Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करने के संबंध में बैठक संपन्न

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ आगामी माह सितम्बर में आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण किये जाने के संबंध में अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के निर्देशन में शुक्रवार को द्वितीय जिला न्यायाधीश संजय कुमार सिंह, बीमा कंपनियों एवं क्लेमेंट के अधिवक्ताओं के मध्य बैठक संपन्न हुई। बैठक में आपसी सहमति से राजीनामा किये जाने पर सहमति बनी। इस दौरान न्यायाधीश संजय कुमार सिंह ने मोटर दुर्घटना से संबंधित प्रकरणों के दस्तावेज बीमा कंपनियों और उनके अधिवक्ताओं के पास जमा कराने के निर्देश दिये, ताकि प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जा सके। साथ ही बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रकरणों के निराकरण में आने वाली बाधा को दूर किये जाने के लिये प्री-सिटिंग का आयोजन भी किया जाए। जिससे नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया जा सके। बैठक में न्यायाधीश श्रीमती राखी साहू, श्रीमती सरिता पारस, बीमा कंपनी के अधिकारी एवं अधिवक्तागण उपस्थित रहे।

मैहर में टूरिस्ट इंफॉरमेशन सेंटर का निर्माण संपन्न

मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास निधि के माध्यम से 13 नगरों को मिनी स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। इनमें मां शारदा के नगर मैहर के सौन्दर्यकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इसी कड़ी में मैहर में टूरिस्ट इंफॉरमेशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है। यह सेंटर मैहर में मां शारदा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। यहाँ क्षेत्र के पर्यटन और धार्मिक स्थलों की जानकारी पर्यटकों को उपलब्ध कराई जायेगी।

आधुनिक शैली में निर्मित इस इंफॉरमेशन सेंटर की विशेष बात यह है कि इसमें भव्य और आकर्षक कॉरीडोर का निर्माण किया गया है, जहां पर्यटकों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है। यहाँ पर्यटक तरोताजा होकर अपनी थकान मिटा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि लगभग 3.22 करोड़ की लागत से निर्मित टूरिस्टर इंफॉरमेशन सेंटर का लोकार्पण विगत दिनों क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों द्वारा किया गया है।

जिले में अब तक 546.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 13 अगस्त 2021 तक 546.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 783.8 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 857.2 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 478.1 मि.मी., बिरसिंहपुर में 644 मि.मी., रामपुर बघेलान में 462 मि.मी., नागौद में 658 मि.मी., जसो (नागौद) में 342.2 मि.मी., उचेहरा में 516 मि.मी., मैहर में 325.1 मि.मी., अमरपाटन में 356 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 592.4 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 516.8 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *