Monday , June 17 2024
Breaking News

आईपीएल के फाइनल में गेंदबाज करेंगे जीत का फैसला

चेन्नई
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटॉर गौतम गंभीर की रणनीति और सनराइजर्स हैदराबाद (एचआरएच) के कप्तान पैट कमिंस के भावुक और प्रेरणादायक नेतृत्व का होगा आमना सामना। पिछले मैच में पिच के व्यवहार को देखते हुये यह माना जा रहा है कि बल्लेबाजों की जगह गेंदबाज करेंगे जीत का फैसला।

आईपीएल के इस सत्र में केकेआर के पुनरुत्थान के पीछे टीम प्रबंधन में गंभीर की वापसी रही है। उन्होंने अपने कुशाग्र क्रिकेट बुद्धि के लिए प्रसिद्ध गंभीर की रणनीतिक कुशलता ने केकेआर को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ उनकी साझेदारी परिवर्तनकारी रही है जिससे टीम आईपीएल के खिताब की मजबूत दावेदार बन गई है। दो क्वालीफायर और एलिमिनेटर मुकाबलों में बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में विफल साबित हुये। वहीं गेंदबाजों के कौशल की वापसी देखी गई। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि फाइनल मुकाबले में जीत की कमान गेंदबाजों के हाथ में होगी।

केकेआर को गंभीर के नवोन्मेषी कदमों से भरपूर लाभ मिला है। सुनील नारायण को सलामी बल्लेबाज के रूप में बहाल करना एक मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ है। उन्होंने रमनदीप सिंह, हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा जैसी युवा प्रतिभाओं के पोषण ने टीम में नई गतिशीलता आयी है। अनुभव और युवा उत्साह के इस मिश्रण ने केकेआर को अपने तीसरे आईपीएल खिताब के करीब पहुंचा दिया है। वहीं दूसरी ओर एसआरएच की फाइनल तक की यात्रा पैट कमिंस के असाधारण नेतृत्व का योगदान कोई नकार नहीं सकता। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इससे पहले अपनी राष्ट्रीय टीम को एकदिवसीय विश्व कप, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एशेज में जीत दिलाई। अब कमिंस का लक्ष्य अपने शानदार रिज्यूमे में एक आईपीएल खिताब जोड़ना है। एसआरएच अगर फाइनल मुकाबला जीतती है तो यह उसका पहला आईपीएल खिताब होगा।

एसआरएच की सफलता में अभिषेक शर्मा और नितीश रेड्डी जैसे अनकैप्ड घरेलू सितारों के साथ-साथ भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और जयदेव उनादकट जैसे अनुभवी भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के असाधारण प्रदर्शन रहा है। इसी के बल पर चुनौतीपूर्ण ट्रैक पर राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचने के लिए आत्मविश्वास जगाया है। केकेआर ने चेपॉक स्टेडियम में पहली बार वर्ष 2012 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था। वर्तमान केकेआर की टीम स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। पिच के अनुरुप उनकी टीम में उच्च गुणवत्ता वाले स्पिनर और बल्लेबाज शामिल हैं।

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इस सत्र में विशेषकर स्पिन के खिलाफ शानदार प्रदर्शन रहा है। केकेआर काफी हद तक अय्यर और उप-कप्तान आंद्रे रसेल पर निर्भर है। रसेल और नारायण दोनों ने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन से अपने आलोचकों को चुप करा दिया है। केकेआर की एक और खिताब की तलाश में उनका योगदान इन सभी का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

हैदराबाद की स्पिन की कमान अभिषेक शर्मा और शाहबाज अहमद हाथ में होगी। इन दोनों गेंदबाजों ने दूसरे क्वालीफायर के दौरान आठ ओवरों में 37 रन देकर 5 विकेट चटकाते हुए टीम फाइनल में पहुंचाया था। एसआरएच को विजयी होने के लिए, ट्रैविस हेड, हेनरिक क्लासेन, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी और नितीश रेड्डी जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को इस बड़े मुकाबले में असाधारण प्रदर्शन करना होगा। आईपीएल 2024 का समापन एक अविस्मरणीय मुकाबला होने की ओर अग्रसर है। दुनिया भर के प्रशंसक बेसब्री से इसके मुकाबले इंतजार कर रहे हैं। अब देखना होगा कि क्या केकेआर दस साल के बाद फिर से खिताब जीत पायेगा या एसआरएच के हाथ लगेगी आईपीएल ट्रॉफी।

 

About rishi pandit

Check Also

T20 World Cup 2024: सुपर 8 ग्रुप में होंगी ये टीमें, यहां देखें इंडिया का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली क्रिकेट जगत का महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब रोमांचक दौर में प्रवेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *