Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: खुले बोरवेल से होने वाली दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने अब CM हेल्पलाइन एप्लीकेशन में जोड़ा नया मॉड्यूल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ खुले बोरवेल से होने वाली दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने राज्य शासन द्वारा सीएम हेल्पलाइन एप्लीकेशन में नया मॉड्यूल जोड़ा गया है। इस नवाचारी प्लेटफार्म के माध्यम से प्रदेशवासी खुले बोरवेल से संबंधित अपनी शिकायतें आसानी से एप्लीकेशन में दर्ज कर शासन की त्वरित कार्यवाही से लाभान्वित हो सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए उपयोगकर्ता को सर्वप्रथम गूगल प्लेस्टोर से सीएम हेल्पलाइन एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। निर्धारित स्थान पर अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद उपयोगकर्ता को प्राप्त हुए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) का एप्लीकेशन द्वारा सत्यापन किया जायेगा। इस प्रक्रिया के पूर्ण हो जाने पर उपयोगकर्ता को सीएम हेल्पलाइन एप्लीकेशन के मेनू में दिए गए “बोरवेल शिकायत खोलें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद उसे “शहरी या ग्रामीण” विकल्प के माध्यम से अपना स्थान चुनना होगा। इसी प्रकार उसे स्थान के आधार पर स्वचालित अद्यतित उपविभाग, जिला, ब्लॉक एवं अपने वार्ड या ग्राम का चयन करना होगा। उपयोगकर्ता को बोरवेल से संबंधित अपनी शिकायत का विवरण दर्ज करने के साथ ही खुले बोरवेल की तस्वीर भी कैप्चर करनी होगी। सब्मिट बटन पर क्लिक करने पर उसकी शिकायत संबंधित विभाग को भेज दी जायेगी और शिकायतकर्ता को एसएमएस द्वारा शिकायत आईडी प्राप्त हो जायेगी।

“प्रत्येक वोट जरूरी है” पर राज्य स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता की बढ़ी तिथि
30 अप्रैल तक भेज सकेंगे प्रविष्टि

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान का प्रतिशत बेहतर हो, इसके लिए मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत “प्रत्येक वोट जरूरी है” विषय पर राज्य स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। नागरिकों को अतिरिक्त अवसर देने की मंशा से इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि पांच दिन बढ़ाकर अब 30 अप्रैल कर दी गई है। पहले यह 25 अप्रैल थी। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही 10 प्रतिभागियों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्राप्त प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए एक राज्य स्तरीय चयन समिति का गठन भी किया गया है। चयन समिति के मूल्यांकन के बाद परिणाम घोषित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टि mp.mygov.in पोर्टल पर भेजनी होगी। इसके साथ ही प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगी।
विजयी प्रतिभागियों को यह मिलेगी पुरस्कार राशि
राज्य स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार में 51 हजार एवं प्रमाण पत्र, द्वितीय पुरस्कार में 21 हजार रुपये एवं प्रमाण पत्र एवं तृतीय पुरस्कार में 11 हजार रुपये एवं प्रमाण पत्र तथा 10 प्रतिभागियों को 5,100-5,100 रुपये का विशेष पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
नियम एवं शर्तें
प्रतिभागी को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। एक प्रतिभागी की एक प्रविष्टि अधिकतम 25 से 30 शब्दों की मान्य होगी। प्रविष्टि मौलिक, अर्थपूर्ण एवं हिंदी भाषा में होना चाहिए। प्रविष्टि में किसी भी उत्तेजक या आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग नहीं होना चाहिए। प्रतिभागी प्रविष्टि के साथ अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी भी जरूर लिखें। पुरस्कार के लिए श्रेष्ठ प्रविष्टि का चयन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा गठित राज्य स्तरीय चयन समिति द्वारा किया जाएगा। चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा।
———6

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *