Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: उर्वरक, बीज की सहज उपलब्धता के लिए जिला स्तरीय दल गठित


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने खरीफ वर्ष 2023 के लिए किसानों को सुगमता से गुणवत्ता युक्त, उचित मूल्य पर उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक की दवा उपलब्धता सुनिश्चित कराने जिला स्तरीय दल गठित किये है। अधिकारियों का यह गठित दल जिले में कृषि आदान वस्तुओं की काला बाजारी व जमा खोरी पर नियंत्रण भी करेगा। निरीक्षण दल सहकारी एवं निजी आदान विक्रेताओं के विक्रय तथा भण्डारण प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण कर आदान वितरण व्यवस्था सुनिश्चित करायेगा। निरीक्षण दल डीएपी एवं यूरिया उर्वरक के साथ उर्वरक कम्पनी के अन्य उत्पादों की टैगिंग उर्वरक विक्रेताओं के द्वारा नहीं कराया जायेगा।
      अनियमितता पाये जाने की स्थिति में निरीक्षण दल उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985, बीज नियंत्रण आदेश 1983, कीटनाशी अधिनियम 1968 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत सख्त वैधानिक कार्यवाही कराने के लिए उत्तरदायी होगा। जिला स्तरीय दल में दल प्रभारी के रूप में संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, संबंधित तहसील के तहसीलदार और सहायक संचालक कृषि आरएस बागरी को शामिल किया गया है। इसी प्रकार सहायक दल प्रभारी के रूप वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अशोक कुमार निगम, तकनीकी सहायक गणेश मिश्रा और पुष्पेन्द्र पाल तथा संबंधित विकासखण्ड के उर्वरक बीज एवं कीटनाशी निरीक्षक वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी को शामिल किया गया है। जिला स्तरीय यह निरीक्षण दल प्रति सप्ताह न्यूनतम दो विकासखण्डों का भ्रमण कर कलेक्टर को अपना निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगा।

जिले में अब तक 94.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 3 जुलाई 2023 तक 94.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 149.6 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 88.2 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 116.5 मि.मी., बिरसिंहपुर में 64 मि.मी., रामपुर बघेलान में 50 मि.मी., नागौद में 127.5 मि.मी., जसो (नागौद) में 68.9 मि.मी., उचेहरा में 118 मि.मी., मैहर में 28.9 मि.मी., अमरपाटन में 100 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 132.6 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 114.7 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

केन्द्रीय जेल में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

प्रधान एवं जिला सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव के मुख्यातिथ्य में सोमवार को केन्द्रीय जेल सतना में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बंदियों को प्ली-बार्गेनिंग की जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक किया गया साथ ही विधिक समस्याओं पर त्वरित निराकरण किया गया। इस दौरान मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अनीता खजूरिया द्वारा महिला वार्ड का भ्रमण कर जेल की व्यवस्थायें भी देखी गई। इस अवसर पर जिला न्यायाधीश/सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण एसके श्रीवास्तव, उप जेल अधीक्षक श्रीकांत त्रिपाठी उपस्थित रहे।

प्राथमिक शिक्षक च्वाइस फिलिंग 4 जुलाई तक

प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 में मेरिट क्रम में अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन उपरांत अंतिम रूप से पात्र पाये गये अभ्यर्थियों की सूची प्रतीक्षा सूची सहित जारी की जा रही है। सूची जिला चयन के लिए पात्रता सूची के समस्त अभ्यर्थियों को जिलों का प्राथमिकता क्रम में चयन करना होगा। अभ्यर्थी 4 जुलाई तक पोर्टल               https:@@trc.mponline.gov.in@ पर प्राथमिकता क्रम में जिलों का चयन कर लॉक कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए समस्त जिलों का चयन करना अनिवार्य होगा, अन्यथा उनके द्वारा चयनित जिले लॉक नहीं हो पाएंगें।
       सभी जिलों को प्राथमिकता क्रम देने पर ही जिला विकल्प लॉक होगा अन्यथा वे इस चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगें। ऐसे अभ्यर्थी जो जिला चयन की इस प्रक्रिया में भाग नहीं लेंगें या जिलों का विकल्प लॉक नहीं करेगें, वे भी चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगें। आयुक्त लोक शिक्षण ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के 26 जिले तथा जनजातीय कार्य विभाग के 2 जिले हैं। जनजातीय कार्य विभाग के 2 जिले सिर्फ अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए हैं। इस प्रकार अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 28 जिलों का प्राथमिकता क्रम एवं अन्य प्रवर्ग के अभ्यर्थियों को 26 जिलों का प्राथमिकता क्रम देना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों द्वारा चयनित जिलों के प्राथमिकता क्रम के आधार पर मेरिट क्रम में जिलावार प्रवर्गवार रिक्तियों के आधार पर जिलावार चयन सूची तैयार कर जारी की जाएगी। जिला परिवर्तन के संबंध में कोई अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
       जिलावार चयन सूची जारी होने के उपरांत आगामी कार्यवाही हेतु पृथक से सूचित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिक्तियों से अधिक संख्या में अभ्यर्थी हैं। वास्तविक प्रवर्गवार एवं जिलावार रिक्तियों के आधार पर ही अंतिम चयन सूची एवं नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थी का नाम जिला चयन हेतु पात्रता सूची में होने मात्र से वह नियुक्ति का दावा नहीं कर सकेगा। प्राथमिक शिक्षक एवं प्रयोगशाला शिक्षक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भिन्न होने से इस चरण में जनजातीय कार्य विभाग द्वारा विज्ञापित प्रयोगशाला शिक्षक के पद सम्मिलित नहीं किये जा रहे है। इस चरण की कार्यवाही पूर्ण हो जाने के बाद प्रयोगशाला शिक्षक के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता धारी पात्र अभ्यर्थियों के संबंध में पृथक से कार्यवाही की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *