Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: रैगांव उपचुनाव: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 2 नवंबर को होगी मतगणना

अभ्यर्थी, गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे और कर्मचारियो को 6ः30 बजे तक प्रवेश कर लेने के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा उप निर्वाचन 2021 रैगांव मे हुये मतदान पश्चात इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतो की गणना पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 मतगणना स्थल पर 2 नवंबर को प्रातः 8 बजे से की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कटेसरिया ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा उप निर्वाचन रैगांव के मतों की गणना के लिये दो कक्षो मे 14 टेबिल लगाई गई है। रिटर्निग आफीसर रैगांव के निर्देशन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य प्रातः 8 बजे से शुरू कर दिया जायेगा। डाक मत पत्र की गणना के बाद ईवीएम के मतो की गणना प्रारभ होगी और चक्रवार परिणाम की घोषणा की जायेगी। गणना के दौरान एक चक्र की ई0व्ही0एम0 की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नही जाता, तब तक दूसरे चक्र की ई०व्ही0एम0 की गणना शुरू नही की जायेगी। काउटिंग के बाद ई०व्ही0एम0 की सी0यू0 और मतपत्र लेखा सीलबंद कर रखे जायेगें। गणना कक्ष मे प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक और माईक्रो आब्जर्वर तैनात रहेगें। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेन्ट भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेगें। गणना कर्मियो का अंतिम रेण्डमाईजेशन प्रेक्षक और रिटर्निग ऑफीसर की उपस्थिति में होगा तथा गणना कर्मचारियो की डी-कोडिंग का कार्य मतगणना स्थल पर किया जायेगा।

मतगणना स्थल पर रिटर्निग ऑफीसर धारा 128 की उद्घोषणा मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व माइक से करेगें। मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 6ः30 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। जबकि अभ्यर्थी एवं उनके गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे तक मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेने को कहा गया है। मतगणना स्थल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश प्राधिकार पत्र धारी मीडिया के व्यक्ति गणना कर्मियो वाले प्रवेश द्वार से प्रवेश करेगें और मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया कक्ष में बैठेगें। मतगणना स्थल पर बिना प्रवेश पत्र धारी किसी व्यक्ति को प्रवेश नही दिया जायेगा और ना ही किसी व्यक्ति को इधर-उधर घूमने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी उनके एजेन्ट गणना कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियो मीडिया कर्मियो सहित किसी भी व्यक्ति को मोबाइल, पान, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, तरल पदार्थ, गुटखा एवं भोजन सामग्री ले जाने की इजाजत कतई नही दी जायेगी।

 मतगणना स्थल के बाहर मोबाइल सुरक्षित रखने 4 कर्मचारी तैनात

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाना सख्त प्रतिबंधित किया गया है। इस प्रकार मतगणना के दिन किसी व्यक्ति के मतगणना स्थल पर मोबाइल के साथ आने पर उसका मोबाइल प्रवेश गेट के पूर्व बाहर ही रखवा लिया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने विधानसभा रैगांव उप निर्वाचन 2021 में 2 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से शुरू होने वाली मतगणना कार्य के स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में ऐसे मोबाइल जमा करने के लिये प्रकोष्ठ बनाने के निर्देश दिये हैं। जिसमें चार कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मतगणना कार्य में नियुक्त कर्मचारियों एवं अभ्यर्थियों तथा उनके एजेन्टों के मोबाइल फोन गेट के बाहर ही लेकर संबंधितों के नाम एवं मोबाइल नम्बर पर स्टीकर चस्पा कर टब/डिब्बे में सुरक्षित जमा कराए जाएंगे। इस कार्य के लिये चन्द्रकुमार मिश्रा अमीन, राजबहादुर कुशवाहा भृत्य, नर्मदा प्रसाद त्रिपाठी सहायक ग्रेड 3 एवं योगेन्द्र तिवारी भृत्य को तैनात किया गया है।

सीएमएचओ को कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के निर्देश

विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 की मतगणना का कार्य 2 नवंबर को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में संपन्न कराया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मतगणना स्थल पर तैनात अधिकारी-कर्मचारियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुये कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन कराने के निर्देश दिए है।

संचार व्यवस्था बनाये रखने टीडीएम नोडल अधिकारी नियुक्त

विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव के उप निर्वाचन में मतगणना का कार्य 2 नवंबर को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रारंभ किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने मतगणना स्थल पर संचार व्यवस्था बनाये रखने के लिये टीडीएम भारत संचार निगम लिमिटेड सतना को नोडल अधिकारी बनाया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *