Thursday , May 16 2024
Breaking News

Omicron in india: देश में Omicron ने पकड़ी रफ्तार, एक ही दिन में मिले 14 नए मामले, गृह मंत्रालय ने की हालात की समीक्षा

More new cases of omicron in india new variant of coronavirus reached to 11 states mha reviewed the situation: digi desk/BHN/नई दिल्‍ली/देश में गुरुवार को ओमिक्रोन वैरिएंट के 14 नए मामले सामने आए। कर्नाटक में पांच तो तेलंगाना और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में चार-चार नए मामले सामने आए जबकि गुजरात के मेहसाणा जिले की वीजापुर तहसील के एक गांव में एक 41 वर्षीय महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता ओमिक्रोन से संक्रमित पाई गई। इसके साथ ही देश में ओमिक्रोन के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 83 हो गया है। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए केंद्र सरकार भी सक्रिय हो गई है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने गुरुवार को देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की।

गृह सचिव ने की हालात की समीक्षा

कोरोना का यह नया वैरिएंट महाराष्ट्र और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक पहुंच गया है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने गुरुवार को ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच बृहस्पतिवार को देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की। इस बैठक में महामारी की स्थिति से निपटने के लिए सभी केंद्र शासित प्रदेशों की स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की भी समीक्षा की गई। बैठक में केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनिक अधिकारी और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण शामिल हुए।

हालात पर सरकार की पैनी नजर

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेशों में महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता की। अभी एक दिन पहले ही बुधवार को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने भी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्‍यों के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्‍यों के अधिकारियों को सभी आक्‍सीजन संयंत्रों की जांच परख के लिए निर्देश जारी किए थे।

कहां कितने मामले

  • महाराष्‍ट्र- 32
  • राजस्थान- 17
  • दिल्ली- 10
  • केरल- 5
  • गुजरात- 5
  • कर्नाटक- 8
  • तेलंगाना- 7
  • आंध्र प्रदेश- 1
  • तमिलनाड़- 1
  • चंडीगढ़- 1
  • पश्चिम बंगाल- 1

केरल सरकार ने दिए सख्‍त निर्देश

रिपोर्ट के मुताबिक देश में ओमिक्रोन के सबसे ज्‍यादा मामले महाराष्‍ट्र में पाए गए हैं। महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के सबसे अधिक 32 मामले सामने आ चुके हैं। इस मामले में राजस्थान दूसरे नंबर पर है जहां 17 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे गैर-उच्च जोखिम वाले देश से आने वाले वालों के लिए पाबंदियों को सख्ती से लागू करें। उन्‍होंने कहा कि सभी को सेल्‍फ क्‍वारंटीन के मानदंडों का सख्ती से पालन करना होगा और भीड़-भाड़ वाली जगहों, सिनेमाघरों और माल जानें से बचना होगा।

कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी लेकिन 343 की मौत

देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में गिरावट जारी है। पिछले 24 घंटे के दौरान जहां 7,974 नए मामले मिले हैं वहीं सक्रिय मामले 87,245 रह गए हैं। मरीजों के ठीक होने की दर बढ़ी है और दैनिक और साप्ताहिक संक्रमण दर एक प्रतिशत से नीचे बरकरार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते 343 और मरीजों की जान भी गई है। इनमें केरल से 282 और बंगाल से 13 मौतें शामिल हैं। केरल में मौत का आंकड़ा इसलिए अधिक है क्योंकि राज्य में पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ मिलाकर जारी किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

जयशंकर ने अमेरिका को चाबहार डील पर बैन वाली धमकी देने पर खूब सुनाया

नईदिल्ली विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा चुनाव को 'नकारात्मक ढंग' से दिखाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *