Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: वैक्सीन की प्रथम डोज आंशिक सुरक्षा, दूसरी डोज मतलब पूरी सुरक्षा, टीकाकरण महाभियान के दूसरे दिन भी लोगों ने उत्साह से लगवाई वैक्सीन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ हम सभी ने विगत दो लहरों में देखा है कि कोरोना बीमारी के खतरे इतने ज्यादा हैं कि कुछ लोग असमय काल कवलित हो जाते हैं तथा जो जीवित बच जाते हैं वे किसी न किसी प्रकार की कमी से ग्रसित रहते हैं। कोरोना महामारी से पीड़ित हेल्थकेयर वर्कर्स के समूह में किये गये शोध के अनुसार जिन नागरिकों को कोविड-19 टीके का प्रथम डोज लग चुका था उनकी एंटीबॉडी अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता लगभग 40-60 प्रतिशत एवं जिनको दोनों डोज लग चुके हैं उनकी एंटीबॉडी 93 प्रतिशत के साथ अधिक मजबूत होना पाई गई है। विश्लेषित आँकड़ों के अनुसार कोविड-19 के पूर्ण टीकाकरण अर्थात दोनों डोज के बाद नागरिकों में अस्पताल में भर्ती होने की दर में 95 प्रतिशत तथा संभावित मृत्यु दर में 98 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। यह आँकड़े ही बताते हैं कि जो लोग कोविड-19 टीके का प्रथम डोज प्राप्त कर द्वितीय डोज से वंचित रह गये हैं वे स्वयं जागरूक होकर आगे आयें एवं द्वितीय डोज अवश्य लगवायें। यह इसलिए भी जरूरी है कि पूर्ण टीकाकृत नागरिक ही कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ाई लड़ने में सक्षम रहेंगे।

कोरोना का टीका पूर्णरूपेण सुरक्षित, प्रभावित एवं हानिरहित हैं। अतः सभी नागरिक समझदारी दिखायें और कोविड-19 टीके के दोनों डोज अवश्य लगवायें। कोविड टीकाकरण महा-अभियान अंतर्गत नागरिकों की सहायता के लिये 24ग7 टोल फ्री नंबर 104 एवं 1075 पर टीकाकरण तथा बीमारी संबंधित निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श की सेवाएँ उपलब्ध कराई गई हैं। जहाँ टीकाकरण बीमारी से लड़ने का स्थाई साधन है लेकिन वहीं सभी नागरिकों से निवेदन है कि सैनिटाईजर (20 सेकेण्ड तक हाथ धोना), मास्क (घर से घर तक) का नियमित उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग (2 गज की दूरी) के प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।

“खुशियों की दास्ताँ”

माँ-बेटी ने एक साथ लगवाया वैक्सीन का दूसरा डोज

वैक्सीनेशन महा-अभियान-2.0 के दूसरे दिन गुरुवार को भी जिले के टीकाकरण केन्द्रों में उत्सव जैसा माहौल बना रहा। कतारों में खड़े लोंगो ने अपनी बारी आने पर उत्साह पूर्वक कोविड वैक्सीन का प्रथम और द्वितीय डोज लगवाया। धवारी निवासी 65 वर्षीय शंकुतला गर्ग और उनकी बेटी शैलजा पांडेय वैक्सीनेशन के प्रति ऐसे ही उत्साही लोंगो में शामिल है। शंकुतला गर्ग और उनकी बेटी शैलजा ने धवारी स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर वैक्सीन की द्वितीय डोज लगवाने के साथ ही अन्य लोंगो को भी वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित किया।
शंकुतला गर्ग और शैलजा पांडेय का कहना है कि सरकार द्वारा चलाया जा रहा वैक्सीनेशन महा-अभियान कोरोना से लोंगो के जीवन की सुरक्षा के लिये महत्वपूर्ण है। हमने पूर्व में ही कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लगवा लिया था। निर्धारित समय उपरांत दूसरा डोज लेकर हमने कोरोना महामारी से लड़ने का सुरक्षा कवच प्राप्त कर लिया है। इसके साथ ही आगे भी हम कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुये अन्य लोंगो को भी वैक्सीनेशन के लिये उत्साहित करते रहेंगे।

75 वर्षीय जगिया देवी और इंद्रमाला को सम्मान पूर्वक लगाई गई वैक्सीन

प्रदेशव्यापी आह्वान पर सतना जिले में भी दो दिवसीय वैक्सीनेशन महा-अभियान 2.0 चलाया जा रहा है। वैक्सीनेशन महा-अभियान के दूसरे दिन गुरुवार को धवारी स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में धवारी निवासी 75 वर्षीय जगिया देवी प्रजापति और इन्द्रमाला विश्वकर्मा अपने नाती-पोतों के साथ वैक्सीन लगवाने पहुंची। टीकाकरण केन्द्र में फूल माला से दोनो वरिष्ठ महिलाओं का स्वागत सम्मान केन्द्र में मौजूद पदाधिकारियों द्वारा किया गया। तदोपरांत जगिया देवी को वैक्सीन की प्रथम और इंद्रमाला विश्वकर्मा को द्वितीय डोज का टीका लगाया गया।
टीकाकरण केन्द्र में सम्मानित होकर दोनो वरिष्ठ महिलायें गौरवान्वित महसूस कर रहीं थी। वैक्सीनेशन के बाद दोनो ने हांथ में लगी आई एम वैक्सीनेटेड का स्टाम्प तथा विनर साईन का प्रदर्शन करते हुये उत्साह व्यक्त किया।

जवाहर नगर की वर्षा और बिरहुली की कल्पना ने उत्साह से लगवाया टीका

वैक्सीनेशन महा-अभियान 2.0 के दूसरे दिन गुरुवार को जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित टीकाकरण केन्द्रों पर युवाओं के साथ-साथ वरिष्ठ जनों में काफी उत्साह देखा गया। सतना नगर की जवाहर नगर निवासी वर्षा त्रिपाठी और बिरहुली की कल्पना सिंह बघेल भी इन्हीं में शामिल हैं। धवारी स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह वैक्सीनेशन कार्य प्रारंभ होते ही वर्षा अपने प्रथम डोज का टीकाकरण कराने पहुंच गईं। वहीं कल्पना ने शासकीय विद्यालय खूथी स्थित टीकाकरण केन्द्र में द्वितीय डोज का टीका उत्साह पूर्वक लगवाया। टीका लगवाने के बाद दोनो ने ‘‘आई एम वैक्सीनेटेड’’ का स्टाम्प तथा विनर साईन का प्रदर्शन करते हुये फोटो खिंचवाई और अन्य लोंगो को भी अनिवार्य रूप से टीका लगवाने के लिये प्रोत्साहित किया।

लोको पायलट दंपत्ति ने एक साथ लगवाई कोरोना वैक्सीन की डोज

वैक्सीनेशन महा-अभियान 2.0 के दूसरे दिन गुरुवार को रेल्वे के लोको पायलट संतोष गुप्ता अपनी पत्नी विनीता गुप्ता के साथ शासकीय विद्यालय खूथी स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुंचे। संतोष ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज तथा उनकी पत्नी विनीता ने उत्साह पूर्वक फर्स्ट डोज लगवाया। टीकाकरण कराने के उपरांत दोनो खुश और उत्साहित नजर आये। पायलट दंपत्ति का कहना है कि वैक्सीन की डोज लग जाने से अब वे सुरक्षित महसूस कर रहे है। रेल्वे में लोको पायलट संतोष गुप्ता ने बताया कि उन्होने वैक्सीन का पहला डोल काफी समय पहले लगवा लिया था। लेकिन कार्य में व्यस्तता के कारण पत्नी विनीता का टीकाकरण नहीं करा पाये थे। दूसरे डोज का समय आने पर गुरुवार को वे अपनी पत्नी को भी साथ लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। उन्होने खुद को दूसरा डोज तथा पत्नी को पहले डोज का टीकाकरण करवाया।

वैक्सीन लगवाने के बाद सेल्फी लेकर पूजा ने दिखाया उत्साह

प्रदेश सरकार द्वारा चलाये गये दो दिवसीय टीकाकरण महा-अभियान 2.0 के दूसरे दिन गुरुवार को जवाहर नगर की पूजा श्रीवास्तव भी अन्य लोंगो की तरह वैक्सीनेशन कराने धवारी स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुंची। पूजा ने स्लॉट पहले से ऑनलाईन बुक किया हुआ था। केन्द्र में वेरीफिकेशन के बाद पूजा को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। दोनो डोज का टीका लग जाने की खुशी से पूजा बेहद उत्साहित नजर आईं। उन्होने टीकाकरण केन्द्र परिसर में स्थापित सेल्फी प्वॉईंट पर फोटो खिंचवाकर अपना उत्साह प्रकट किया।
कोविड वैक्सीन की दोनो डोज लग जाने के बाद पूजा श्रीवास्तव ने कहा कि ‘‘दो डोज पूर्ण-सुरक्षा संपूर्ण’’ का मूलमंत्र अपने आप में उतारकर मैने कोरोना के विरूद्ध सुरक्षा कवच हासिल कर लिया है। अब मैं अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रही हूं। साथ ही मैं अपने परिचितों, रिश्तेदारों तथा सगे-संबंधियों को कोविड वैक्सीन के दोनो डोज लेने के लिये प्रेरित कर रही हूं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *