Monday , May 20 2024
Breaking News

भरतपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 23 साइबर ठग पकड़े और मोबाइल जब्त

भरतपुर.

साइबर ठगों पर नकेल कसने का काम भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश के द्वारा चलाए गए एंटी वायरस अभियान से ही संभव हो पाया है। एंटी वायरस अभियान की शुरुआत 1 मार्च को हुई थी। मार्च और अप्रैल माह में साइबर ठगी के मामलो में कमी देखी गई है। अभियान के तहत बुधवार को भी डीग जिला पुलिस ने 23 साइबर ठगों को पकड़ा है, जिनमें 5 नाबालिग भी शामिल है।

पुलिस ने इनसे 46 मोबाइल सिमकार्ड सहित, 6 मोबाइल सिम, 1 एटीएम 3 चेकबुक, 4 जमीनों के कागजात, क्रेटा कार, 1 ट्रैक्टर व 2 बाइक जब्त की है। आरोपी अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों से करोड़ों रूपये की ठगी कर चुके है। भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि भरतपुर डीग का मेवात क्षेत्र ऑनलाइन साइबर ठगी का गढ़ है। इन ठगों पर नकेल कसने के लिए भरतपुर रेंज में 1 मार्च को एंटीवायरस अभियान शुरू किया था। इस अभियान के चलते साईबर ठगी के मामलो में 33.89% कमी आई है। डीग जिले के मेवात क्षेत्र में फरवरी माह में 6530 मामले थे, जबकि एंटीवायरस अभियान के बाद अप्रैल माह में मामलो की संख्या 4317 रह गई है। इन मामलों की जानकारी केंद्र सरकार के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर को दी गई है।

एंटीवायरस अभियान के तहत मार्च और अप्रैल माह में 51 केस दर्ज करते हुए 133 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए अपराधियों के कब्जे से 28.60 लाख रुपए जब्त किए हैं। 252 मोबाइल, 134 एटीएम कार्ड, 294 सिम कार्ड, 9 माइक्रो एटीएम, 6 स्वेप मशीन, 25 कार, 6 लैपटॉप, 6 कम्प्यूटर, एक टैबलेट, 28 पास बुक्स, 37 चेक बुक, एक रुपए गिनने की मशीन, 5 पिस्तौल के साथ 6 कोर्टेज को बरामद किया जा चुका है। आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि मेवात क्षेत्र में इन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के पुलिस को निर्देश दे रखे हैं। पुलिस के द्वारा इस क्षेत्र में लगातार निगरानी रखने के साथ जीरो टॉलरेंस नीति पर काम किया जा रहा है। यही वजह है कि ऑनलाइन ठगी में सक्रिय अपराधी या तो इस काम को छोड़ रहे हैं या फिर क्षेत्र को छोड़कर अन्य जगह चले गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

एटा में 8 बार वोटिंग करने वाला शख्स अरेस्ट, पोलिंग पार्टी सस्पेंड, बूथ पर दोबारा मतदान के आदेश

एटा यूपी के एटा में फर्जी वोटिंग का वीडियो वायरल होने के बाद चुनाव आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *