Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: डी ग्रेड में रहे विभाग इस माह सी ग्रेड में आये

  • राशन दुकानों की जांच के लिये दल करे गठित
  • समय सीमा प्रकरणों की बैठक सम्पन्न


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. परीक्षित झाड़े ने इस माह की ग्रेडिंग में डी श्रेणी में रहे विभागों को अगली ग्रेडिंग में अनिवार्य रूप से सी श्रेणी में लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने खाद्यान्न वितरण में शिकायतों वाली राशन दुकानों की जांच के लिए अधिकारियों के जांच दल भी गठित करने के निर्देश दिये हैं। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की सम्पन्न बैठक में सीईओ ने सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, सुरेश जादव, एसके गुप्ता, राजेश मेहता, आरती यादव सहित सीईओ जनपद नगरीय निकायों के सीएमओ तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
      सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में बताया गया कि गत सप्ताह के लंबित कुल 15680 सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की लंबित संख्या इस सप्ताह 651 बढ़कर 16331 हो गई है। सतना जिला 23.14 संतुष्टिकरण वेटेज के साथ दसवें स्थान पर है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन में संतुष्टिकरण वेटेज प्रतिशत बढ़ाकर अभी से ग्रेडिंग में सुधार के प्रयास जारी रखे। पिछली ग्रेडिंग में डी श्रेणी में रहे विभाग सी केटेगरी में अनिवार्यतः लाये और सी श्रेणी के विभाग बी और ए श्रेणी में आने का प्रयास करे। उन्होंने प्रभारी कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी रीवा को निर्देशित किया कि शासन की जल जीवन मिशन जैसी महत्वपूर्ण योजना के कार्य प्रभावित नहीं हो इसलिए माह में दो सप्ताह अपने अतिरिक्त प्रभार के लिए जिले सतना को देवे। गेहूं उपार्जन के भुगतान लंबित प्रकरणों का निराकरण करने नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक और केन्द्रीय सहकारी बैंक के सीईओ समन्वय के साथ निराकरण की बैठक करे। सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण, जल जीवन मिशन, खाद्यान्न वितरण, आधार सीडिंग की भी समीक्षा की। उन्होंने खाद्यान्न वितरण में अनियमितता की शिकायतों के लिए तहसीलदार नागरिक आपूर्ति निगम, खाद्य और सहकारी बैंक के अधिकारियों का संयुक्त जांच दल गठित कर दुकानों की जांच करने के निर्देश दिये। सीखो-कमाओ-योजना की समीक्षा में बताया गया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान 4 जुलाई को राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल से योजना में युवाओं के पंजीयन की शुरूआत करेंगे। सीईओ ने मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ-योजना में संस्थाओं का अधिकाधिक पंजीयन कराने और पोर्टल पर वेकेन्सी भी फीड कराने के निर्देश दिये।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुआ वंदे-मातरम गायन

माह के प्रथम कार्य दिवस सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राष्ट्र-गीत वंदे-मातरम एवं राष्ट्र-गान ’’जन गण मन’’ का सामूहिक गायन करने के उपरांत कार्यालयीन काम-काज की शुरूआत की गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही सहित विभागीय अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।  

आयुष राज्यमंत्री अल्प प्रवास पर 5 जुलाई को आएंगे

प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री रामकिशोर ’’नानो’’ कावरे 5 जुलाई को अल्पप्रवास पर सतना आएंगे। राज्यमंत्री श्री कावरे 5 जुलाई की शाम पन्ना से प्रस्थान कर 7ः30 बजे सर्किट हाउस सतना आएंगे और रात्रि 8ः45 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष आज बैठक लेंगे

मध्यप्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष हेमंत तिवारी (कैबिनेट मंत्री दर्जा) 4 जुलाई को मैहर में मां शारदा के दर्शन कर प्रातः 11 बजे सतना पहुंचेंगे। अध्यक्ष श्री तिवारी 4 जुलाई को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विधायक गण, कलेक्टर, सीईओ जनपद, जिला शिक्षा अधिकारी, आयुक्त नगर निगम एवं सीएमओ, खेल अधिकारी तथा पार्षद गण, स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेकर मंडल से संचालित योजनाओं की समीक्षा करेंगे। श्री तिवारी दोपहर 1ः30 बजे से कार्यालय सहायक श्रमायुक्त सतना में बैठक लेकर कर्मचारी और श्रम संगठनों से मंडल की संचालित योजनाओं और श्रमिक पंजीयन के संबंध में चर्चा करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *