर और अवसारी कोविड केयर सेंटर को दोबारा शुरू करने का आदेश जारी किया है।

हवा में वायरस क्षमता खो देता है

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल एयरोसोल रिसर्च सेंटर ने कोरोना वायरस पर नई स्टडी की है। जिसमें बताया है कि कोविड 19 हवा के संपर्क में आने के 20 मिनट में दूसरों को संक्रमित करने की क्षमता 90 प्रतिशत तक खो देता है। मुंह या नाक से निकलने के 5 मिनट कर वायरस सक्रिय रहता है। शोध के लेखर जोनाथन रीड ने कहा कि अगर किसी जगह वेंटिलेशन न हो तो संक्रमण हो सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *