Friday , June 28 2024
Breaking News

Satna: सहायक संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग के सहायक संचालक को प्रधान महालेखाकार ग्वालियर से प्राप्त रिपोर्ट पर प्रतिवेदन तैयार किये जाने की कार्यवाही लंबित रखने और कार्यालय कलेक्टर (जनजातीय कार्य विभाग) द्वारा मांगी गई जानकारी समय-सीमा में उपलब्ध नहीं कराने पर कारण बताओ नोटिस जारी की है।
कलेक्टर द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग प्रधान महालेखाकार ग्वालियर से प्राप्त ऑडिट ड्राफ्ट रिपोर्ट में ऑडिट दल द्वारा उठाई गई आपत्तियों का उत्तर सही ढंग से एवं तथ्यात्मक नहीं होने से अनियमितताओं के संबंध में कमेटी गठित कर जांच कार्यवाही कर प्रतिवेदन वरिष्ठ कार्यालय को भेजा जाना था। इस संबंध में सहायक संचालक द्वारा आज दिनांक तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई। इससे ऑडिट ड्राफ्ट रिपोर्ट का उत्तर तैयार कर अनियमितताओं के लिये जिम्मेदार संस्था/व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही किये जाने के लिये प्रतिवेदन तैयार करने की कार्यवाही लंबित है। इसके अलावा कार्यालय कलेक्टर (जनजातीय कार्य विभाग) द्वारा महालेखाकार ग्वालियर से प्राप्त ऑडिट ड्राफ्ट रिपोर्ट में संबंधित संस्थाओं/व्यक्तियों के विरुद्ध की गई कार्यवाही की जानकारी मूल नस्ती सहित 3 दिवस में उपलब्ध कराने के लिये 16 अप्रैल 2024 को पत्राचार किया गया था। लेकिन आज दिनांक तक सहायक संचालक द्वारा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई। जिस पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग को नोटिस जारी करते हुये 3 दिवस के अंदर जानकारी सहित जवाब उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। समय-सीमा में जवाब नहीं मिलने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी दी गई है।

संभागीय कमिश्नर राजस्व कार्य तथा पेयजल व्यवस्था की करेंगे समीक्षा, कलेक्टर कांफ्रेंस 8 मई को

रीवा संभाग के कमिश्नर गोपालचन्द्र डाड की अध्यक्षता में 8 मई को प्रातः 11 बजे से कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में कलेक्टर कांफ्रेंस आयोजित की जा रही है। इस बैठक में कमिश्नर राजस्व कार्यों तथा पेयजल व्यवस्था की जिलेवार समीक्षा करेंगे।
बैठक में प्रातः 11 बजे से प्रातः 11.30 बजे तक अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की संभागीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। इसके बाद प्रातः 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक संवेदनशील विषयों पर कार्यवाही की समीक्षा की जाएगी। कमिश्नर दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक राजस्व कार्यों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद दोपहर 2.30 बजे से आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में पेयजल व्यवस्था, समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, बिजली की आपूर्ति, मनरेगा योजना, गौशाला निर्माण, खनिज राजस्व वसूली तथा छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा की जाएगी। संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संभागीय अधिकारी बैठक में उपस्थित रहेंगे।

रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट की प्रगति और कार्यपूर्णता स्थिति की रिपोर्ट 6 मई तक उपलब्ध करायें

अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े ने निर्देशित किया है कि गोदाम स्तरीय केंद्रों पर नियुक्त अधिकारी रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट की प्रगति और कार्यपूर्णता की स्थिति की जानकारी 6 मई को प्रातः 11 बजे तक समक्ष में उपस्थित होकर देना सुनिश्चित करें। उन्होने उर्पाजन केंद्रों के जिम्मेदार अधिकारियों से कहा है कि गोदाम स्तरीय उपार्जन केंद्रों में देखने को मिला है कि कृषकों से उपज खरीदी के बाद भंडारण के लिये रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट नहीं किया जा रहा है। यदि रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट तैयार है, तो हैंडलिंग चालान जारी नहीं किये जा रहें हैं। अपर कलेक्टर ने रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट और हैंडलिंग चालान जारी नहीं करने की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये गोदाम स्तरीय केंद्रों में नियुक्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दिनांकवार, गोदाम/समितिवार रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट एवं हैंडलिंग चालान जारी कराना सुनिश्चित करें। ताकि ऑनलाईन परिवहन की मात्रा परिलक्षित हो सके।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: धोखाधड़ी की शिकार हुई SDM मैडम, डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग कर 4 करोड़ से ज्यादा का भुगतान

भू-अर्जन अधिकारी की आईडी का गलत उपयोगसाढ़े चार करोड़ से ज्यादा का कर दिया भुगतानसहायक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *