Friday , July 5 2024
Breaking News

Moon:चांद से लाया चीनी यान 1731 ग्राम मिट्टी, 45 साल बाद पहले प्रयास में मिली सफलता

chines yaan in moon mishion: digi desk/BHN/आखिरकार करीब 45 साल बाद पहले ही प्रयास में चीनी अंतरिक्षयान चांद से मिट्टी के नमून लेकर धरती पर सफलतापूर्वक लौट आया है। चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को बताया कि अंतरिक्षयान चांग ई-5 प्रोब सफलतापूर्वक धरती पर लौट आया है और चंद्रमा से करीब 1731 मिट्टी का नमूना लेकर लौटा है।

चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि चंद्रमा की सतह से मिले मिले के नमूनों को रिसर्च टीम को सौंप दिया गया है और वैज्ञानिकों की टीम इसके परीक्षण में जुट गई है। गौरतलब है कि बीते 45 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि पहले ही प्रयास में अपेक्षित सफलता मिल गई हो, हालांकि चांद से मिट्टी के नमूने पहले भी धरती पर लाए जा चुके हैं।

गौरतलब है कि चीन का अंतरिक्ष यान चांग ई-5 प्रोब चंद्रमा से वापस बुधवार को लौटा और उसने मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में सफलतापूर्वक लैंडिंग की। यह यान 1 दिसंबर को चंद्रमा की सतह पर पहुंचा था और कुछ दिनों पर परीक्षण किए थे। साथ ही चांद की सतह पर दो मीटर के छेद कर नमूने एकत्रित किए थे। चांद की सतह पर पहुंचने वाला यह चीन का यह तीसरा यान है। इससे पहले भेजा गया चांग ई-4 चंद्रमा के सुदूरवर्ती क्षेत्र में पहुंचने वाला पहला यान था। चीन ने चांग ई-5 मिशन को साल 2004 में शुरू किया था।

About rishi pandit

Check Also

आज ब्रिटेन में वोटिंग , भारतीय मूल के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या में जीत की उम्मीद, जानें 5 बातें

लंदन  ब्रिटेन में गुरुवार को होने वाले आम चुनाव में 650 सांसदों को चुनने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *