Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: अमरपाटन विधानसभा आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर- राज्यमंत्री श्री पटेल


विकास पर्व में हरदुआ, चंदवार और मिरगौती में निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूरे प्रदेश भर में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जा रहा है। पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने रविवार को विकास पर्व अन्तर्गत सतना जिले के अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत हरदुआ, चंदवार, मिरगौती में ग्रामीणजनों के बीच पहुंचकर उनसे देश एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी को साझा किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम पंचायत हरदुआ में लगभग 23 लाख के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 12 लाख की लागत से निर्मित पुलिया सह स्टाप डैम तथा 5 लाख की लागत से बनी पीसीसी सड़क निर्माण का लोकार्पण, 3 लाख 65 हजार की लागत से निर्मित होने वाले हाट बाजार निर्माण एवं 2 लाख की लागत से एक अन्य पुलिया निर्माण का भूमिपूजन शामिल हैं।
       राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्याें में कोई कमी नहीं की जाएगी। चाहे वो सड़कों के जाल के रूप में क्षेत्र का विकास हो या बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी अन्य मूलभूत सुविधायें। उन्होंने कहा कि हमारा अमरपाटन आत्मनिर्भर विधानसभा क्षेत्र बनने की दिशा में अग्रसर है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में समूचे प्रदेश में संचालित विकास पर्व यात्रा अंतिम छोर तक के लोगो के  कल्याण में कारगर साबित हो रही है।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 108 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। रविवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 108 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 10, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 15, तहसील मझगवां कार्यालय में 10, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 24, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 30, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 10 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 9 सहित कुल 108 लोगों ने माकपोल किया।

जिले में अब तक 197.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 23 जुलाई 2023 तक 197.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 245.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 155.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 182 मि.मी., बिरसिंहपुर में 184 मि.मी., रामपुर बघेलान में 185.4 मि.मी., नागौद में 392.3 मि.मी., जसो (नागौद) में 131.9 मि.मी., उचेहरा में 232 मि.मी., मैहर में 72.9 मि.मी., अमरपाटन में 241 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 153.6 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 211.8 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना में सेक्टर 15 के लिए लाटरी आज

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग की मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना में जिले के शेष एक सेक्टर 15 नागौद के लिए हितग्राहियों से आनलाईन आवेदन मगांये गये थे। जिसमें 4 आवेदन प्राप्त हुए है। सेक्टर क्रमांक 15 में पात्र हितग्राही का चयन करने 24 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सतना में समय सीमा बैठक के उपरांत दोपहर एक बजे लाटरी प्रक्रिया सम्पन्न कराई जायेगी।

लाडली बहना योजना में नवीन पात्रताधारी महिलाओं के आवेदन 25 जुलाई से

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में नवीन संशोधनों के अनुक्रम में 25 जुलाई से 20 अगस्त तक योजना का पोर्टल खोलकर नवीन पात्रताधारी महिलाओं के आवेदनों की आनलाईन प्रविष्टि कराई जाएगी। राज्य शासन के आदेशानुसार योजना के प्रावधानों में संशोधन किया गया है। जिसके अनुसार आवेदन के कैलेण्डर वर्ष में 1 जनवरी 2023 की स्थिति में 21 वर्ष पूर्ण कर चुकी महिलायें भी योजना की पात्र होंगी। महिलाओं की अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष से कम रखी गई है। इसके अलावा जिन पात्र महिलाओं के परिवार के सदस्यों के नाम पंजीकृत चार पहिया वाहन में ट्रेक्टर ही शामिल हो, उन्हें भी पात्र माना जायेगा।
        मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में नवीन पात्रताधारी महिलायें जो एक जनवरी 2023 को 21 वर्ष पूरी कर चुकी है। उनके आवेदन ग्राम पंचायत के सचिव के माध्यम से एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड कार्यालय के माध्यम से आनलाईन ग्राह्य किये जायेंगे। समग्र पोर्टल पर आधार ई-केवायसी पूर्ण महिलाओं को ही आवेदन की पात्रता होगी। एक जनवरी 2023 को 23 वर्ष या उससे अधिक तथा 60 वर्ष की आयु की महिलायें जो स्वयं के परिवार में ट्रेक्टर होने के कारण आवेदन नहीं कर पाई है। वे महिलायें भी आवेदन कर सकेगी। ऐसी महिलाओं से उनके ट्रेक्टर का पंजीयन क्रमांक प्राप्त किया जायेगा और पंजीयन क्रमांक का परिवहन विभाग के पोर्टल से आनलाईन सत्यापन किया जायेगा। एक ट्रेक्टर को एक परिवार की समग्र आईडी के लिए मान्य किया जायेगा। क्रियान्वयन की समय सारणी के अनुसार नवीन हितग्राहियों का आनलाईन आवेदन पंजीयन 25 जुलाई से प्रारंभ होगा। पंजीयन की अंतिम तारीख 20 अगस्त होगी। 21 अगस्त को अनंतिम सूची जारी की जायेगी। अनंतिम सूची पर 21 अगस्त से 25 अगस्त तक आपत्तियाँ ली जायेगी। 26 अगस्त से 29 अगस्त 2023 तक आपत्तियों का निराकरण कर 31 अगस्त को अंतिम सूची जारी कर दी जायेगी। स्वीकृत पत्रों का वितरण 1 सितम्बर से 3 सितम्बर तक हितग्राहियों को होगा। योजना के तहत 10 सितम्बर 2023 को राशि का अंतरण किया जायेगा। अगले माह में प्रत्येह माह की 10 तारीख को योजना की किश्त अंतरित की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *