Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की अधिसूचना अनुसार सर्वसाधारण को व्यतक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेटेड रखना है। जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस समिति ने बताया कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 10 वर्ष या इसके पूर्व आधार बनवाया था एवं परिवर्तित पते अथवा अन्य जानकारी में अपडेट नहीं किया हो, ऐसे सभी आधार धारकों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण को आधार डेटा में अपडेट कराने का आग्रह है। इस संबंध में आधार धारकों को सुविधा प्रदान करने के लिए, यूआईडीएआई ने अपडेट डॉक्यूमेंट की एक नई सुविधा विकसित की है। इस सुविधा को माय आधार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी आधार नामांकन केन्द्र पर जा सकते हैं। नई सुविधा आधार धारकों को उनके आधार में व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेजों को अद्यतन करने की अनुमति देती है। आधार सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट करने पर 50 रूपये शुल्क देना होगा। myAadhaar portal के माध्यम से नागरिक ऑनलाइन अपडेट कर सकते है।

डिजिटल इंडिया सप्ताह का आयोजन 25 जुलाई से

भारत के अभूतपूर्व डिजिटल परिवर्तन का जश्न मनाने के लिए, भारत सरकार डिजिटल इंडिया सप्ताह 2023 का आयोजन कर रही है। एनआईसी के डीआईओ ने बताया कि 25 से 31 जुलाई तक डिजिटल सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह की जानकारी देने और नागरिकों और व्यावसायियों से अधिक से अधिक डिजिटल तकनीकी का प्रयोग करने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया आयोजन के मद्देनजर पंजीयन कार्य जारी है।
      डिजिटल इंडिया सप्ताह का उद्देश्य दुनिया को भारत की तकनीकी शक्ति का प्रदर्शन करना, टेक स्टार्टअप के लिए सहयोग और व्यावसायिक अवसरों का पता लगाना और प्रेरित करना है। नागरिकों से आह्वान किया गया है कि कार्यक्रम में भाग लेने और एसएमएस, ईमेल पर सभी अपडेट प्राप्त करने के लिए  https:@@www.nic.in@diw2023&reg@ पर सभी से पंजीकरण कराने की व्यवस्था का उपयोग कर राष्ट्रीय उद्देश्यों की प्राप्ति में सहभागी बनें।

जन औषधि केंद्र-कमजोर और गरीबों के लिये मददगार

प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्रों के रूप में कमजोर और गरीब नागरिकों के लिये जीवन-रक्षक सौगात मिली है। जन-औषधि केन्द्र पर उपलब्ध दवाइयाँ विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुरूप और उत्तम गुणवत्ता की होती है। साथ ही दवाइयाँ बाजार में मिलने वाली ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं। गरीब और कमजोर वर्ग महँगी दवाइयों से परेशान नहीं हो, उन्हें सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्र योजना संचालित हो रही है।

भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल से कार्ड रिन्यू करवाने की अपील

मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल अंतर्गत पंजीकृत ऐसे समस्त श्रमिक जिनके पंजीयन कार्ड की वैधता समाप्त हो चुकी है, उनसे अपील की गई है कि नवीनीकरण प्रक्रिया का पालन कर नवीनीकरण करवाएं। पंजीयन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे आवेदन, समग्र परिवार की जानकारी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो तथा विगत 1 वर्ष में 90 दिवस कर्मकार श्रमिक के रूप में नियोजित रहने संबंधी प्रमाण पत्र के साथ अपना आवेदन स्थानीय लोक सेवा केंद्र ग्राम पंचायत या नगरीय निकाय के माध्यम से जमा करें।
      अपीलीय प्रक्रिया मध्यप्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मंडल अंतर्गत पंजीकृत ऐसे सभी समीप जिनके पंजीयन को भौतिक सत्यापन के दौरान वर्ष 2019 में अपात्र चिन्हित किया जा चुका है। वे श्रमिक अपनी पात्रता के दस्तावेज सहित अपनी अपील ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत के माध्यम से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को तथा शहरी क्षेत्र में आयुक्त अथवा नगर पालिका अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें। श्रमिक के पंजीयन की पात्रता की जांच समग्र आईडी अथवा पोर्टल का उपयोग करhttp:@@labour.mp.gov.in@public@BenifitStatus&aspÛ  के द्वारा की जा सकती है। आवश्यक दस्तावेजों में मूल अपील, आवेदन, समग्र परिवार की जानकारी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो तथा 1 वर्ष में 90 दिवस कर्मकार श्रमिक के रूप में नियोजित संबंधी प्रमाण पत्र शामिल है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *