Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: राजकुमारी को मिली इलाज के खर्चे से मुक्ति-पीएम और सीएम को दिया धन्यवाद

(खुशियों की दास्तां)


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना हितग्राहियों के जीवन रक्षा में वरदान सावित हो रही है। सतना जिले के वार्ड क्र 45 में रहने वाली श्रीमती राजकुमारी द्विवेदी भी इन्ही हितग्राहियों में शामिल है। आयुष्मान कार्ड बन जाने से हार्ट की बीमारी से पीड़ित राजकुमारी को अब इलाज में होने वाले खर्च से मुक्ति मिल गई है। योजना की लाभार्थी बनने से उत्साहित राजकुमारी द्विवेदी ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।
    श्रीमती राजकुमारी द्विवेदी ने बताया कि लंबे समय से हार्ट की बीमारी से पीड़ित होने के कारण इलाज में होने वाले खर्चे से मैं और मेरा परिवार बेहद परेशान था। जाँच, उपचार और दवाई के लिए पैसे की व्यवस्था कर पाना असंभव हो रहा था। लेकिन आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत आयुष्मान कार्ड बन जाने से अब मुझे इलाज में आने वाले खर्चे से मुक्ति मिल गई है। अब मैं आयुष्मान कार्ड के जरिये जिले से बाहर किसी अच्छे बड़े अस्पताल में अपनी बीमारी का इलाज करा सकूँगी। आयुष्मान भारत योजना ने कठिन समय मे सहारा देकर मेरे जीवन को उमंग और उत्साह से भर दिया है। साथ ही मुझे और मेरे परिवार को बीमारी के इलाज से होने वाले भारी भरकम खर्चे से मुक्ति मिल गई है।

स्पीड पोस्ट से घर पहुंचेगा वोटर आई.डी

अब वोटर कार्ड के लिये आवेदन करने के बाद कलेक्ट्रेट और तहसील दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब एक अप्रैल से घर बैठे स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाया जायेगा। पहले वोटर आईडी कार्ड पहुंचाने की जिम्मेदारी बीएलओ की हुआ करती थी, लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने डाक विभाग को यह जिम्मेदारी दी है। एक अप्रैल के बाद स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाये जायेंगे। इसके लिये वोटर्स को कोई फीस नहीं देना होगा। भारत निर्वाचन आयोग इसका खर्च उठायेगा।
        पोस्ट ऑफिस का डाकिया ये कार्ड पहुंचाने का काम करेगा। सिर्फ अब ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन वोटर आईडी बनवाने के लिये आवेदन करना होगा। ईपिक नंबर जनरेट होने के बाद घर कार्ड पहुंचा दिया जायेगा, लेकिन फॉर्म में सारी डिटेल्स सही भरना होगा। वोटर जो भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फॉर्म में दर्ज करेंगे, उस पर स्पीड पोस्ट का आयेगा। इससे कार्ड की ट्रेकिंग में आसानी होगी।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *