Sunday , July 7 2024
Breaking News

Satna: आकांक्षी विकासखण्डों में चलेगा 30 सितम्बर तक सम्पूर्णता अभियान


मझगवां विकासखण्ड में हुआ शुभारंभ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार नीति आयोग द्वारा 4 जुलाई से 30 सितम्बर तक आकांक्षी विकासखण्डों में विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम के अंतर्गत सम्पूर्णता अभियान संचालित किया जा रहा है। सतना जिले के दो विकासखंड मझगवां और रामपुर बघेलान का चयन देश के 500 आकांक्षी विकासखण्डों में किया गया है। गुरूवार को आकांक्षी विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम का सम्पूर्णता अभियान का शुभारंभ मझगवां जनपद पंचायत के सभागार में किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य संजय सिंह, जनपद अध्यक्ष रेणुका जायसवाल, सीईओ जिला पंचायत एवं कार्यक्रम की नोडल अधिकारी संजना जैन, नीति आयोग की सलाहकार सुश्री प्राची शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जिला योजना अधिकारी राजेश कछवाह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉं. सुचित्रा अग्रवाल, बीएमओ डॉ विनीत गुप्ता, जिला प्रबंधक आजीविका अंजुला झा, सीईओ जनपद सुलभ पुशाम, सहायक संचालक कृशि श्री राम बागरी सहित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं मैदानी कर्मचारी, सरपंच गण भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में नीति आयोग की सलाहकार प्राची शर्मा ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि देश में 500 विकासखण्डों को आकांक्षी ब्लाक के रूप में चुना गया है। आकांक्षी ब्लाक में 40 इंडिकेटर की पूर्ति के प्रयास किये जाते हैं। आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के तहत जुलाई से सितम्बर 2024 तक 3 माह की अवधि में सम्पूर्णता अभियान के अंतर्गत मुख्य रूप से 6 इंडिकेटर पर कार्य कर सम्पूर्णता लाने का प्रयास किया जायेगा। क्षेत्र के इन 6 महत्वपूर्ण सूचकांकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की मूलभूत आवश्यकताओं का आंकलन कर ग्राउण्ड लेबल पर सभी विभागों के सहयोग से पूर्णता लाने का प्रयास किया जायेगा।
सीईओ जिला पंचायत संजना जैन ने कहा कि सतना जिले के दो विकासखण्डों का आकांक्षी ब्लाक के रूप में चयन होना सुखद है। उन्होंने विभाग प्रमुख अधिकारियों से कहा कि आकांक्षी ब्लाक में अपनी विभागीय योजनाओं कार्यक्रमों का दक्षता पूर्वक क्रियान्वयन करें ताकि अभियान के दौरान 6 संकेतकों की पूर्ति में आसानी रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि मझगवां के आदिवासी बाहुल्य 25 गांवों को सुपोशण एवं विकास के लिए प्रोजेक्ट बचपन के तहत गोद लिया गया है। जिसमें विभागों के साथ ही एनजीओ और पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से बच्चों में कुपोशण समाप्त करने की दिशा में काम चल रहा है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुचित्रा अग्रवाल ने आकांक्षी ब्लाक में चल रहे एएनसी जॉंच और गर्भवती माताओं का पंजीयन, डायबिटीज, एनीमिया के विरूद्ध जन जागरूकता कार्यक्रम टीकाकरण की जानकारी देते हुए कहा कि मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से स्वास्थ्य के सूचकांकों में सुधार लाया जायेगा। नीति आयोग की कंसल्टेंट प्राची शर्मा ने आशा कार्यकर्ताओं और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से संवाद कर मैदानी क्षेत्र में कार्यक्रम क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सतना जिले के दूसरे आकांक्षी ब्लाक रामपुर बघेलान में सम्पूर्णता अभियान का शुभारंभ 5 जुलाई को दोपहर 2 बजे रामपुर बघेलान जनपद पंचायत में किया जायेगा।

बजट से नगरीय विकास में आयेगा क्रांतिकारी परिवर्तन-राज्यमंत्री श्रीमती बागरी

नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा है कि वर्ष 2024-25 के बजट प्रावधानों से नगरीय विकास में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिये प्रस्तुत किये गये बजट में पिछले वर्ष से 1 हजार 836 करोड़ रूपये अधिक राशि का प्रावधान किया गया है। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उप मुख्यमंत्री (वित्त) श्री जगदीश देवड़ा का आभार व्यक्त किया है।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने कहा कि बजट में नगरीय विकास एवं आवास के लिये 16 हजार 744 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। इस राशि से अटल मिशन फॉर रिजूवेनेशन एवं अर्बन ट्रान्सफार्मेशन (अमृत 2.0), मेट्रो रेल, सिंहस्थ 2028, मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना, कायाकल्प अभियान, शहरी स्वच्छ भारत मिशन जैसे महत्वपूर्ण घटकों के विकास को और अधिक गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह सभी वर्गों का ध्यान रखने वाला यह अभूतपूर्व बजट है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की किस्त आज करेंगे जारी

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव 5 जुलाई को लाड़ली बहना योजना की माह जुलाई की राशि सिंगल क्लिक से जारी करेंगे। मुख्यमंत्री टीकमगढ़ जिले के ग्राम छिपरी में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से राशि जारी करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के एलपीजी गैस कनेक्शन धारी उपभोक्ताओं तथा गैर पीएम उज्जवला योजना श्रेणी में लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को मार्च 2024 के लिए देय गैस रिफिल अनुदान राशि का सिंगल क्लिक से अंतरण किया जाना प्रस्तावित है। जिसका प्रसारण वेबसाइट के माध्यम से किया जाना है। कार्यक्रम में वीसी के माध्यम से समस्त कमिश्नर, कलेक्टर एवं हितग्राही सम्मिलित होंगे।

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन का पुनर्गठन
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशानुसार मैहर कलेक्टर रानी बाटड द्वारा जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्ल्यूएसएम) का पुनर्गठन किया गया है। जारी आदेशानुसार कलेक्टर मैहर को अध्यक्ष, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सतना को उपाध्यक्ष तथा वनमण्डलाधिकारी वनमण्डल सतना को सदस्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग, जिला कृशि अधिकारी, जिला सूचना और जनसंपर्क अधिकारी, महा प्रबंधक परियोजना क्रियान्वयन इकाई जल निगम सतना को सदस्य तथा कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सतना को सदस्य, सचिव नियुक्त किया गया है।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने बताया कि जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन के लिए प्रत्येक गांव का जायजा लेने के बाद ग्राम कार्य योजना तैयार करना। वर्श 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय करने की दृश्टि से जिला कार्य योजना को अंतिम रूप देने का कार्य जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *