Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: अमरीकी मूल के माता-पिता ने ईशानी को लिया गोद


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रविवार को मातृछाया सेवा भारती सतना पहुंचकर गोद लेने के इच्छुक अमरीकी मूल के नागरिकों के हाथों में बच्ची ईशानी को सौंपा। कलेक्टर श्री वर्मा ने मातृछाया में स्वयं उपस्थित होकर दत्तक ग्रहण की कार्यवाही पूर्ण की और इच्छुक दंपित्त से आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कानूनी रूप से स्वयं अभिभावकों के हाथों में बच्ची को सौंपते हुए उनसे बच्ची को कभी अनाथ नहीं समझने का वचन लिया। इस मौके पर अध्यक्ष प्रदीप सक्सेना, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा अपने कार्यकाल में अब तक 47 दत्तक ग्रहण के आदेश जारी कर बच्चों को गोद लेने के इच्छुक दम्पत्तियों को सौंपा जा चुका है। इनमें अप्रैल 2021 से मार्च 2022 में 7 बच्चे, अप्रैल 2022 से मार्च 2023 में 12 और अप्रैल 2023 से मार्च 2024 में 28 बच्चों के दत्तक ग्रहण आदेश जारी हुये हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा बच्चों के गोद लेने के मामले में नवाचार किया गया था। पहले गोद लेने वाले दंपत्ति को कलेक्टर न्यायालय में उपस्थित होना पड़ता था। लेकिन कलेक्टर श्री वर्मा ने नई व्यवस्था करते हुये बच्चों को गोद लेने वाले दंपत्तियों को कलेक्टर न्यायालय में उपस्थित नहीं होना पड़े। इसके लिये कलेक्टर स्वयं संबंधित संस्था में पहुंचकर दंपत्तियों से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर स्थिति के अनुसार बच्चों को सौंपते हैं।

वाटर स्पोर्ट की सेलिंग विधा का प्रतिभा चयन कार्यक्रम आज प्रातः 9 बजे से
खेल एवं युवा कल्याण विभाग के निर्देशानुसार राज्य वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की सेलिंग विधा का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 29 अप्रैल को प्रातः 9 बजे से दादा सुखेंद्र सिंह स्टेडियम जवाहर नगर सतना में आयोजित होगा। प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि प्रतिभा चयन में ऐसे बालक और बालिका भाग ले सकते हैं, जिनका जन्म वर्ष 2012 से 2016 के बीच हुआ है। विभाग द्वारा ट्रायल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिये न्यनूतम शारीरिक ऊंचाई भी निर्धारित की गई है। इसके अनुसार वर्ष 2012 के बालक प्रतिभागियों के लिये न्यूनतम शारीरिक ऊंचाई 154 सेंटीमीटर और बालिकाओं के लिये 164 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार वर्ष 2013 के बालक प्रतिभागियों के लिये 149 सेंटीमीटर और बालिकाओं के लिये 158 सेंटीमीटर, वर्ष 2014 के बालकों के लिये 144 सेंटीमीटर और बालिकाओं के लिये 151 सेंटीमीटर, वर्ष 2015 के बालकों के लिये 139 सेंटीमीटर और बालिकाओं के लिये 146 सेंटीमीटर तथा वर्ष 2016 के बालक प्रतिभागियों के लिये 134 सेंटीमीटर और बालिकाओं के लिये 130 सेंटीमीटर न्यूनतम शारीरिक ऊंचाई निर्धारित की गई है। प्रभारी खेल अधिकारी ने बताया कि चयन कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को आवश्यक दस्तावेज में से आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मूल/स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र की छायाप्रति लानी होगी। प्रतिभागियों को यात्रा, आवास और भोजन का व्यय स्वयं वहन करना होगा। इस संबंध की अधिक जानकारी नरेंद्र सिंह के मोबाईल नंबर 9167783061 एवं अनिल शर्मा के मोबाईल नंबर 8871127817 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *