Thursday , May 16 2024
Breaking News

उडुपी में डेंगू तेजी अपना पैर पसार रहा, जिले में शुरू हुआ लार्वा सर्वेक्षण, पिछले साल आए थे 635 मामले

उडुपी
कर्नाटक के उडुपी में डेंगू तेजी अपना पैर पसार रहा है। जिले में डेंगू बुखार के मामलों में चिंताजनक वृद्धि के बाद स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं। इस साल जनवरी से अब तक उडुपी में डेंगू के 47 मामले सामने आए हैं। वहीं, पिछले साल जिले में इसके 635 मामले सामने आए थे। इस बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसके प्रकोप से निपटने के लिए जिले में बड़े स्तर पर लार्वा सर्वेक्षण शुरू किया है।

बारिश के बाद डेंगू के मामले में बढ़ोतरी
हाल ही में जिले में हुई बारिश के बाद इसके मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि शहरी क्षेत्रों में लार्वा संक्रमण के अधिक होने की संभावना है। विभाग जिले भर में लार्वा विरोधी और मच्छर उन्मूलन कार्यक्रम चला रहा है।

पिछले साल आए थे 635 मामले
उडुपी के जिला वेक्टर-जनित रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ प्रशांत भट्ट ने कहा कि लार्वा आमतौर पर अप्रयुक्त मीठे पानी, एयर कूलर और बेकार पड़े टायरों में पाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके रोकने के लिए प्रजनन स्थलों का शीघ्र पता लगाना और उन्हें खत्म करना महत्वपूर्ण है। मालूम हो कि पिछले कुछ सालों के दौरान जिले में डेंगू के मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। जिले में साल 2022 में 513, 2021 में 380,  2020 में 139 मामले सामने आए।

About rishi pandit

Check Also

National: सुप्रीम कोर्ट से ED को मिला झटका, अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दायर याचिका खारिज

National ed got a blow from supreme court petition filed against arvind kejriwal rejected read …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *