Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: प्रेक्षक की उपस्थिति में मतदान केन्द्रों के दस्तावेजों की संवीक्षा संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा उप निर्वाचन रैगांव 2021 में मतदान के दूसरे दिन रविवार को गत दिवस सम्पन्न हुए मतदान के समस्त मतदान केन्द्रों से प्राप्त प्रारूप 17‘क’ व अन्य दस्तावेजों की प्रेक्षक जे. रंजीत कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया और प्रत्याशियों तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में रिटर्निंग अधिकारी रैगांव नीरज खरे द्वारा संवीक्षा की कार्यवाही संपादित की गई। इस अवसर पर नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, सहायक निर्वाचन अधिकारी हिमांशु भलावी, अजयराज सिंह, डिप्टी कलेक्टर एसके गुप्ता भी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने मतदान सामग्री जमा स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में चल रही विधानसभा रैगांव के मतदान केन्द्रों की संवीक्षा की प्रक्रिया का जायजा लिया। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र के ऐसे मतदान केन्द्रों जिनमें विधानसभा क्षेत्र के औसत मतदान से 15 फीसदी अधिक या कम मतदान होता हैं। उनके पीठासीन अधिकारी द्वारा दी रिपोर्ट और प्रारूप 17‘क’ की संवीक्षा प्रेक्षक की उपस्थिति में रिटर्निंग आफीसर द्वारा की जाती है। संवीक्षा में पाया गया कि विधानसभा क्षेत्र रैगांव के सभी मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत मतदान संपादित हुआ है। इसलिए विधानसभा के किसी भी मतदान केन्द्रों में पुर्नमतदान (रीपोल) की आवश्यकता नहीं है। रैगांव विधानसभा के उप निर्वाचन में हुए मतदान की मतगणना 2 नवंबर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के निर्धारित मतगणना स्थल पर प्रातः 8 बजे से शुरू की जायेगी।

मतगणना के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफीसर को टेबिल आवंटित

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 के मतों की गणना का कार्य 2 नवंबर 2021 की प्रातः 8 बजे से मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अजय कटेसरिया ने आयोग के निर्देशानुसार मतों की गणना की कार्यवाही के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को कक्ष एवं टेबिलें आवंटित की है। इसके अनुसार ईवीएम के मतों की गणना कक्ष क्रमांक 16 एवं 17 में होगी। जबकि डाक मतपत्र की गणना का कार्य क्रमांक 18 में किया जाएगा। कक्ष क्रमांक 16 एवं 17 में 7-7 टेबिलें तथा कक्ष क्रमांक 18 में 2 टेबिल लगाए जाएंगे।
ईवीएम में दर्ज मतों की गणना कार्य में कक्ष क्रमांक 16 में टेबिल क्रमांक 1 से 7 के लिए सहायक रिटर्निग ऑफिसर हिमांशु भलावी और टेबिल क्रमांक 8 से 17 तक के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर आशुतोष मिश्रा कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगे। इसी प्रकार कक्ष क्रमांक 18 में डाक मतपत्र की गिनती के लिए टेबिल क्रमांक 1 में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ईश्वर प्रधान और टेबिल क्रमांक 2 में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अजय राज सिंह मतगणना की कार्यवाही कराएंगे। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना स्थल पर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन आयोग के निर्देशानुसार रैगांव के रिटर्निंग ऑफिसर के निर्देशन में करेंगे।

मतगणना के दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन की 2 नवंबर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होने जा रही मतगणना के दृष्टिगत सतना नगर पालिक निगम क्षेत्र और चर्तुसीमा में नगर निगम की सीमा से लगे क्षेत्र सोहावल, माधवगढ़ के अंतर्गत आने वाली सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकान, शॉप बार, एफएल-3 एवं मद्य भांडागार सतना को एक दिवस मतगणना समाप्ति तक बंद रखे जाने के आदेश दिए हैं। इस अवधि को शुष्क दिवस घोषित करते हुए संपूर्ण क्षेत्र में मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन प्रतिबंधित किया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *