Sunday , May 19 2024
Breaking News

MP Weather: मानसून के आने से MP के अधिकतर जिलों में अच्‍छी वर्षा की सौगात

Madhya pradesh bhopal mp weather update due to the arrival of monsoon rain in most of the districts of madhya pradesh: digi desk/BHN/ भोपाल/ पूरे मध्‍य प्रदेश पर छा चुके दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने सोमवार को अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ अच्छी वर्षा की सौगात दी। सबसे ज्यादा वर्षा प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में दर्ज की गई।सोमवार सुबह से शाम 5.30 बजे के बीच मात्र नौ घंटों में उमरिया में सबसे ज्यादा 132.0 मिमी, जबकि मंडला में 63.0 मिमी तो जबलपुर में 28.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है, जिसके चलते प्रदेशभर में अगले तीन दिनों तक जोरदार वर्षा का दौर जारी रहेगा।

इन जिलों में वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून तक कई स्थानों पर भारी वर्षा तो कुछ स्थानों पर अतिभारी वर्षा का अनुमान है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला समेत कई जिलों में लगातार तीन से चार दिन भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा 29 जून के बीच सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में भारी वर्षा हो सकती है।

क साथ कई मौसम प्रणालियां सक्रिय

मौसम विभाग के पूर्व विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक साथ कई प्रणालियां सक्रिय हैं। एक तरफ बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से एवं उससे लगे ओडिशा एवं बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।चक्रवात बिपर्जय कमजोर पड़ने के बाद हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में अब भी दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तरी पंजाब से ओडिशा के आसपास कम दबाव के क्षेत्र तक बनी है, जो उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी मप्र और छत्तीसगढ़ से होकर ओडिशा तक जा रही है। अरब सागर एवं उससे लगे गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है।

26 जून 2023 को प्रदेश में वर्षा की स्थिति

(सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक मिमी में)

उमरिया 132.0

मंडला 63.0

पचमढ़ी 35.0

जबलपुर 28.1

दमोह 21.0

बालाघाट 19.0

नर्मदापुरम 15.0

नरसिंहपुर 8.0

सिवनी 7.0

खजराहो 5.6

सागर 5.0

नौगांव 5.0

खंडवा 5.0

धार 4.0

रायसेन 4.0

छिंदवाड़ा 4.0

सतना 1.0

बैतूल 1.0

भोपाल 0.4

भोपाल शहर 0.1

About rishi pandit

Check Also

MP: नाबालिग को नशीली दवा खिलाकर दुष्कर्म, थाने में मामला दर्ज

Madhya pradesh tikamgarh tikamgarh crime rape of minor by giving her drugs case registered in …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *