Sunday , May 26 2024
Breaking News

Satna: प्रदेश में विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति वर्ग के लोगों की, समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ निराकरण-राज्य मंत्री

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामखेलावन पटेल ने कहा है कि राज्य सरकार विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। इन वर्गों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेश सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश में 31 अगस्त 2021 को विमुक्त जाति वर्ग का स्वतंत्रता दिवस मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मनाया जायेगा। राज्य मंत्री श्री पटेल गुरुवार को भोपाल में भारत सरकार के केन्द्रीय घुमन्तु, अर्द्ध-घुमन्तु, जनजाति समुदाय विकास एवं कल्याण बोर्ड की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता बोर्ड के अध्यक्ष भीकू रामजी इदाते ने की।
राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा की इन वर्गों के विकास के लिए इनकी जनगणना की जाना जरूरी है। विभाग द्वारा इसके लिए सभी सरकारी विभागों के साथ समन्वय रखकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य मंत्री श्री पटेल ने बताया की इन वर्गों के तेजी से विकास के लिए प्रदेश में स्वंतत्र विभाग बनाया गया है। उन्होंने बताया की इन वर्गों की प्रदेश में 51 जातियाँ हैं। इनके शिक्षा, स्वास्थ, आवासीय एवं रोजगार से संबंधित अवसरों को बढ़ाने के लिए ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही जाति प्रमाण-पत्र के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अधिकृत किया गया है। प्रदेश में लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से करीब 29 हजार 300 जाति प्रमाण-पत्र बनवाये जा चुके हैं।

केन्द्रीय बोर्ड के अध्यक्ष भीकू रामजी इदाते ने कहा की केन्द्र सरकार इन वर्गों के कल्याण के लिए विभाग में बजट की कमी नहीं आने देगी। उन्होंने कहा की इन वर्गों के परिवार परम्परागत रूप से वर्ष भर भ्रमण करते हैं। इसके बावजूद राज्य सरकार द्वारा ऐसे प्रयास किये जाने चाहिए की इन वर्गों को प्रदेश में कहीं पर भी बुनियादी रूप से स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधा मिल सके।

बैठक में बोर्ड के सदस्य कृष्ण चन्द्र सिसौदिया एवं विधायक  प्रदीप पटेल ने उपयोगी सुझाव दिये। सदस्यों ने सुझाव दिये की इन वर्गों की आबादी बाहुल्य क्षेत्रों में जन-जागरण शिविर लगाये जायें। उन्होंने कहा की इन वर्गों के कल्याण के लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने जो परिपत्र जारी किये हैं, उनकी जानकारी जन-प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से उपलब्ध कराई जाये। बैठक में इन वर्गों के कल्याण के लिए कार्य कर रहे साजाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त

किसान कल्याण तथा कृषि विकास परियोजना संचालक (आत्मा) बीएल कुरील ने बताया कि वर्ष 2020-21 के लिए कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा अंतर्गत जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक समूह पुरस्कार तथा राज्य स्तरीय, जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 है। आवेदन पत्र संबंधित वरिष्ठ कृषि विकासखंड कार्यालय, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, ब्लाक टेक्नोलॉजी मैनेजर से प्राप्त किए जा सकते हैं। जिले में जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक समूह पुरूस्कार के लिये 20 हजार रूपये तथा राज्य स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरूस्कार के लिये 50 हजार, जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिये 25 हजार एवं विकासखंड स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिये 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जायेगी।

दिव्यांगजनों का परीक्षण शिविर 27 अगस्त को  जनपद पंचायत सोहावल में

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण ने बताया कि 27 अगस्त को जनपद पंचायत सोहावल अंतर्गत ग्राम पंचायत रैगांव और नगर पंचायत कोठी में दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकिल प्रदाय के लिये परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकिल प्रदाय करने की सूची उपलब्ध करा दी गई है। वितरण के पूर्व दिव्यांगजनों के पंजीयन एवं परीक्षण की कार्यवाही एलिम्को जबलपुर की टीम द्वारा की जायेगी।
परीक्षण शिविर के लिये आवश्यक दस्तावेज
समस्त दिव्यांगजन परीक्षण शिविर में अपना दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, दो फोटो, आधार कार्ड, समग्र आईडी, गरीबी रेखा राशन कार्ड, अथवा आय प्रमाण-पत्र की छायाप्रति साथ लेकर आयेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें

कलेक्टर ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *