Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: रैगांव उपचुनाव: कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने किया मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा रैगांव उप निर्वाचन 2021 में डाले गए मतों की गणना का कार्य 2 नवंबर को मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने रविवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण कर चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच की जाने वाली मतगणना के लिए किए गए आवश्यक सुरक्षा प्रबंधो एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स भी उपस्थित थे।

मतगणना का कार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के पश्चिमी छोर के हिस्से में कक्ष क्रमांक 16, 17 एवं 18 में किया जाएगा। कक्ष क्रमांक 16 एवं 17 में ईवीएम की गणना और कक्ष क्रमांक 18 में डाक मतपत्र की गणना होगी। प्रेक्षक कक्ष भी इसी पंक्ति में बनाया गया है। मीडिया कक्ष और उद्घोषणा मंच गणना कक्षों के बाहर की ओर सामने के पूर्वी छोर के (बैडमिंटन हॉल) मैदान में बनाया जाएगा। गणना कक्षों में जाने के लिए गणना सहायक, सुपरवाइजर, माइक्रो आब्जर्वर तथा अभ्यर्थियों के काउंटिंग एजेंटों के लिए पृथक-पृथक रास्ते से प्रवेश दिया जाएगा। अंदर के मैदान से बैरिकेटिंग के रास्ते पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के साथ ईवीएम स्ट्रांग रूम से निकालकर गणना कक्षों में लाई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कटेसरिया ने संपूर्ण मतगणना स्थल का निरीक्षण कर आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना के चाक-चौबंद इंतजाम और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

स्ट्रांग रूम का अवलोकन

रैगांव विधानसभा क्षेत्र उप निर्वाचन के लिए हुए मतदान के पश्चात शील्ड ईवीएम कड़ी सुरक्षा के इंतजामों के साथ मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के स्ट्रांग रूम में पुख्ता सुरक्षा प्रबंधों के साथ सुरक्षित रखी गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर बनाए गए स्ट्रांग रूम का बाहर से मुआयना किया। उन्होंने स्ट्रांग रूम की विजिटर बुक पर आगमन और प्रस्थान समय की जानकारी दर्ज कर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस मौके पर नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, रिटर्निंग ऑफीसर नीरज खरे साथ उपस्थित रहे।

मतगणना के दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन की 2 नवंबर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होने जा रही मतगणना के दृष्टिगत सतना नगर पालिक निगम क्षेत्र और चर्तुसीमा में नगर निगम की सीमा से लगे क्षेत्र सोहावल, माधवगढ़ के अंतर्गत आने वाली सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकान, शॉप बार, एफएल-3 एवं मद्य भांडागार सतना को एक दिवस मतगणना समाप्ति तक बंद रखे जाने के आदेश दिए हैं। इस अवधि को शुष्क दिवस घोषित करते हुए संपूर्ण क्षेत्र में मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन प्रतिबंधित किया गया है।

मतगणना के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफीसर को टेबिल आवंटित

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 के मतों की गणना का कार्य 2 नवंबर 2021 की प्रातः 8 बजे से मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अजय कटेसरिया ने आयोग के निर्देशानुसार मतों की गणना की कार्यवाही के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को कक्ष एवं टेबिलें आवंटित की है। इसके अनुसार ईवीएम के मतों की गणना कक्ष क्रमांक 16 एवं 17 में होगी। जबकि डाक मतपत्र की गणना का कार्य क्रमांक 18 में किया जाएगा। कक्ष क्रमांक 16 एवं 17 में 7-7 टेबिलें तथा कक्ष क्रमांक 18 में 2 टेबिल लगाए जाएंगे।

ईवीएम में दर्ज मतों की गणना कार्य में कक्ष क्रमांक 16 में टेबिल क्रमांक 1 से 7 के लिए सहायक रिटर्निग ऑफिसर हिमांशु भलावी और टेबिल क्रमांक 8 से 17 तक के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर आशुतोष मिश्रा कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगे। इसी प्रकार कक्ष क्रमांक 18 में डाक मतपत्र की गिनती के लिए टेबिल क्रमांक 1 में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ईश्वर प्रधान और टेबिल क्रमांक 2 में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अजय राज सिंह मतगणना की कार्यवाही कराएंगे। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना स्थल पर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन आयोग के निर्देशानुसार रैगांव के रिटर्निंग ऑफिसर के निर्देशन में करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *